Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Gopashtami 2022: गोपाष्टमी के दिन किया जाता है गौ माता का पूजन, जानें पूजा विधि और महत्व

Gopashtami 2022: कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी को गोपाष्टमी का पर्व मनाया जाता है। इस बार ये पर्व 1 नवंबर 2022 को मनाया जाएगा। इस दिन गौ माता की पूजा की जाती है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 31, 2022 21:04 IST
Gopashtami 2022- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Gopashtami 2022

Gopashtami 2022: हिंदू धर्म में कार्तिक माह बेहद ही खास होता है और इस माह लोग धर्म-कर्म, पूजा व अनुष्ठान आदि करते हैं। इस महीने दिवाली, गोवर्धन पूजा, भैया दूज, देव दीपावली जैसे कई महत्वपूर्ण त्योहार आते हैं। हर साल कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन गोपाष्टमी का त्यौहार मनाया जाता है जो कि गाय को समर्पित है। इस दिन गौ माता का विधि-विधान के साथ पूजन किया जाता है, 36 करोड़ देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है। कहते हैं कि इस दिन से भगवान श्री कृष्ण ने गौ चारण लीला शुरू की थी। आज के दिन गायों की विशेष रूप से पूजा करने का विधान है। आज गोपाष्टमी के दिन विभिन्न शुभ फलों की प्राप्ति के लिये, प्रगति के मार्ग प्रशस्त करने के लिये, सौभाग्य में वृद्धि के लिये और जीवन में चल रही समस्याओं के समाधान के लिये इस व्रत को करना चाहिए। आइए जानते हैं कि कब है गोपाष्टमी का त्यौहार?

गोपाष्टमी तिथि व शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि 1 नवंबर को सुबह 1 बजकर 11 मिनट पर शुरू होगी और रात 11 बजकर 4 मिनट पर समाप्त होगी। इस दिन सुबह 11 बजकर 42 मिनट से लेकर 12 12 बजकर 27 मिनट तक अभिजित मुहूर्त है। पूजा के लिए अभिजीत मुहूर्त बेहद ही शुभ माना गया है।

Dev Uthani Ekadashi 2022: 04 नवंबर को देवउठनी एकादशी, जानें शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

गोपाष्टमी पूजन विधि

गोपाष्टमी का त्योहार हिंदू धर्म में बेहद ही महत्वपूर्ण माना गया है क्योंकि इस दिन गौ माता का पूजन किया जाता है। कहते हैं कि गौ माता में सभी देवी-देवताओं का वास होता है। गोपाष्टमी के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि कर मंदिर को स्वच्छ करें। फिर मंदिर में गाय माता की बछड़े के साथ एक तस्वीर लगाएं और उसके समक्ष घी का दीपक जलाएं। साथ ही धूपबत्ती भी करें और पुष्प अर्पित करें।

Aaj Ka Panchang 1 November 2022: जानिए मंगलवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

आज के दिन गाय माता को स्नान कराकर उनका श्रृंगार करना चाहिए और उचित प्रकार से उनकी पूजा करके आशीर्वाद लेना चाहिए।  इस दिन गाय को अपने हाथों से हरा चारा खिलाना चाहिए और उनके चरण स्पर्श करने चाहिए। संभव हो तो गोपाष्टमी के दिन गाय को चारे के साथ ही गुड़ का भी भोग लगाएं। ऐसे करना शुभ माना गया है और इससे मनुष्य को सूर्य दोष से मुक्ति मिलती है। यदि आस-पास गाय का मिलना मुश्किल है तो किसी गौशाला में जाकर चारा दान करें और गायों की सेवा करें।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।) 

ये भी पढ़ें: 

Chhath Puja 2022: व्रतियों ने दिया उगते सूर्य को अर्घ्य, तस्वीरों में देखें छठ की छटा

Vastu Tips: अगर इन दिशाओं में लगा है आईना तो हो उसे तुरंत हटा दें, होता है बहुत अशुभ

Chhath Puja2022: उगते सूर्य को अर्घ्य के साथ संपन्न हुआ छठ का महापर्व, घाटों पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement