Friday, March 29, 2024
Advertisement

Reduce Belly Fat: पेट की चर्बी से हो चुके हैं परेशान? आपकी किचन में मौजूद इन समान से गायब हो जाएगी आपकी तोंद

Reduce Belly Fat: एक समय ऐसा भी था जब लोग बढ़ते वजन को खाते-पीते घर की निशानी मानते थे। लेकिन आज के समय में ये सबसे बड़ी समस्या बन चुकी है। अगर आप अपनी बढ़ती हुई तोंद से परेशान हो चुके हैं तो आप अपने किचन में उपलब्ध कुछ सामग्रियों का इस्तेमाल करके अपने आप को चुस्त और तंदुरुस्त बना सकते हैं।

Jyoti Jaiswal Edited By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: October 19, 2022 18:33 IST
Reduce Belly Fat- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Reduce Belly Fat

Highlights

  • ग्रीन टी का सेवन करें
  • त्रिफला का सेवन करने से वजन होता है कंट्रोल

Reduce Belly Fat: खराब जीवनशैली और व्यस्त दिनचर्या के कारण आजकल लोगों के लिए पेट की चर्बी का बढ़ना एक बड़ी समस्या बन गई है। इन दिनों बड़ों समेत बच्चों को भी मोटापा अपना शिकार बना रहा है। मोटापा बहुत सारी बीमारियों को बुलावा देता है। जैसे हाई बीपी, डायबिटीज, हार्ट अटैक, स्ट्रोक, पेट संबंधी अन्य रोग मोटापे की वजह से हो सकते हैं। मोटापा कम करने के लिए सबसे ज्यादा प्रचलन जिम का है, जिसके लिए आपको प्रतिदिन दो से 3 घंटे का समय निकालना पड़ता है और काफी मेहनत करनी पड़ती है लेकिन आजकल के व्यस्त दिनचर्या में इतना समय हर किसी के पास नहीं होता। साथ ही जिम जॉइन करना काफी महंगा होता है। आप अपने किचन में उपलब्ध इन सामग्रियों का इस्तेमाल करके अपने आप को तंदुरुस्त बना सकते हैं।

सुबह उठकर खाली पेट पिएं पानी

दिन की शुरुआत आप को पानी से करनी चाहिए। खाली पेट पानी पीने से आपका पेट अच्छे से साफ होता है और पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। खराब पाचन पेट की चर्बी के बढ़ने का मुख्य कारण है। जो लोग सुबह गुनगुना पानी पीते हैं। उनके शरीर से जहरीले या विषाक्त पदार्थ आसानी से निकल जाते हैं। जिसका असर पाचन तंत्र के अलावा उनकी फिटनेस और स्किन पर भी नजर आता है। इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि, सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पिएं। यदि आपको केवल पानी पीना पसंद नहीं है। तो आप इसमें तुलसी ड्रॉप, नींबू शहद जैसी नेचुरल चीजों को मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। 

Vitamin D Deficiency: शरीर में दिखने वाले ये संकेत हैं विटामिन डी की कमी के लक्षण, सामान्य समझने की न करें भूल

ग्रीन टी का करें सेवन

चर्बी कम करने के लिए आप ग्रीन टी की मदद ले सकते हैं। ग्रीन टी आपकी बॉडी का फैट पिघलाने में असरदार होती है। यह आपको शुगर, डायबिटीज और हाई बीपी जैसी बीमारियों से दूर रखती है और इसकी सबसे बड़ी खासियत ये होती है कि, इसका हमारी बॉडी पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। 

मेथी दाना भी है उपयोगी

मेथी दाना रात में भिगोकर रखें और सुबह इसका सेवन करें। यह आपके शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है। इसके अलावा मेथी को यदि शुगर या कोलेस्ट्रोल से जूझ रहे लोग रोजाना अपनी डाइट में शामिल करें। तो उन्हें काफी हद तक इन रोगों को कंट्रोल में रखने के लिए मदद मिल सकती है। 

Health Tips: शरीर में कभी नहीं होगी प्रोटीन की कमी, आज ही अपने डाइट में शामिल करें ये फूड्स

सौंफ और अजवाइन की चाय

वजन घटाने के लिए अजवाइन की चाय एक बेहतरीन उपायों में शामिल हैं। यह हर्ट संबंधी रोगों को भी दूर करता है। सौंफ की चाय पीने से शरीर को बहुत फायदा होता है और अपच में भी राहत मिलती है।

अदरक खाएं

पानी में सूखे अदरक के पाउडर को मिलाकर इस ड्रिंक को पीने से काफी लाभ मिलता है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और अतिरिक्त फैट को जड़ से खत्म करने का काम करता है। 

त्रिफला का सेवन

मार्केट में त्रिफला आसानी से मिल जाता है, जो वजन कम करने में काफी असरदार माना जाता है। वेट लॉस करने के साथ-साथ इसके कई अन्य फायदे भी हैं। त्रिफला को पानी के साथ लिया जा सकता है। अच्छा नतीजा पाने के लिए सेंधा नमक और चीनी को इसमें मिक्स करके इसका सेवन पानी के साथ सुबह शाम कर सकते हैं। त्रिफला का सेवन खाली पेट करना फायदेमंद माना जाता है।

Health Tips: शरीर में कभी नहीं होगी प्रोटीन की कमी, आज ही अपने डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement