Friday, April 26, 2024
Advertisement

Fatigue Causes: दिनभर थकान महसूस करने और नींद ना आने के पीछे हो सकते हैं ये 10 कारण, ऐसे करें बचाव

कुछ लोग हमेशा थका-थका महसूस करते हैं और उन्हें हर समय नींद आती रहती है। इसकी वजह से उनका किसी भी काम में मन नहीं लगता है। इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 05, 2021 16:51 IST
थकान और नींद लगने के...- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ABILITY_NEURO_PHYSIO थकान और नींद लगने के कारण और बचाव 

बहुत से लोग हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं और उन्हें हर समय नींद आती रहती है। इसकी वजह से उनका किसी भी काम में मन नहीं लगता है। इसके पीछे बहुत से अलग-अलग कारण हो सकते हैं। कई परेशानियों को लाइफस्टाइल में बदलाव कर आसानी से ठीक किया जा सकता है। तो कई परेशानियां ऐसी हैं जिन्हें ठीक करने के लिए डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। आइए जानते हैं नींद आने और थकान लगने के पीछे क्या वजह हो सकती है और इस समस्या से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है। 

छोटे से बेर के बड़े-बड़े फायदे, इन परेशानियों से दिला सकता है छुटकारा

रात को पूरी नींद ना लेना

uneaven sleep

Image Source : INSTAGRAM/EMSCHULTZNATUROPATH
पूरी नींद ना लेना 

इसका मुख्या कारण है पूरी नींद ना लेना। अगर आप पूरी नींद नहीं लेते हैं तो इसका आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। हर किसी को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। इसके अलावा सोने से कुछ देर पहले लैपटॉप, फोन और टीवी देखना बंद कर दें। अगर इसके बावजूद भी आपको नींद नहीं आती तो डॉक्टर से संपर्क करें। आपको स्लीप डिसआर्डर की शिकायत हो सकती  है। 

स्लीप एपनिया

ये एक ऐसी परेशानी है जिसमें कुछ  समय के लिए अचानक सांस रुक जाती है और इसकी वजह से एक झटके में नींद खुल जाती है। आधी नींद में होने की वजह से लोगों को इस समस्या के बारे में पता भी नहीं चलता। इसकी वजह से 8 घंटे बिस्तर पर रहने के बावजूद भी नींद ठीक से पूरी नहीं हो पाती है और अगले दिन थकान और सुस्ती बनी रहती है। अगर आपका वजन ज्यादा है तो कम करने की कोशिश करें। इसके अलावा स्मोकिंग छोड़ दें।

ठीक से ना खाना

कम और खराब खान-पान से भी हर वक्त थकान महसूस हो सकती है। पेट ना भरने की वजह से बल्ड शुगर कम हो जाता है और सुस्ती लगती है। बैलेंस डाइट लेने से बल्ड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। कभी भी ब्रेकफास्ट करना ना छोड़ें और अपनी डाइट में प्रोटीन और कार्ब्स शामिल करें। पूरे दिन में थोड़ा-थोड़ा करने कुछ ना कुछ खाते रहें। 

Weight Loss Tips: सुबह गर्म पानी में एक टुकड़ा गुड़ मिलाकर पीने से जल्द घटता है वजन

एनीमिया

महिलाओं में थकान का मुख्य कारण एनीमिया होता है। पीरियड्स की वजह से बहुत सी महिलाओं में आयरन की कमी हो जाती है। आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आप आयरन वाले फूड खाएं और आयरल सप्लीमेंट लें। 

कैफीन की ज्यादा मात्रा

caffeine

Image Source : INSTAGRAM/SEVYAMTREATMENTS
ज्यादा कैफीन लेना 

थोड़ी मात्रा में कैफीन एकाग्रता बढ़ाने का काम करती है। लेकिन, इसकी ज्यादा मात्रा दिल की धड़कन, ब्लड प्रेशर और घबराहट बढ़ा सकती है। इसकी वजह से कुछ लोगों में हर वक्त थकान रहती है। अपनी कॉफी, चाय, चॉकलेट और सॉफ्ट ड्रिंक्स की मात्रा धीरे-धीरे कम करें । 

डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों का ब्लड  शुगर सेल्स में जाने के बजाय ब्लडस्ट्रीम में ही रह जाता है और ये एनर्जी में बदल जाता है। इसकी वजह से शरीर में हर वक्त थकान रहती है। अगर आपको भी ऐसी शिकायत लगती है तो सबसे पहले डायबिटीज का टेस्ट करवाएं। डाइट और एक्सरसाइज के साथ भी अपना ब्लड शुगर कंट्रोल कर सकते हैं। 

डिहाईड्रेशन

 थकान की एक वजह डिहाईड्रेशन भी हो सकती है। चाहे आप घर के अंदर काम कर रहे हों या बाहर, बॉडी को ठंडा रखने और सही ढ़ंग से चलाने के लिए पानी बहुत जरूरी होता है। दिनभर में खूब पानी पिएं। कोई भी फिजिकल एक्टिविटी करने से पहले और बाद में पानी जरूर पिएं। 

दिल की बीमारी

heart diesease

Image Source : INSTAGRAM/PORTER.COFFEE
दिली की बीमारी 

अगर आपको अपने रोजमर्रा के काम करने में बहुत थकान महसूस होती है तो ये दिल की किसी बीमारी का भी संकेत हो सकता है। अगर आपको थकान की वजह से काम करने में दिक्कत हो रही है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं लाइफस्टाइल में बदलाव, दवा और कुछ थेरेपी के जरिए भी इसे ठीक किया जा सकता है। 

30 दिन में करीब 10 किलो वजन बढ़ाने में कारगर होगा ये आयुर्वेदिक Diet Chart, स्वामी रामदेव से जानिए

फूड एलर्जी

कुछ डॉक्टर्स के अनुसार फूड एलर्जी से भी आपको हर समय नींद आ सकती है और ऐसा भी हो सकता है कि आपको इस बारे में पता ही ना हो। अगर आपतो खाने के तुरंत बाद नींद आने लगती है तो इसका मतलब है कि आपने जो भी खाया है उसे पचाने में आपको कुछ दिक्कत हो रही है। इसकी वजह से आपको थकान भी हो सकती है। आपको जो खाना खाने के बाद ज्यादा नींद आती है उसकी जगह कुछ और खाकर देखें कि क्या आपकी सुस्ती दूर होती है या नहीं। अगर ये दिक्कत फिर भी बनी रहती है तो आप डॉक्टर से संपर्क कर फूड एलर्जी टेस्ट भी करवा सकते हैं। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

लिवर को नेचुरल तरीके से साफ कर देगा किशमिश का पानी, बस ऐसे करें इस्तेमाल

बेवजह छोटी मोटी चोरी करने के लिए उकसाती है ये बीमारी, जानिए इसका कारण और इलाज

चाहते हैं बढ़ा वजन घटाना तो बिल्कुल ना खाएं ये 4 फल, वरना पूरी मेहनत पर फिर जाएगा पानी

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement