Monday, April 29, 2024
Advertisement

Skin Care Tips: सर्दियों में चमकती त्वचा पाने के लिए फॉलों करें ये डेली रूटीन, खूबसूरती और कोमलता रहेगी बरकार

Skin Care Tips: ठंड के मौसम में बेजान हो चुकी स्किन को सुधारने के लिए सुबह और शाम के लिए स्किन केयर रूटीन में बदलाव लाना चाहिए। वरना आपकी स्किन धीरे-धीरे और अधिक खुरदुरी और बेजान नजर आ सकती है।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: October 27, 2022 21:52 IST
Skin Care Tips- India TV Hindi
Image Source : SOURCED Skin Care Tips

Skin Care Tips: सर्दियों ने दस्तक दे दी है और ऐसे में ठंडी हवा और शुष्क वातावरण के चलते हमारी स्किन ड्राई होकर फटना शुरू हो जाती है। ऐसे में हमारा चेहरा डल और ड्राई दिखने लगता है और अपना ग्लो धीरे-धीरे खोने लगता है। मौसम के बदलने के साथ ही त्वचा की देखभाल में भी बदलाव लाना जरूरी होता है। इन परेशानियों को दूर भगाने के लिए आप कुछ सही स्किन केयर टिप्स को आजमाना सकते हैं।

त्वचा को बनाएं हेल्दी

स्किन तभी सुंदर नजर आती है जब वो हेल्दी हो। इसके लिए क्लींजिंग, मॉइश्चराइजिंग, स्क्रबिंग बेहद आवश्यक स्टेप्स माने जाते हैं। यह त्वचा पर से सभी तरह के डस्ट और प्रदूषण को दूर करने के लिए कारगर होते हैं। सर्दियों में त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए डेली रूटीन बनाएं, जिससे स्किन हेल्दी दिखेगी और इसमें कोमलता बरकरार रहेगी।

Homemade Herbal Shampoo: सिर्फ 10 रुपये की चीज से घर पर बनाएं नेचुरल शैंपू, हर तरह के बाल होंगे लंबे और मजबूत

स्किन को करें मॉइश्चराइजर
चमकती और हाइड्रेटेड त्वचा किसको पसंद नहीं आती। हर कोई ऐसी स्किन की चाह रखता है, जिसके लिए मॉइश्चराइजिंग बेहद महत्वपूर्ण स्टेप होता है। स्किन को नमी देने के लिए मॉइश्चराइजर अहम योगदान देता है। इसके नियमित उपयोग से बेदाग और निखरी त्वचा मिलने में आसानी होती है। कोशिश करें कि विटामिन ई युक्त मॉइश्चराइजर ही अपने डेली रूटीन में शामिल करें। इससे त्वचा को मुलायम बनाने में मदद मिलती है। एसेंशियल ऑयल या क्रीम के अलावा खाद्य पदार्थों से भी इसे प्राप्त किया जा सकता है, जिसमें प्रोटीन, साबुत अनाज, फल, सब्जियां शामिल होते हैं। 

कम से कम करें गर्म पानी का इस्तेमाल
त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए गर्म पानी से दूरी बनाना ही अच्छा होता है क्योंकि जो लोग गर्म पानी का अधिक इस्तेमाल करते हैं उनकी त्वचा रूखी-रूखी और बेजान नजर आने लगती है। इसलिए सर्दियों के दिनों में भी कम से कम गर्म पानी का उपयोग करें। 

स्क्रब करना जरूरी
ठंड के मौसम में त्वचा तुरंत ड्राई होकर फटने लगती है। इसलिए डेड स्किन को निकालने के लिए स्क्रब करना आवश्यक होता है। हो सके तो बाहरी केमिकल वाले प्रोडक्ट्स के बजाए घर पर ही कुछ घरेलू चीजों को मिलाकर स्क्रब बनाएं और इससे अपनी खूबसूरती को बरकरार रखें। चीनी और दही को मिलाकर भी एक अच्छा स्क्रब तैयार किया जा सकता है। लेकिन याद रखें कि इसे धोने के लिए केवल गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें, नहीं तो, चेहरे पर अधिक ऑयल दिखेगा। 

Dark Circles Reduce Tips: डार्क सर्कल को छुपाएं नहीं बल्कि छुटकारा पाएं, अपनाएं ये सीक्रेट टिप्स

सनस्क्रीन 
मौसम चाहे कोई भी हो, सूर्य की परा बैंगनी या अल्ट्रा वायलेट किरणें हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाना नहीं छोड़ती। इसलिए इनसे बचने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। धूप सेकते समय भी सनस्क्रीन लगाकर ही बैठें। 

खूब पीएं पानी
पानी हमारे सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी उपयोगी होता है। इसकी कमी होने पर स्किन जल्दी ड्राई और डेड दिखाई देने लगती है। तो सर्दियों के मौसम में भी समय-समय पर पानी का सेवन करते रहें। ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के लिए हर मौसम में खूब पानी पिएं, जिससे आपकी बॉडी में पानी की कमी कभी नहीं होगी। 

घरेलू नुस्खे

  1. त्वचा को सेहतमंद बनाए रखने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  2. चेहरा धोने से पहले किसी भी ऐसेंशियल ऑयल से मसाज करें और फिर चेहरे को गुनगुने पानी से वॉश कर लें। 
  3. ग्लिसरीन, गुलाब जल, नींबू का एक घोल तैयार कर लें और इसे स्टोर करके रोजाना बेड पर जाने से पहले इसे अपने चेहरे, गर्दन, हाथों और पैरों की त्वचा अप्लाई कर लें और सुबह उठकर इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लीजिए। 
  4. अगर आपकी स्किन ज्यादा ड्राई है तो सर्दियों में सोने से पहले नारियल तेल और विटामिन ई कैप्सूल की कुछ बूंदों को मिलाकर इससे चेहरे पर थोड़ी देर मसाज करें और इसे ऐसे ही रहने दें फिर सुबह उठकर धो लें। ऐसा करने से आपकी स्किन में ड्राइनेस कम होगी।

Reduce Belly Fat: पेट की चर्बी से हो चुके हैं परेशान? आपकी किचन में मौजूद इन समान से गायब हो जाएगी आपकी तोंद

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement