Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Makeup hacks: मार्केट की बजाय घर पर ही बनाएं मेकअप रिमूवर, इन चीजों का करें इस्तेमाल

Makeup Hacks: आप मेकअप हटाने करने के लिए केमिकल वाले उत्पाद की जगह कुछ प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिनका त्वचा पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं पड़ेगा।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 01, 2022 22:38 IST
मेकअप रिमूवर- India TV Hindi
Image Source : SOURCE मेकअप रिमूवर

Makeup Hacks in Hindi: ज्यादातर रेग्यूलर मेकअप करने वाले लोग इसे रिमूव करने के लिए केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का सहारा लेते हैं, जिसकी वजह से स्किन पर कई साइड इफेक्ट भी होने लगते हैं। एक रिसर्च में पाया गया कि जो लोग लगातार अल्कोहल बेस्ड मेकअप रिमूवर का प्रयोग करते हैं। उनकी स्किन अत्यधिक ड्राई होने लगती है। यही कारण है कि ऐसे लोगों की त्वचा पर अनचाहे पिंपल्स और एक्ने जैसी कई परेशानियां होनी शुरू हो जाती हैं। इसलिए मेकअप को हटाने के लिए नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करना सुरक्षित और आसान तरीका माना जाता है। घरेलू मेकअप रिमूवर से पैसों की बचत तो होती ही है। इसके साथ ही स्किन भी हेल्दी और ग्लोइंग बनी रहती है।

मेकअप हटाने के घरेलू उपाय-

बेबी ऑयल है बेस्ट तरीका

बेबी ऑयल को मेकअप हटाने के लिए बेहतर ऑप्शन माना जाता है। बच्चों के लिए बनाए जाने वाले प्रोडक्ट में केमिकल ना के बराबर बताया जाता हैं, जिससे यह हमारी स्किन को भी जेंटली ट्रीट कर सकता है और मेकअप हटाने के साथ ही यह स्किन को बेबी सॉफ्ट भी बनाने का काम करेगा।

Gopashtami 2022: गोपाष्टमी के दिन किया जाता है गौ माता का पूजन, जानें पूजा विधि और महत्व

कच्चा दूध

मेकअप हटाने के लिए कच्चे ठंडे दूध का भी उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए आप कुछ कॉटन बॉल्स को एक छोटी सी कटोरी में दूध डालकर उसमें डुबो दें और इस रूई की बॉल की मदद से स्किन पर से मेकअप प्रोडक्ट्स को हटा सकते हैं। 

नारियल तेल

नारियल तेल को मल्टीपरपज यूज़ किया जाता है। इसकी मदद से वाटरप्रूफ मेकअप को भी आसानी से हटाया जा सकता है।इसके लिए इसे चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं और थोड़ी देर तक इसे ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद कॉटन बॉल के जरिए मेकअप को निकालने की कोशिश करें। यह तरीका मेकअप हटाने के लिए बेस्ट होता है।

Aaj Ka Panchang 2 November 2022: जानिए बुधवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

एलोवेरा जेल का प्रयोग

एलोवेरा हर तरह की स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यदि आप अपने चेहरे से मेकअप को हटाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपको मेकअप हटाने के अलावा कई और परेशानियों से भी छुटकारा मिल सकता है। इसकी मदद से आप आंखों के मेकअप को भी आसानी से बिना डरे सुरक्षित तरीके से हटा पाएंगे। 

बादाम या ऑलिव ऑयल

मेकअप रिमूव करने के लिए जैतून का तेल बेहद कारगर माना जाता है। इसके लिए जैतून के तेल और गुलाब जल को मिक्स करके एक पेस्ट तैयार कर लें और इससे मेकअप को रिमूव कर सकते हैं। इसके अलावा बादाम ऑयल से भी मेकअप को काफी आसानी से हटाया जा सकता है। यह आपके आंखों के आसपास भी अच्छा काम करता है।

ये भी पढ़ें: 

November Festival List 2022: देव दीपावली से लेकर तुलसी विवाह तक, इस महीने आएंगे कई बड़े तीज-त्योहार, देखें लिस्ट

 Tulsi Vivah Upay: शादीशुदा जीवन में चल रहा है तनाव? तुलसी विवाह पर ये उपाय करने से वैवाहिक जीवन में घुल जाएगी प्यार की मिठास!

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement