Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Vastu Tips: अगर इन दिशाओं में लगा है आईना तो हो उसे तुरंत हटा दें, होता है बहुत अशुभ

Vastu Tips: घर या ऑफिस में आईना को गलत दिशा लगाना आपके लिए अशुभ हो सकता है। वास्तु के मुताबिक ही सही दिशा में आईना लगाना चाहिए। ऐसे में आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए आईना को किस दिशा में रखना शुभ फलदायी रहेगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: October 31, 2022 10:57 IST
Vastu Tips, Mirrro- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: कई लोग घर के डिजाइन पर तो खूब रिसर्च करते हैं लेकिन कौनसी चीज कहां रखना सही रहेगा इस ओर ध्यान नहीं देते। कई बार हम घर के मुताबिक चीजों को रख देते हैं। लेकिन वास्तु के मुताबिक घर को नहीं सजाने से बाद में कई तरह की परेशानी झेलनी पड़ती है। जैसे हर घर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जानी वाली चीज आईना को हम बिना सोच समझें कही भी लगा देते हैं। आईना की गलत दिशा आपके भाग्य का रुख मोड़ देती है, इसलिए इसे लगाने के लिए पूरी तरह सावधानी बरतनी चाहिए। तो आइए आज वास्तु शास्त्र में आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि आईना को किस दिशा में रखें।

और पढ़ें: Chhath Puja 2022 Samagri List: पहली बार रख रहे हैं छठ पूजा का व्रत तो तैयार कर लें पूजन सामग्री की पूरी लिस्ट

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार, घर की दक्षिण, पश्चिम दिशा और आग्नेय, वायव्य एवं नैऋत्य कोण की दीवार पर आईना लगाना चाहिए। अगर आपके घर या ऑफिस की इन दिशाओं में आईना लगा हुआ है तो उसे तुरंत ही वहां से हटा दें, क्योंकि यह अशुभ होता है। वहीं कई घरों में आईना दीवार पर टाइल्स के बीच में लगा हुआ होता है तो उसे हटाना संभव नहीं है। ऐसे में उस आईना को कपड़ा से ढक सकते हैं, जिससे उसकी आभा किसी भी वस्तु पर न पड़े। वास्तु शास्त्र के मुताबिक, इस दिशा में आईना लगाना हानि पहुंचाता है। इन दिशाओं में आईना लगाने से भय बना रहता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में  टूटा या खराब आईना अशुभ फल देता है। ऐसे आईने को घर में रखने से पॉजिटिव एनर्जी कम होती जाती है और निगेटिविटी ज्यादा हो जाती है। कहा जाता है कि टूटे हुए आईने पर पड़ने वाली रोशनी नकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है, जिसका सीधा असर घर के सदस्यों पर पड़ता है।

ये भी पढ़ें-

Chhath Puja 2022: नहाय खाय के शुभ अवसर पर दोस्तों और रिश्तेदारों को भेजें ये खास मैसेज

Chhath Puja 2022 Nahay Khay: नहाय खाय से शुरू हुआ महापर्व छठ, जानें इस दिन का धार्मिक महत्व

Chhath 2022: छठ पूजा में नाक तक सिंदूर क्यों लगाती हैं महिलाएं, यहां जानें इसकी वजह

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement