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Belly Fat Burning Tips: आसान तरीके से कम करना है बेली फैट तो डाइट में शामिल करें ये सब्जियां

पेट की चर्बी कम करने के लिए लोग की तरह के उपाय करते हैं। आमतौर पर लोगों का मानना है कि खाने-पीने से वजन बढ़ता ही है। लेकिन, कुछ सब्जियां ऐसी हैं जिन्हें खाने से आप बेली फैट कम कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 06, 2021 17:54 IST
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Image Source : INSTAGRAM/ HEALTHHINT.IN बेली फैट कम करने के लिए डाइट में शामिल करें सब्जियां 

मोटापा और बढ़ते वजन से बहुत से लोग परेशान रहते हैं। पेट निकलना एक आम समस्या है। गलत खान-पान की आदत और एक्सरसाइज नहीं करने से बेली फैट की निकलता है। पेट की चर्बी कम करने के लिए लोग सर्जरी तक का भी सहारा लेते हैं। लेकिन, इसे आसान तरीके से भी कम किया जा सकता है। आप अपनी डाइट में सुधार करके बेली फैट को आसानी से कम कर सकते हैं। जानिए वो कौन सी सब्जियों हैं जिन्हें डाइट में शामिल करने से आपको पेट की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है।  

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आसान तरीके से कम करना है बेली फैट तो डाइट में शामिल करें ये सब्जियां- 

पोषक तत्वों से भरपूर होती है गाजर

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गाजर 

गाजर एक ऐसी सब्जी है जो हर मौसम में बाजार में आसानी से मिल जाती है। ये लो कैलोरी और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। जो आपके वजन को कम करने में मददगार हो सकती है। गाजर को इम्यूनिटी के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। गाजर में बीटा कैरोटीन और विटामिन-ए, फाइबर की अच्छी मात्रा में पाई जाती है।

वजन कम करने में कारगर है पालक

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पालक 

बेली फैट, और वजन कम करने के लिए पालक को सबसे कारगर सब्जी माना जाता है। पालक काफी पौष्टिक भी होता है। इसमें फाइबर और आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो आपके हेल्थ और वजन को कम करने के लिए अच्छी मानी जाती है।  

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हेल्थ के लिए अच्छी है हरी मटर

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मटर 

आमतौर पर हरी मटर सर्दियों के मौसम में खाई जाती है। गर्मियों में पैक्ड मटर खाया जा सकता है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। हरी मटर में जीरो कोलेस्ट्रॉल होता है, जो आपके हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है। हरी मटर ना सिर्फ स्वाद बल्कि सेहत के लिए भी काफी लाभाकारी माना जाता है। ये वजन कम करने में भी मददगार हो सकती है।  

सलाद में जरूर खाएं मूली

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मूली 

मूली को बहुत से लोग इसके कड़वेपन और सुगंध के कारण खाना नहीं पसंद करते, लेकिन आपको बता दें की मूली सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। मूली में काफी कम कैलोरी होती है, लेकिन इसमें फाइबर ज्‍यादा होने से इसे खाने के बाद आपको लम्‍बे समय तक भूख नहीं लगती। फाइबर आपका पेट लंबे समय तक भरा रखने में मदद कर सकता है।  

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फैट-फ्री होता है चुकंदर 

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चुकंदर 

चुकंदर को सेहत के लिए बहुत लाभादायक माना जाता है। इसमें शुगर ज्‍यादा और कैलोरी काफी कम होती है और यह लगभग फैट-फ्री होता है। इसके अलावा चुंकदर में फाइबर, विटामिन, और मिनरल के गुण पाए जाते हैं, जो वजन को कम करने में मदद कर सकता है।  

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