Skin Care Tips: पिंपल, टैनिंग और स्किन की झुर्रियों से हैं परेशान? दही का ऐसे करें इस्तेमाल और देखें कमाल

सेहत के साथ ही चेहरे के लिए भी दही खूब फायदेमंद है। इसमें विटामिन डी, विटामिन सी, लैक्टिक एसिड, कैल्शियन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। दही से पिंपल और टैनिंग जैसी प्रॉब्लम्स दूर होती है और स्किन मुलायम बनती है।

Jyoti Jaiswal Edited By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: November 03, 2022 18:27 IST
Skin Care Tips- India TV Hindi
Image Source : SOURCED Skin Care Tips

हेल्थ के लिए दही बहुत लाभकारी है। डॉक्टर्स भी डाइट में दही को शामिल करने की सलाह देते हैं। लेकिन स्वास्थ्य के साथ ही स्किन के लिए भी दही बहुत गुणकारी है। स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से निजात पाने के लिए दही को वरदान माना जाता है। दही प्राकृतिक गुणों से भरपूर है। इसमें लैक्टिक एसिड पाया जाता है जोकि स्किन से मृत कोशिकाओं को हटाने का काम करता है। इससे चेहरे में एक्ने, टैनिंग, पिंपल, झुर्रियां और एजिंग जैसी कई समस्याएं काफी हद तक दूर होती है। इस आर्टिकल में जानते हैं स्किन से जुड़ी समस्या को दूर करने के लिए कैसे करें दही का इस्तेमाल।

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए फॉलो करें ये जरूरी टिप्स

दही से चेहरे बनता है सॉफ्ट और शाइनी

दही में मौजूद लैक्टिक एसिड चेहरे को सॉफ्ट और शाइनी बनाने में मदद करता है। दही को चेहरे में लगाने से पिंपल्स और डार्क सर्कल की समस्या भी काफी हद तक कम होती है। इससे पिंपल दूर होते हैं चेहरे में पर निखार भी आता है। स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए दही बहुत अच्छा विकल्प माना जाता है।

Makeup hacks: मार्केट की बजाय घर पर ही बनाएं मेकअप रिमूवर, इन चीजों का करें इस्तेमाल

एक्ने से लेकर कई स्किन प्रोब्लम को करता है दूर

दही में कैल्शियम और पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इन पोषक तत्वों के कारण ही दही को स्किन के लिए वरदान माना जाता है। नियमित रूप से चेहरे पर दही से मसाज करने से एक्ने- पिंपल्स आदि जैसी स्किन समस्याओं से निजात मिलता है।

दही और शहद के मिश्रण से चेहरे पर मसाज करें

दो चम्मच दही और दो चम्मच शहद को मिलाकर चेहरे पर लगाने से झुर्रियां-पिंपल की समस्या कम हो जाती है। सर्दियों में स्किन काफी ड्राई हो जाती है तो वहीं कुछ लोगों की स्किन काफी ड्राई होती है। ऐसे में चेहरे पर नमी लाने के लिए रोजाना अपनी डाइट में दही को शामिल करें और साथ ही चेहरे पर इसे लेप की तरह 10-15 मिनट के लिए लगाएं। फिर सादे पानी से चेहरा धो लें। इससे चेहरे की नमी बरकरार रहेगी और स्किन शाइनी दिखेगा।

Black Dress Look: ब्लैक ड्रेस में दिखना है स्टनिंग, तो ट्राई करें मोनालिसा के ये लुक्स

विटामिन सी स्किन के लिए है जरूरी

दही को विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी से एक्ने और दूसरी स्किन समस्या दूर होती है। दही प्राकृतिक रूप से ठंडा होता है और यह चेहरे को ठंडक पहुंचाता है, जिससे पिंपल की समस्या दूर होती है। बढ़ती उम्र के साथ होने वाली स्किन एजिंग की समस्या को कम करने में दही काफी मददगार है। आजकल की लाइफस्टाइल में अनहेल्दी फूड, दूषित वातावरण, धूप और धूल-मिट्टी के कारण भी स्किन प्रॉब्लम समस्या बढ़ती जा रही है। दही चेहरे पर बनने वाली महीन रेखाओं को रोकने में मदद करता है। रोजाना चेहरे में दही लगाने से आपकी त्वचा चमकदार बनती है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन