Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Fruit Facial: फ्रूट फेशियल से चेहरे पर आएगा निखार, वेडिंग सीजन में खूबसूरत दिखेगा चेहरा

शादी का सीजन शुरू होने वाला है। ऐसे में आपका दमकता और खूबसूरत चेहरा हर किसी का ध्यान खींच सकता है। आप घर पर ही नेचुरल तरीके से फ्रूट फेशियल की मदद से अपने चेहरे पर निखार ला सकते हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: November 02, 2022 15:09 IST
beauty tips- India TV Hindi
Image Source : CANVA फ्रूट फेशियल से चेहरे पर आएगा निखार

विंटर सीजन में स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याएं होने लगती है। जैसे कि चेहरे का निखार कम होना, रूखापन, ड्राईनेस, झुर्रियां और एक्ने वगैरह आदि। वहीं इस मौसम में शादी-विवाह के कई लग्न भी होते हैं। शादी-पार्टी में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है। लेकिन स्किन में इस तरह की समस्याएं आपकी खूबसूरती की चमक को कम कर सकती है। वहीं अगर आप कुछ कैमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको साइड-इफेक्ट्स होने का खतरा भी रहता है। लेकिन आप बिना किसी साइड-इफेक्ट्स और खर्च के नेचुरल तरीके से स्किन से जुड़ी समस्याओं से निजात पा सकते हैं और चेहरे पर नेचुरल ग्लो ला सकते हैं। इसके लिए फ्रूट फेशियल सबसे बेस्ट साबित होते हैं।

यह भी पढ़ें: Black Dress Look: ब्लैक ड्रेस में दिखना है स्टनिंग, तो ट्राई करें मोनालिसा के ये लुक्स

जी हां आपने सही पढ़ा, फ्रूट फेशियल। फल सेहत के लिए कितने फायदेमंद होते हैं ये हम सभी जानते हैं। लेकिन सेहत को स्वस्थ बनाने के साथ ही चेहरे को खूबसूरत बनाने में भी फलों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके चेहरे को खूबसूरत और जवां बनाने में मदद करते हैं। लोग पार्लर में भी महंगे फ्रूट फेशियल कराते हैं। लेकिन आप घर पर भी कुछ ताजे फलों से फ्रूट फेशियल कर सकते हैं।

Makeup hacks: मार्केट की बजाय घर पर ही बनाएं मेकअप रिमूवर, इन चीजों का करें इस्तेमाल

फ्रूट फेशियल के फायदे (Benefits of Fruit Facial)

 

  • फ्रूट फेशियल से स्किन हाइड्रेट होती है और त्वचा को जरूरी विटामिन और मिनरल मिलते हैं।
  • इससे स्किन रिजुविनेट होती है और चमकदार दिखती है।
  • विंटर में फ्रूट फेशियल करने पर यह मॉइश्चराइजर का भी काम करता है। इससे रूखी व बेजान त्वचा कोमल होती है।
  • ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स और पिंपल की समस्याएं भी फ्रूट फेशियल से दूर होती है। फ्रूट का अर्क स्किन के क्लॉग पोर्स को साफ करने में मदद करता है। आप इससे नाक, ठुड्डी और गाल को स्क्रब कर सकते हैं।

फूट फेशियल के किन फलों को करें शामिल

फ्रूट फेशियल के लिए केला, संतरा, पपीता, कीवी और स्ट्रॉबेरी सबसे बेस्ट ऑप्शन हैं।

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए फॉलो करें ये जरूरी टिप्स

  1. केला: केला चेहरे पर निखार लाता है। केला में एक्सफोलिएट करने के गुण होते हैं, जिससे स्किन क्लीन होती है। इससे टैनिंग और डेड स्किन की समस्या दूर होती है।
  2. संतरा: संतरा स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें विटामिन सी होती है। साथ ही इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी पाए जाते हैं। संतरा स्किन पर एक नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है।
  3. पपीता: फ्रूट फेशियल के लिए पपीता सबसे अच्छा ऑप्शन है। इससे त्वचा में निखार आता है। इससे पिंपल, दाग-धब्बे और झुर्रियां कम होती है।
  4. कीवी: कीवी में विटामिन सी,विटामिन ई और मिनरल भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इससे स्किन साफ और कोमल होती है।
  5. स्ट्रॉबेरी: स्किन व्हाइटनिंग के लिए स्ट्रॉबेरी फेशियल बहुत फायदेमंद है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की ज्यादा मात्रा होती है, जो स्किन को यूवी रेज से प्रोटेक्ट करती है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement