Thursday, May 16, 2024
Advertisement

16 October World Food Day: इन फूड्स को फ्रिज में भूलकर भी नहीं रखना चाहिए, हेल्थ पर पड़ता है बुरा असर

16 October World Food Day: विशेषज्ञों के अनुसार, कुछ फूड्स को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इन खाद्य पदार्थों को फ्रिज में रखने से हमारी सेहत को कई नुकसान पहुंचते हैं। रिसर्च में पाया गया है कि, अलग-अलग टेंपरेचर होने के कारण बाहर की तुलना में फ्रिज में जल्दी बैक्टीरिया पनपते हैं।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: October 16, 2022 19:43 IST
16 October World Food Day- India TV Hindi
Image Source : SOURCED 16 October World Food Day

16 October World Food Day:  आजकल हर घर में फ्रिज मौजूद होता है। जिसका बहुतायत रूप में इस्तेमाल किया जाने लगा है। ज्यादातर लोग बाहर से सब्जी या कुछ फूड्स घर पर लाते ही उसे तुरंत फ्रिज में स्टोर कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, कुछ खाद्य पदार्थों को फ्रिज में रखने से हमारे स्वास्थ्य को बेहद नुकसान पहुंच सकता है? वजन बढ़ना, पेट में संक्रमण जैसी कई गंभीर बीमारियां इस एक गलती की वजह से आसानी से हमें अपना शिकार बना सकती है। फ्रिज में फूड्स को रखने से पहले इस बात की जानकारी जरूर रखनी चाहिए कि किन चीजों को फ्रिज में रखना नुकसानदायक होता है।

इन सब्जियों को फ्रिज ना रखें

फ्रिज में सब्जियों को रखने से हेल्थ को नुकसान पहुंचता है। इसलिए कभी भी फ्रीज में आलू, टमाटर, प्याज और लहसुन जैसे वेजिटेबल्स को नहीं रखना चाहिए। इन सब्जियों को फ्रिज में रखने से ये खराब हो जाती हैं। साथ ही इसे खाने से हमारे स्वास्थ पर भी बुरा असर पड़ता है। आलू को फ्रिज में रखने की गलती कभी न करें क्योंकि इसे रखने के बाद यह मीठा हो जाता है, जो खाने लायक नहीं बचता है। वहीं जो लोग इसके बावजूद भी फ्रिज में रखे आलू का इस्तेमाल करते हैं। उनके हेल्थ को यह नुकसान पहुंचाने का काम करता है। प्याज को फ्रीज या प्लास्टिक में रखने से मना किया जाता है। ऐसा करने से प्याज सॉफ्ट हो जाती है, जिसे खाया नहीं जा सकता। लहसुन को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। हमेशा प्याज और लहसुन को सुखी जगह और सामान्य तापमान पर रखना चाहिए। 

 Benefits of Herbal Tea: स्‍ट्रेस को दूर भगाती हैं ये 5 तरह की हर्बल टी, मिलते हैं अनगिनत फायदे

पका हुआ खाना फ्रिज में रखते हैं?

एक्सपर्ट्स फ्रिज में पका हुए खाना रखने के लिए सख्त मना करते हैं। लोग यह सोचकर पका हुआ खाना फ्रिज में रख देते हैं कि, यह आराम से एक-दो दिन चल ही जाएगा। तो उन्हें अपनी सोच को बदलना चाहिए क्योंकि इन्हें रेफ्रिजरेटर में रखने से फायदे का तो पता नहीं लेकिन नुकसान जरूर होता है। फ्रिज में पके हुए चावल, बनी हुई दाल, रोटी और कटे हुए फल को नहीं रखना चाहिए। इसकी वजह है कि, इन फूड्स को फ्रिज में रखकर खाने से पेट संबंधी समस्या हो सकती है। इसके अलावा इस पर कुछ बैक्टीरियाज बैठ जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य को हानि पहुंचाते हैं। 

इन चीजों को भी फ्रिज में रखने की न करें गलती

फ्रिज में ज्यादा दिनों तक दूध, मक्खन, जूस, ब्रेड इत्यादि को रखने से बचना चाहिए। ‌क्योंकि आप यह सोचकर खुले हुए डब्बे या ओपन हुई चीजों को रख देते हैं कि, ऐसा करने से यह सुरक्षित और खाने लायक रहेंगे। लेकिन आपका सोचना बिल्कुल गलत है क्योंकि डेयरी पदार्थों पर बहुत जल्दी बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। मक्खन को 15 दिन से अधिक कभी भी फ्रिज में स्टोर नहीं करना चाहिए। 

Health Tips: दिन की शुरुआत होती है सुस्त तो डायट में शामिल करें ये 5 चीजें

ध्यान में रखें ये बातें

  • गर्म खाना या दूध रखने से होता है सेहत को नुकसान।
  • सर्दियों में फ्रीज का तापमान मिनिमम होना चाहिए। 
  • गूंथा हुआ आटा रखने से बचें।
  • उबली दाल और कटी सब्जियां न रखें।
  • किसी भी प्रकार के फल और मछली को फ्रिज में स्टोर न करें।
  • पका हुआ और कच्चे सामान को आसपास न रखें।
  • सामान के अनुसार ही टेंपरेचर रखना चाहिए।

बचपन से ही हो रही बच्चों को इन विटामिन की कमी, स्वामी रामदेव से जानिए योग और आयुर्वेदिक उपचार

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement