Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Chhath Puja2022: उगते सूर्य को अर्घ्य के साथ संपन्न हुआ छठ का महापर्व, घाटों पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

Chhath Puja Usha Arghya: छठ के चौथे और आखिरी दिन उगते सूर्य को अर्घ्य दिया गया। इस पावन अवसर पर सुबह से घाटों पर भक्तों की भीड़ नजर आई। बता दें कि छठ में ढलते और उगते सूर्य की उपासना का खास महत्व है। आज के दिन को छठ का पारण कहा जाता है। व्रती 36 घंटे के निर्जला उपवास के बाद जल और अन्न ग्रहण करेंगी।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: October 31, 2022 8:25 IST
Chhath Puja 2022- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM Chhath Puja 2022

Chhath Puja Usha Arghya: आज छठ का चौथा और आखिरी दिन है। इस पावन अवसर पर व्रती महिलाओं ने उगते सूर्य को अर्घ्य दिया। बता दें कि महापर्व में डूबते और उगते सूर्य की उपासना की जाती है। दोनों ही दिन नदी और तालाब के किनारे बने छठ घाट पर श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रहती है। छठ के आखिरी दिन को पारण कहा जाता है। आज व्रत रखने वाली महिलाएं भगवान भास्कर की पूजा करने के बाद प्रसाद या अन्न ग्रहण करती है। मालूम हो कि छठ में 36 घंटे का कठिन निर्जला उपवास रखा जाता है।

आज प्रात:काल से लोग दऊरा या डाला सिर पर रखकर घाट की ओर प्रस्थान करते हैं। इसके बाद जब आसमां में सूरज की लालिमा बिखरती है तब व्रति महिलाएं जल में खड़े होकर हाथ जोड़कर सूर्यदेव से परिवार और संतान की खुशहाली, सुख समृद्धि के लिए प्रार्थना करती हैं। इसके साथ ही छठ पूजा के सभी प्रसाद से दीनानाथ को अर्घ्य देती हैं। व्रती पानी में खड़े होकर ठेकुआ, गन्ना समेत अन्य प्रसाद सामग्री से सूर्यदेव को अर्घ्य देती हैं  मान्यता है कि छठ का व्रत करने से छठी मईया निसंतान दंपतियों की सूनी गोद जल्द भर देती हैं। 

     

Chhath Puja 2022

Image Source : INSTAGRAM
छठ पूजा

इन जगहों पर रहती है छठ महापर्व की धूम

छठ पूजा (Chhath Puja)  मुख्य तौर पर बिहार, उत्तर प्रदेश और झारखंड में मनाया जाता है। हालांकि बिहारी और पूर्वांचली लोगों की जनसंख्या अधिक होने के कारण अब दिल्ली,मुंबई और बंगाल में भी छठ पूजा धूमधाम से मनाया जाता है। इसके लिए राज्य सरकारें खास व्यवस्था भी करती है। जैसे नदी और घाटों की साफ सफाई और अन्य तैयारियां।   

महापर्व छठ अब देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी धूमधाम से मनाया जाने लगा है।छठ पूजा के अवसर पर न्यू जर्सी, टेक्सास और मैसाचुसेट्स सहित यूनाइटेड स्टेट के कई स्थानों में बड़ी संख्या में भक्तों ने सूर्य को अर्घ्य दिया है।

ये भी पढ़ें -

Pradosh Vrat 2022: कार्तिक मास के आखिरी प्रदोष व्रत के दिन धन प्राप्ति के लिए करें ये 5 उपाय

Shiv Nandi Katha: शिव जी के साथ इसलिए विराजित हैं नंदी, जानें ये पौराणिक कथा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)                                             

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement