Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Chhath 2022: छठ पूजा में नाक तक सिंदूर क्यों लगाती हैं महिलाएं, यहां जानें इसकी वजह

Chhath Puja 2022: छठ की सबसे ज्यादा धूम उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल झारखंड और बिहार में रहती है। छठ को लेकर लोगों में एक अलग ही भावना होती है। 30 अक्टूबर को देशभर में छठ पूजा की धूम रहेगी। इस दिन डूबते सूर्य को पहला अर्घ्य दिया जाएगा।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: October 27, 2022 18:46 IST
Chhath 2022- India TV Hindi
Image Source : FILE छठ पूजा 2022

Chhath Puja 2022: शुक्रवार यानी 28 अक्टूबर से महापर्व छठ की शुरुआत हो रही है। चार दिनों तक चलने वाले इस पर्व का खास महत्व होता है। नहाय खाय के साथ इस छठ शुरू होता है, जो कि पारण तक चलता है। छठ में साफ-सफाई का विशेष रूप से ख्याल रखना पड़ता है। इस पर्व में हर नियम का पालन करना अनिवार्य होता है। छठ में व्रती महिलाएं 36 घंटे का निर्जला उपवास रखती हैं। वहीं छठ पूजा में डूबते और उगते सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है। इस पूजा में व्रती महिलाएं नाक तक सिंदूर लगाती हैं, जिसका भी खासा महत्व होता है।

ये भी पढ़ें: Chhath 2022 Kharna: छठ महापर्व में खरना का क्या है महत्व, यहां जाने सही तिथि और नियम

नाक तक सिंदूर लगाने के पीछे का महत्व

छठ पूजा में व्रती महिलाएं पूरा श्रृंगार करती हैं। इसके साथ नाक तक सिंदूर भी जरूर लगाती हैं। ऐसे में बहुत से लोगों के मन में सवाल उठता है कि इसके पीछे ऐसी क्या मान्यता है। दरअसल, सिंदूर को सुहाग की निशानी माना जाता है। तो महिलाएं जितना लंबा सिंदूर लगाती हैं उनके पति की आयु उतनी लंबी होती है। पति की दीर्घायु के लिए ही व्रती महिलाएं छठ के पावन मौके पर नाक तक सिंदूर लगाती हैं।

ये भी पढ़ें: Chhath 2022: छठ पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना परिणाम हो सकता है बहुत बुरा

सिंदूर लगाने का नियम

हिंदू धर्म में सिंदूर का महत्व काफी है, इसलिए इसे नियम के साथ ही लगाएं। कहा जाता है कि नहाने के बाद सबसे पहले सिंदूर लगाना चाहिए। वहीं सुहागिन महिलाओं को कभी भी खाली मांग नहीं रखना चाहिए। मान्यता है कि सिंदूर जितन लंबा रहेगा पति की आयु भी उतनी ही लंही होगी। यही वजह है कि तीज त्योहार पर विवाहित स्त्रियों को भर मांग सिंदूर लगाने के लिए कहा जाता है। 

ये भी पढ़ें-

Chhath 2022: छठ पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना परिणाम हो सकता है बहुत बुरा

Chhath Puja 2022: कब शुरू होगा लोक आस्था का महापर्व छठ, जानें छठ व्रत की तिथि, नियम और महत्व

Chhath 2022 Kharna Kheer Recipe: खरना पर गुड़ की खीर का लगाया जाता है भोग, यहां जाने रेसिपी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement