Friday, April 26, 2024
Advertisement

बेवजह छोटी मोटी चोरी करने के लिए उकसाती है ये बीमारी, जानिए इसका कारण और इलाज

मनोवैज्ञानिक बीमारी 'क्लेप्टोमेनिया' से ग्रसित व्यक्ति की चोरी करने की इतनी बुरी लत लग जाती हैं कि वह छोटी से लेकर बड़ी चीजे खुशी से चुरा लेता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 04, 2021 13:19 IST
Kleptomania,  what is Kleptomania, Kleptomania symptoms , psychiatric disorders,- India TV Hindi
Image Source : PEXEL Kleptomania In Hindi: बेवजह छोटी मोटी चोरी करने के लिए उकसाती है ये बीमारी, जानिए इसका कारण और इलाज

आपने कई बार देखा या फिर सुना होगा कि किस तरह लोग चलते-फिरते चोरी करने की आदत होती है। कई मामले ऐसे सामने आए हैं जिनमे लोग संपन्न परिवारों से ताल्लुक रखते हैं। ऐसे में हर कोई हैरान रह जाता है कि इसे क्या कमी है? जो दूसरों का समान चोरी कर रहा है। लेकिन आपको बता दें कि यह एक मनोवैज्ञानिक बीमारी है। जिसे 'क्लेप्टोमेनिया' नाम से जाना जाता है।  

 
मनोवैज्ञानिक बीमारी 'क्लेप्टोमेनिया' से ग्रसित व्यक्ति की चोरी करने की इतनी बुरी लत लग जाती हैं कि वह छोटी से लेकर बड़ी चीजे खुशी से चुरा लेता है। यह लोग कई बार अपनी जरुरत का समान नहीं बल्कि कुछ भी चुरा लेते हैं जो उनके अंदर उठने वाली इच्छा को शांत कर दें। 

'क्लेप्टोमेनिया' से पीड़ित लोगों के मन में चोरी का भय भी होता है। इसके साथ ही चोरी करने की हरकत से उन्हें शर्मिंदगी भी होती हैं लेकिन कुछ देर बाद फिर उनके अंदर चोरी करने की इच्छा जाग्रत हो जाती हैं। जिससे फिर वह चोरी करते हैं।

तेजी से लंबाई बढ़ाने में कारगर होगा ये आयुर्वेदिक Diet Chart, स्वामी रामदेव से जानिए

क्लेप्टोमेनिया होने का कारण
 
इस बारे में वैज्ञानिकों का मनाना है कि हमारे ब्रेन से निकलने वाली सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर्स हमारी भावनाओं को कंट्रोल करते हैं। लेकिन दोनों ही कमी हो जाने के कारण दिमाग में एड्रिनल का लेवल बढ़ जाता है। जिसके कारण लोगों के अंदर कुछ चुरा लेने की इच्छा बढ़ जाती हैं। जिसे वह कंट्रोल करने में असमर्थ होते हैं।

मजबूत दिमाग से होगा कॉन्सन्ट्रेशन बेहतर, स्वामी रामदेव से जानिए मेमोरी पावर बढ़ाने का अचूक उपाय

क्लेप्टोमेनिया के लक्षण

  • बढ़ते तनाव, अवसाद, चिंता के कारण किसी चीज की चोरी करना
  • चोरी करते समय खुशी या फिर राहत मिलना। 
  • चोरी करने के बाद शर्मिंदगी होना। गिरफ्तारी का डर, शर्म या फिर खुद से घृणा करना। 
  • जरुरत के बिना किसी चीज की चोरी करना। 
  • चोरी करने की इच्छा को कंट्रोल न कर पाना।

चाहते हैं बढ़ा वजन घटाना तो बिल्कुल ना खाएं ये 4 फल, वरना पूरी मेहनत पर फिर जाएगा पानी

क्लेप्टोमेनिया का इलाज

अगर इसके लक्षणों को समय में पहचान लिया जाए तो इसे समय रहते कंट्रोल किया जा सकता है। यह एक मनोरोग बीमारी है क्योंकि इसमें अवसाद, बॉर्डर लाइन पर्सनैलिटी जैसे कई लक्षण नजर आते हैं। इसे काउसलिंगऔर साइकोथेरेपी के द्वारा काफी हद तक रोका जा सकता है।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement