Monday, April 29, 2024
Advertisement

High Uric Acid: हाई यूरिक एसिड वालों के लिए जानलेवा हैं ये 5 फूड्स, आज ही बना लें दूरी

High Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और थॉयराइड होने का भी खतरा रहता है। इसके साथ ही जोड़ों में दर्द, सूजन और गठिया की समस्या भी होने लगती है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: October 08, 2022 8:26 IST
Tips to Control High Uric Acid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK हाई यूरिक एसिड सही करना का तरीका

Highlights

  • एक्सरसाइज से यूरिक एसिड कम होता है
  • यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे लोगों को मीट कम खाना चाहिए
  • ज्यादा से ज्यादा पानी पीना होता है फायदेमंद

Tips to Control High Uric Acid: दुनियाभर में यूरिक एसिड के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है जिसकी एक वजह हमारी लाइफस्टाइल और खान-पान है। पहले तो 40 पार के व्यक्तियों में ये समस्या देखने को मिलती थी मगर आज के समय में यह 0कम उम्र के लोगों में भी देखने को मिल रही है। पुरुषों में यूरिक एसिड का लेवल 4 से 6.5 और महिलाओं में 3.5 से 6 तक नॉर्मल माना जाता है। लेकिन जब यूरिक एसिड शरीर (Uric Acid) में बढ़ने लगता है तो लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होने लगती हैं। यूरिक एसिड बढ़ने से कई बार हृदय और किडनी रोग भी हो जाते हैं जो कि किसी भी इंसान के लिए बेहद खतरनाक साबित होते हैं। जिन लोगों में यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या होने लगती है वह परेशान हो जाते हैं क्योंकि लोगों को लगता है कि यह एक लाइलाज बीमारी है और इसे कंट्रोल करना मुश्किल होगा। लेकिन ऐसा नहीं है अगर आप डॉक्टर के परामर्श को फॉलो करेंगे और अपनी डायट में बदलाव करेंगे तो जल्द ही इस समस्या से उबर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Yoga Tips: कार्डियक अरेस्ट से चाहते हैं बचना तो रोजाना करें योग, स्वामी रामदेव से जानिए दिल को स्वस्थ रखने का तरीका

हमारे लिवर में बनने वाला एक वेस्ट प्रोडक्ट यूरिक एसिड होता है, जो कि किडनी के रास्ते शरीर से बाहर निकला है। लेकिन कई बार लिवर और किडनी में दिक्कत होने पर यूरिक एसिड शरीर से बाहर नहीं निकल पाता और जमा होने लगता है। इसकी वजह से गाउट और कुछ मरीजों को किडनी स्टोन की परेशानी भी हो जाती है। यहां हम आपको बताने वाले हैं उन 5 फूड्स के बारे में जिन्हें अपनी डायट से हटाकर आप यूरिक एसिड की समस्या से राहत पा सकते हैं।

Honey Vs Jaggery: डायबिटीज के मरीज चीनी से करें तौबा, लेकिन गुड़ या शहद किसका सेवन है फायदेमंद, जानिए

White Hair: सफेद बालों से हैं परेशान? इमली की पत्तियों से होगा कमाल

 

  1. आपके शरीर में यूरिक एसिड हाई रहता है तो सात के समय दाल खाने से परहेज करें।

  2. रेड मीट, ऑर्गन मीट, कीमा मीट हाई यूरिक एसिड वाले लोगों के लिए रात में खाना, बीमारी को न्योता देने का काम करेगा। इनसे यूरिक एसिड तेजी से बढ़ता है इस वजह से इस समस्या से जूझ रहे लोगों को रात में मीट नहीं खाना चाहिए।

  3. हाई यूरिक एसिड वाले लोगों को इमली का गूदा नहीं खाना चाहिए। 

  4. यूरिक एसिड की समस्या से परेशान लोगों को रात में शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। शराब से शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ता है।

  5. खजूर में फ्रक्टोज की मात्रा अधिक होती है। खजूर का ज्यादा सेवन ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ा सकता है।

(Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement