Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Health Tips: दिन की शुरुआत होती है सुस्त तो डायट में शामिल करें ये 5 चीजें

सुबह-सुबह भीगे हुए बादाम खाने से हृदय रोग का जोखिम कम होता है। बादाम से ब्ल्ड फ्लो में भी सुधार होता है जिससे आपके चेहरे में भी चमक आती है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: October 12, 2022 11:09 IST
health tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK दिन की शुरुआत होती है सुस्त तो डायट में शामिल करें ये 5 चीजें

Highlights

  • भीगे हुए बादाम खाने से डायबिटीज का खतरा कम होता है
  • किशमिश में आयरन, मैग्नीशियम पाया जाता है
  • खजूर अल्जाइमर जैसी बीमारियों में फायदेमंद साबित होता है

Health Tips: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अगर आपके दिन की शुरुआत ही अच्छी नहीं होगी तो शाम होते-होते आप थकान महसूस करेंगे और चिड़चिड़े हो जाएंगे। ऐसे में आप अपने ऑफिस वालों से किसी भी बात पर लड़ भी सकते हैं और घर वालों से भी आपकी बहस हो सकती है। वहीं अगर आपके दिन की शुरुआत अच्छी हो तो आपका पूरा दिन अच्छा जाता है। ऐसे में अगर आपको भी सुबह-सुबर उठने के बाद सुस्ती महसूस होती है और आपका शरीर एनर्जी सेवर मोड पर चलता है तो आज से ही अपने खानपान में एंटीऑक्सिडेंट्स और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने वाली चीजों को शामिल करें। अगर आप समय रहते अपने शरीर के प्रति सचेत नहीं होंगे तो कई बीमारियों को न्योता भी देंगे। आइए जानते है उन फूड आइटम के बारे में जिन्हें अपनी डायट में शामिल करने के बाद आप खुद को एनर्जेटिक और अच्छा महसूस करेंगे।

यह भी पढ़ें: High Uric Acid: हाई यूरिक एसिड वालों के लिए जानलेवा हैं ये 5 फूड्स, आज ही बना लें दूरी

किशमिश

सुबह-सुबह भीगी हुई किशमिश खाने से शारीरिक और मानसिक विकास अच्छा होता है। किशमिश से आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व शरीर को मिलते हैं जिससे आप दिनभर अच्छा महसूस करेंगे। इसके साथ ही किशमिश में कैल्शियम भी पाया जाता है जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं।

Protein Foods: वेजिटेरियन लोगों में नहीं होगी प्रोटीन की कमी, जानें इसके लिए क्या-क्या खाएं

खजूर

फाइबर, हेल्दी शुगर से भरपूर खजूर हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। खजूर में बीमारियों से लड़ने वाले फ्लेवोनोइड्स, कैरोटेनॉयड्स और फेनोलिक एसिड जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। इसके साथ ही खजूर डाइजेस्टिव सिस्टम को भी अच्छा करता है। खजूर अल्जाइमर, कैंसर जैसी बीमारियों को रोकने में मदद करता है और दिल के लिए भी अच्छा होता है।

Yoga Tips: कम उम्र के लोगों को शिकार बना रहा गठिया, जानिए योग और आयुर्वेद से कैसे मिलेगी राहत

अखरोट

पॉलीअनसेचुरेटेड फैट, पॉलीफेनोल्स और विटामिन-ई से भरपूर अखरोट के साथ दिन की शुरुआत करने से आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे। अखरोट टाइप-2 डायबिटीज के जोखिम को भी कम करता है, सुबह शरीर को एनर्जी देने के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। आप अखरोट को रात में पानी में भिगोने के बाद सुबह खाएं। 

बादाम

बचपन से ही घर वाले अपने बच्चों को भीगे बादाम खिलाने लगते हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर बादाम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। अगर आप बादाम को भिगाने के बाद नहीं खाते हैं तो आज से ही शुरू कर दें। बादाम शरीर में गुड कॉलेस्ट्रॉल बढ़ता है और बैड कॉलेस्ट्रॉल कम करता है। इसके साथ ही बादाम खाने से डायबिटीज का खतरा भी कम हो जाता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement