White Hair: सफेद बालों से हैं परेशान? इमली की पत्तियों से होगा कमाल

White Hair Problem: आजकल की लाइफस्टाइल की वजह से कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद हो रहे हैं। अगर आप भी सफेद बालों से परेशान हैं तो हम आपको इमली की पत्तियों के ऐसे उपाय बताने वाले हैं जिसकी मदद से आपको काफी फायदा होगा।

Jyoti Jaiswal Written By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: October 06, 2022 16:46 IST
White Hair Problem- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY White Hair Problem

Highlights

  • इमली की पत्तियों को लगाने से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है
  • इमली की पत्तियां बालों में लगाने से सफेद बालों की समस्या दूर होती है

Tamarind Leaves For White Hair: बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से कम उम्र में सफेद बाल होना आम हो गया है। अगर आप भी सफेद बालों से परेशान हैं और इसे दूर करने के लिए हेयर डाई का सहारा लेते हैं तो हम आपको एक ऐसा उपाय बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने बालों को सफेद होने से रोक सकेंगे।

इमली के पत्तों का ऐसे करें इस्तेमाल

अगर 20-22 सालों में आपके बाल पकने लगे हैं तो अपने बालों को सेहतमंद बनाने के लिए इमली की पत्तियों का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो बालों को सेहतमंद करते हैं और शरीर से जुड़ी तमाम परेशानियां दूर करते हैं। इमली के पत्तों को बालों में लगाने से डैंड्रफ भी दूर होता है। अपने बालों की अच्छी सेहत के लिए आप इमली की पत्तियों को पीसकर हेयर पैक बना सकते हैं, या फिर इसका स्प्रे बनाकर भी यूज कर सकते हैं।

Raisins health benefits: खाली पेट रोजाना करें किशमिश का सेवन, गैस-एसिडिटी जैसी हर समस्या से मिलेगा छुटकारा

कैसे बनाएं इमली की पत्तियों का स्प्रे?

इमली की पत्तियों का स्प्रे बनाने के लिए एक बर्तन में 4 कप पानी लें, इसमें तकरीबन आधे कप इमली की पिसी हुई पत्तियां डालें, अब इसे उबाल लें और ठंडा कर लें। जब ये ठंडा हो जाए तो इसे स्प्रे की बोतल में भर लें और बालों में स्प्रे करें। स्प्रे अच्छी तरह करें जिससे ये पूरे बालों में लग जाए। 20 मिनट बाद बाल धो लें, आप देखेंगे आपके बालों का रूखापन दूर हो गया है। इस स्प्रे के रेगुलर इस्तेमाल से बाल सफेद होने भी बंद हो जाएंगे।

Cholesterol problem: कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से होने लगती हैं ये परेशानियां, इन अंगों को पहुंचता है नुकसान

इमली की पत्तियों से हेयर पैक कैसे बनाएं?

इमली की पत्तियों से हेयर पैक बनाने के लिए पत्तियों को दही के साथ पीस लें, जब पेस्ट तैयार हो जाए तो बालों में लगाकर मसाज करें। सूख जाए तो साफ पानी से बाल धो लें। इसके इस्तेमाल से आपके बालों से डैंड्रफ चले जाएंगे और बाल सफेद होने भी बंद हा जाएंगे।

इमली की पत्तियों में छिपे गुण

इमली की पत्तियों में नेचरुल हेयर कलरिंग एजेंट्स होते हैं, कुछ हफ्तों के ही इस्तेमाल से आप देखेंगे कि न सिर्फ आपके बाल सफेद होने बंद हो गए हैं बल्कि सफेद हो चुके बाल भी फिर से काले होने लगेंगे। इससे बालों में आए रूखेपन, कमजोर बाल और झड़ते बालों में भी फायदा होता है।

Vitamin B deficiency: इन खानों में भी मिलता है विटामिन B, जरूर करें डाइट में शामिल

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन