Friday, April 19, 2024
Advertisement

Beauty Tips: किचन की इन चीजों से बनाएं शानदार फेस-बॉडी स्क्रब, निखर जाएगी खूबसूरती

Beauty Tips: मौसम में बदलाव देखते ही हम इस कंफ्यूजन में पड़ जाते हैं कि कौन सा प्रोडक्ट हमारी त्वचा के लिए सबसे अच्छा काम करता है। इस सवाल का जवाब हमारे घर की रसोई में ही छिपा हुआ है। हम कुछ DIY बॉडी स्क्रब को घर तैयार कर सकते हैं जो आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करेगा।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 30, 2022 22:49 IST
घरेलू फेस बॉडी स्क्रब - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK घरेलू फेस बॉडी स्क्रब

Beauty Tips: हर मौसम में त्वचा का खास ख्याल रखना जरूरी होता है। इसके लिए हमेशा फेशियल स्किन केयर रूटीन का पालन करते रहना आपको चमकदार और स्वस्थ त्वचा पाने में मदद कर सकता है। वहीं बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल भी तेल और गंदगी से छुटकारा पाने के लिए महत्वपूर्ण प्रक्रिया मानी जाती है। एक्सफोलिएशन मृत त्वचा कोशिकाओं की ऊपरी परत को हटाने के लिए शानदार तरीका है। इसके जरिए स्किन चिकनी और मुलायम बनती है और बालों को हटाने के लिए भी यह स्टेप मददगार होता है।  DIY बॉडी एक्सफ़ोलीएटिंग आपके शरीर के अंगों, जैसे- हाथों, पैरों और पीठ की डेड स्किन सेल्स को नरम करके निकाल देते हैं, जिसके बाद हमारी त्वचा बेबी सॉफ्ट नजर आने लगती है। बस इस बात को सुनिश्चित करें कि आप इन्हें सप्ताह में कम से कम एक या दो दिन उपयोग कर रहे हैं।

चीनी, तेल और नींबू का स्क्रब

ड्राई या सेंसिटिव स्किन वाले लोगों के लिए शुगर स्क्रब एक जाना-माना नुस्खा है। चीनी एक नेचुरल Humectant होता है, हाइड्रेशन प्रक्रिया को बढ़ावा देता है। वहीं नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है। यह त्वचा की बनावट में सुधारने का काम करता है और तंग त्वचा के रोम छिद्रों को खोलने के लिए एक प्रमुख संसाधन है। इसके अलावा नारियल के तेल में प्रभावी मॉइस्चराइजिंग गुण पाये जाते हैं, जो शुष्क और संवेदनशील त्वचा के लिए कारगर होता है।

कॉफी स्क्रब

कॉफी न केवल हमारी सुबह को एक्टिव बनाती है बल्कि सेल्युलाईट की परेशानी को भी कम कर सकती है। यह आपकी त्वचा को चमकदार और सुंदर बनाने में मदद कर सकती है। इसमें मौजूद उच्च एंटी-बैक्टीरियल गुण बेजान त्वचा को फिर से जान देकर आकर्षक बना सकते हैं।

  1. आधा कप कॉफी ग्राउंड
  2. 1 टेबल स्पून तेल
  3. चौथाई हिस्सा कप ब्राउन शुगर

लगाने का तरीका

एक कंटेनर में कॉफी ग्राउंड, तेल और चीनी डालकर मिला लें और इन सामग्रियों को अच्छी तरह मिला लें ताकि कंसिस्टेंसी सही हो जाए। 

इसके बाद इस मिश्रण से अपनी त्वचा पर हल्के हाथों से मसाज करें और जब यह हो जाए तो धो लीजिए।

Footwear Collection: आउटफिट्स के अनुसार पहनें फुटवियर, हजारों की भीड़ में अलग आएंंगी नजर, जानिए क्या है नया ट्रेंड

ओट्स होममेड एक्सफोलिएटिंग स्क्रब

ये स्क्रब सेंसिटिव स्किन वालों के लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। ये कठोर नहीं होता है इसिलिए नरमी से डेस स्किन सेल्स को निकालता है, जिससे त्वचा में लालिमा, चकत्ते, खुजली जैसी समस्या नहीं देखने को मिलती है। इसे बनाना भी काफी आसान है।

  1. एक कप ओट्स
  2. 1 चम्मच ग्लिसरीन (शहद भी डाल सकते हैं)
  3. 2 टेबल स्पून पानी

ओट्स मृत त्वचा कोशिकाओं को कम करके शुष्क पैच को हाइड्रेट करने में सहायता करते हैं। जब इसमें थोड़ा सा पानी और नमी को लॉक रखने वाले ग्लिसरीन को मिलाया जाता है, तो आपके पास एक सुपर-सॉलिड स्क्रब बनकर तैयार हो जाता है।

(Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें)

Skin Care Tips: सर्दियों में चमकती त्वचा पाने के लिए फॉलों करें ये डेली रूटीन, खूबसूरती और कोमलता रहेगी बरकार

Skin Care Tips: सर्दियों में चमकती त्वचा पाने के लिए फॉलों करें ये डेली रूटीन, खूबसूरती और कोमलता रहेगी बरकार

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement