Friday, April 19, 2024
Advertisement

Benefits of Herbal Tea: स्‍ट्रेस को दूर भगाती हैं ये 5 तरह की हर्बल टी, मिलते हैं अनगिनत फायदे

Benefits of Herbal Tea: हर्बल टी को विभिन्न प्रकार के पौधों के बीजों, फूलों, जड़ों और पत्तियों से तैयार किया जा सकता है। ये एक तरीके की आयुर्वेदिक चाय होती है, जिसे सामान्य चाय की तरह ही बनाया जाता है। हर्बल चाय का सेवन चिड़चिड़ापन, उदासी और तनाव को भी दूर करने में मददगार होता है।

Akanksha Tiwari Edited By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: October 14, 2022 18:00 IST
Benefits of Herbal Tea- India TV Hindi
स्‍ट्रेस को दूर भगाती हैं ये 5 तरह की हर्बल टी

Highlights

  • पुदीने में औषधीय कई गुण मौजूद होते हैं
  • ब्लैक टी को किसी भी बीमारी में सबसे अच्छा नुस्खा माना जाता है
  • लेमन टी को लोग ज्यादातर वजन कंट्रोल करने के लिए उपयोग में लाते हैं

Benefits of Herbal Tea:  आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में स्ट्रेस या तनाव होना आम बात है। काफी बिजी लाइफस्टाइल होने के चलते इंसान चैन की नींद भी नहीं ले पाता है। लेकिन कुछ प्राकृतिक उपायों को आजमाकर तनाव और टेंशन को छूमंतर किया जा सकता है। यह हर्बल ड्रिंक्स (Herbal Drinks) हमें स्ट्रेस से दूर रखते हैं और फ्रेश फील कराने का काम भी करते हैं। इसका इस्तेमाल स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और आनंद लेने के लिए सदियों से किया जाता रहा है। इनके सेवन से थकावट, सुस्ती, आलस तो दूर होते ही हैं इसके साथ ही बेहतर नींद लाने में भी काफी हद तक मदद मिलती है। 

यह भी पढ़ें: Diabetes: डायबिटीज के मरीज नाश्ता में अंडे के साथ शामिल करें ये चीजें, कभी गड़बड़ नहीं होगा शुगर लेवल

1- पुदीना हर्बल टी

पुदीने में औषधीय कई गुण मौजूद होते हैं, जो हमें रिलैक्स महसूस कराने में सहायता करते हैं। पुदीना का इस्तेमााल चटनी, शरबत और कई चीजों के लिए किया जाता है। इसकी चाय को भी लोग काफी पसंद करते हैं, जिसकी सबसे बड़ी वजह है इसकी खुशबू। मिंट की खुश्बू हम सबको अच्छी लगती है। इस टी को बनाने के लिए आपको बिल्कुल भी मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ती है। क्योंकि इसे केवल गर्म पानी में डालकर तैयार किया जाता है। ‌

2- ब्लैक टी 

ब्लैक टी को किसी भी बीमारी में सबसे अच्छा नुस्खा माना जाता है। इससे शरीर की कई गंभीर बीमारियां दूर भागती हैं। ‌मोटापे को दूर भगाने के लिए, दर्द, सूजन, खांसी ,जुकाम और बुखार में  भी ब्लैक टी का सेवन करना फायदेमंद होता है। जो लोग ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं। उनके लिए ये चाय किसी वरदान से कम नहीं है। 

Health Tips: दिनभर रहती है थकान! छह या आठ कितने घंटों की नींद है आपके लिए जरूरी, जानें

3- लेमन टी 

लेमन टी को लोग ज्यादातर वजन कंट्रोल करने के लिए उपयोग में लाते हैं। इसमें नींबू के साथ शहद भी मिलाया जा सकता है। लेमन टी हमारे शरीर की कैलोरी बर्न करने में हेल्प कर सकती है। इसके साथ ही इसे पीने से हमारी स्किन भी ग्लो करती है। 

4- ग्रीन टी

चाय में दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा इसी का इस्तेमाल किया जाता है। आपको यह हर घर में आसानी से मिल जाएगी। इसे अधिकतर लोग वजन कम करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। इस चाय को कैमेलिया साइनेन्सिस नामक एक झाड़ी से प्राप्त किया जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। 

Blood Group: ब्लड लेना और देना आसान नहीं, यदि नहीं पता है आपको अपना ब्लड ग्रुप तो खतरा मोल रहे हैं आप!

5- हिबिस्कस टी

गुड़हल की चाय के बारे में कम ही लोग जानते होंगे। लेकिन इसके गुणों के बारे में ज्यादातर लोगों को पता है। बता दें गुड़हल हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसे स्किन और बालों के लिए रामबाण बताया जाता है। इसके साथ ही यह फूल तनाव और चिंता को दूर करने में भी कारगर माना जाता है। कहते हैं कि इसके फूल के सेवन से हमारी बॉडी में पानी की खपत को बढ़ावा मिलता है, जिससे हमें बार-बार प्यास लगती है और हम पानी के सेवन से हाइड्रेट होते हैं। एक रिसर्च में पाया गया है कि गुड़हल का इंटेक हमें डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है।

(डिस्कलेमर- ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement