Monday, April 29, 2024
Advertisement

Vitamin D Deficiency: शरीर में दिखने वाले ये संकेत हैं विटामिन डी की कमी के लक्षण, सामान्य समझने की न करें भूल

Vitamin D Deficiency:हमारे शरीर सुचारू रूप से कार्य करे, इसलिए उसे हर तरह के विटामिन की आवश्यकता होती है। जिनमें से विटामिन डी भी हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: October 18, 2022 18:00 IST
Vitamin D Deficiency- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Vitamin D Deficiency

Vitamin D Deficiency: विटामिन-डी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है। विटामिन-डी शरीर के लिए कैल्शियम को बढ़ने में मदद करता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है। शरीर में विटामिन-डी की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और व्यक्ति को हड्डियों से जुड़ी दिक्कतें शुरू हो जाती हैं, शरीर की इम्यूनिटी प्रभावित होती है, दिल की सेहत से जुड़ी दिक्कत होने लगती हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किन सामान्य समझी जाने वाली समस्याओं के वजह से आप विटामिन डी की कमी के शिकार हो सकते हैं। 

कमजोर इम्यून सिस्टम

विटामिन-डी आपके इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है। लेकिन अगर शरीर में इसकी कमी हो जाए तो बॉडी वायरस से लड़ नहीं पाता है। जिसकी वजह से लोग जल्दी बीमार पड़ते हैं।

Yoga Tips: सर्दियों का मौसम डायबिटीज पेशेंट के लिए बन सकता है सजा, स्वामी रामदेव से आयुर्वेदिक उपचार

 

कमजोरी और थकान

अगर आप ज़्यदातर कमजोर और थकान महसूस कर रहे हैं। विटामिन-डी का एक आम संकेत है, जिसके बारे में ज़्यादा लोग नहीं जानते। अगर आप हर वक्त थका हुआ महसूस करते हैं, तो इसके पीछे विटामिन-डी की कमी हो सकती है। जो शरीर की एनर्जी के स्तर को प्रभावित करती है।

स्ट्रेस भी है वजह

अवसाद भी विटामिन-डी की कमी का बड़ा संकेत है। लगातार कमजोरी और थकावट आपके मानसिक स्वास्थ्य पर असर डाल सकती है। अवसाद इन लोगों को आसानी से घेर लेता है।

Benefits of Herbal Tea: स्‍ट्रेस को दूर भगाती हैं ये 5 तरह की हर्बल टी, मिलते हैं अनगिनत फायदे

 

बालों का ज़्यादा झड़ना

हम में से ज्यादातर लोग नहीं जानते, लेकिन विटामिन-डी की कमी से आपके बाल झड़ सकते हैं। इसकी कमी से बालों का झड़ना इतना ज़्यादा होने लगता है कि आप गंजेपन का शिकार हो सकते हैं। इसलिए अगर शैम्पू और दवाओं के बावजूद अगर बालों की सेहत पर असर नहीं दिख रहा है, तो विटामिन-डी चेक करा लें।

एक्ने और रैशेज

अगर आपके स्किन पर भी लगातार मुंहासे और एक्ने की समस्या बनी रहती है, तो हो सकता है आपकी शरीर में विटामिन डी की कमी हो। ऐसे लोग स्किन की इन परेशानियों की वजह से समय से पहले बूढ़े दिखने लगते हैं। 

इन फूड्स को फ्रिज में भूलकर भी नहीं रखना चाहिए, हेल्थ पर पड़ता है बुरा असर

 

इन वजहों से भी होती है विटामिन-डी की कमी

शरीर में विटामिन-डी कम होने से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, हड्डियों में दर्द, मांसपेशियों का कमजोर होना और उसमें लगातार तेज दर्द भी सामन्य लक्षण हैं।

इन लोगों को होता है ज़्यादा ख़तरा

जो लोग धूप नहीं लेते हैं, वे लोग विटामिन-डी की कमी का सबसे ज़्यादा शिकार होते हैं। या फिर जिन्हें दूध से एलर्जी है या जो वीगन डाइट फॉलो करते हैं, उनमें भी विटामिन-डी की कमी देखी जाती है। जो महिलाएं स्तनपान कराती हैं, बूढ़े लोग, गहरे रंग की त्वचा वाले लोग, मोटापे के शिकार, ऐसे लोगों में विटामिन-डी की कमी का जोखिम बढ़ जाता है।

(Disclaimer:ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।)

Diabetes: सर्दियों में ना गड़बड़ा जाए शुगर लेवल, आज से ही फॉलो करें ये डाइट प्लान

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement