Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Diabetes: डायबिटीज के मरीज नाश्ता में अंडे के साथ शामिल करें ये चीजें, कभी गड़बड़ नहीं होगा शुगर लेवल

Diabetes: शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के लिए अंडे का सेवन करें। इसमें मौजूद प्रोटीन डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा अन्य हेल्दी चीजों को खाना चाहिए। साथ ही सुबह-शाम वॉक भी करना जरूरी है।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: October 14, 2022 12:35 IST
Diabetes, Eggs- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK डायबिटीज के मरीज हर दिन खाएं अंडा

Diabetes: आज के समय में हर किसी की दिनचर्या पूरी तरह बिगड़ चुकी है। ऐसे में लोग तेजी से डायबिटीज जैसी बीमारी के शिकार हो रहे हैं। डायबिटीज से बचने के लिए खानपान का ठीक रखना बेहत जरूरी है। इसके अलावा कुछ फिजिकल एक्टिविटीज और एक्सरसाइज भी। वहीं डायबिटीज के मरीजों को भी अपने खाने-पीने का विशेष रूप से ख्याल रखना चाहिए। इस बीमारी में बल्ड शुगर लेवल का कंट्रोल रहना बेहद जरूरी होता है। अगर आपके शुगर ऊपर नीचे रहता है तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। डायबिटीज का ख्याल नहीं रखा गया तो इसकी वजह से और कई बीमारियों आपके शरीर को अपनी चपेट में ले सकता है। डायबिटीज यानी शुगर में इम्यूनिटी बहुत ही ज्यादा कम हो जाती है।

ये भी पढ़ें: Protein Foods: वेजिटेरियन लोगों में नहीं होगी प्रोटीन की कमी, जानें इसके लिए क्या-क्या खाएं

अंडा रखेगा शुगर लेवल कंट्रोल

डायबिटीज के मरीजों को हेल्दी खाने की सलाह दी जाती है, जिससे उनका शुगर कंट्रोल रहे। उनके डाइट में दाल, रोटी, ओट्स, पोहा, अंकुरित चना, सलाद और अन्य चीजें रखने को कहा जाता है। शुगर लेवल देखकर डाइट चार्ट में बदलाव किया जाता है। वहीं डायबिटीज मरीजों को अंडा भी काफी फायदा पहुंचाता है, बस उन्हें उसका येलो पार्ट नहीं खाना चाहिए। एक हेल्थ वेबसाइट के मुताबिक, अंडा खाने से 70 कैलोरी और 6 ग्राम प्रोटीन मिलता है, जो डायबिटीज मरीजों का बल्ड शुगर लेवल ठीक रखता है। डायबिटीज में प्रोटीन की पूर्ति करने के लिए अंडा अच्छा विकल्प हो सकता है।

दलिया है बेहतर ऑप्शन

डायबिटीज के मरीज अपने नाश्ता में दलिया जरूर शामिल करें। इसमें मौजूद फाइबर, कैलोरी और प्रोटीन शुगर लेवल को ठीक रखने में मदद करता है। 

पनीर है काफी फायदेमंद

डेयरी प्रोडक्ट्स डायबिटीज मरीजों के लिए वरदान होता है। उन्हें हर दिन एक गिलास दूध पीने के साथ पनीर और दही सब खाने को भी कहा जाता है। 

ये भी पढ़ेंBlood Group: ब्लड लेना और देना आसान नहीं, यदि नहीं पता है आपको अपना ब्लड ग्रुप तो खतरा मोल रहे हैं आप!

शुगर कंट्रोल करने के लिए अन्य उपाय

  • खीरा,करेला,टमाटर का जूस लें
  • गिलोय-नीम का काढ़ा पीएं
  • मंडूकासन-वक्रासन पवनमुक्तासन करें
  • 15 मिनट  कपालभाति करें

खराब लाइफस्टाइल की वजह से होती है ये बीमारियां

  • हाइपरटेंशन
  • हार्ट प्रॉब्लम
  • थायराइड
  • मोटापा
  • पीसीओडी (pcod)
  • डायबिटीज

Diabetes Tips: धनिया समेत किचन में मौजूद ये मसाले शुगर लेवल को रखेगा कंट्रोल, यहां जान लें कैसे खाएं

(Disclaimer:ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement