Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Chhath 2022 Kharna Kheer Recipe: छठ पर्व के दूसरे दिन खरना पर बनाई जाती है गुड़ की खीर, यहां जानें इसे बनाने की विधि

Kharna 2022:इस बार खरना 29 अक्टूबर, 2022 को पड़ रहा है। बता दें कि इस दिन छठ का व्रत रखने वाली महिलाएं दूध-गुड़ वाली खीर और रोटी बनाती हैं। यह दिन व्रती महिलाओं के लिए इसलिए भी अधिक मायने रखता है क्योंकि खरना से ही 36 घंटे का उपवास शुरू हो जाता है।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: October 29, 2022 6:27 IST
Chhath 2022,  Kharna Kheer Recipe- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chhath 2022 Kharna Kheer Recipe

Highlights

  • खरना से व्रती महिलाओं का 36 घंटे का उपवास शुरू हो जाता है
  • इस बार खरना 29 अक्टूबर, 2022 को पड़ रहा है
  • छठ पूजा में खरना का विशेष महत्व होता है

Chhath 2022: दिवाली के बाद यूपी, बिहार और झारखंड में लोग महापर्व छठ की तैयारी में जुट जाते हैं। सूर्य की उपासना का यह पर्व लोगों की भावनाओं से जुड़ा हुआ है। इस साल छठ पर्व की शुरुआत नहाय खाय के साथ 28 अक्टूबर से हो रही है। यह महापर्व 4 दिनों तक चलता है। छठ पूजा में खरना का विशेष महत्व है। इस दिन से ही व्रती महिलाओं का 36 घंटे का उपवास शुरू हो जाता है। खरना के बाद सभी व्रत रखने वाली महिलाओं उगते सूर्य को अर्घ्य देकर ही अन्न और जल ग्रहण करती हैं। ऐसे में जो महिलाएं पहली बार छठ का व्रत रखने जा रही हैं वो खरना का प्रसाद बनान जान लें। बता दें कि खरना के दिन दूध और गुड़ वाली खीर बनाई जाती है। 

ये भी पढ़ें: Chhath 2022 Kharna: छठ महापर्व में खरना का क्या है महत्व, यहां जाने सही तिथि और नियम

खरना के दिन बनने वाली खीर की रेसिपी

सामाग्री

  1. खीर की सामाग्री-
  2. चावल- 500 ग्राम
  3. गुड़- 150 ग्राम
  4. दूध- 2 लीटर

(यहां आप अपने जरूरत के हिसाब से चीजों को बढ़ा सकते हैं।)

ये भी पढ़ें: Diwali 2022: दिवाली की पूजा इस शुभ मुहूर्त में करें, धन की देवी मां लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा दृष्टि

खरना का प्रसाद बनाने की विधि-

खरना का प्रसाद शुद्ध और नए चूल्हे पर बनाया जाता है। यूं तो मिट्टी के चूल्हे पर प्रसाद बनाना चाहिए लेकर शहरों में रहने वाले गैस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बशर्ते गैसे साफ -सुथरा और नया हो। खरना की पूजा में चढ़ाने वाले खीर का प्रसाद बनाने के लिए सबसे पहले दूध गर्म कर लें। अब इसमें लगभग एक गिलास पानी मिला दें। जब तक यह हल्का गर्म होता है तब तक चावल को पानी से अच्छे से साफ कर लें। अब इस चावल को दूघ में डाल दें और अच्छे से मिक्स कर लें। दूध चावल को धीमी आंच पर अच्छे से पकने दें। वहीं बीच-बीच में कलछी चलाते रहे। चावल को अच्छे से पकने दें। जब चावल अच्छे से पक जाएं तो इसे गैसे या चूल्हे से उतार कर साइड में रख दें। फिर ठंडा होने के बाद इसमें गुड़ को तोड़कर खीर में डाल दें और कलछी-चम्मच की मदद से अच्छे से मिलाएं। अब आपका खरना का प्रसाद तैयार है। खरना की पूजा और भोग लगने के बाद दोस्तों, परिवार में प्रसाद को बांटें। 

(NOTE: यहां एक बात का ध्यान रखें कि गर्म दूध में कभी भी गुड़ न डालें वरना खीर फट जाएगी।)

ये भी पढ़ें: Chhath 2022: इस तारीख से शुरू हो रहा है महापर्व छठ, जानें नहाय-खाय' से लेकर पारण तक का महत्व

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement