Cholesterol problem: कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से होने लगती हैं ये परेशानियां, इन अंगों को पहुंचता है नुकसान

Cholesterol problem: कोलेस्ट्रॉल अनहेल्दी डाइट, प्रोसेस्ड फूड्स और बाहर का तला-भुना खाना से बढ़ता है। आज हम आपको बताएंगे की कोलेस्ट्रॉल की परेशानियों में किस अंगों को नुकसान होता है।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Published on: October 05, 2022 14:18 IST
Cholesterol problem- India TV Hindi
Image Source : CHOLESTEROL PROBLEM Cholesterol problem

Highlights

  • खान-पान के कारण कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना आम बात हो गई है।
  • कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने लगता है तो शरीर में कुछ परेशानियां नजर आने लगती है।

Cholesterol problem: आज कल के खान-पान के कारण कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना आम बात हो गई है। वहीं इसी एक वजह अनहेल्दी डाइट, प्रोसेस्ड फूड्स और बाहर का तला-भुना खाना, शुगर फूड्स और लो फाइबर फूड्स भी होते हैं। साथ ही अल्कोहल का ज्यादा सेवन, एक्सरसाइज की कमी, हाई ब्लड प्रेशर या डायबिटीज भी इसकी वजह हो सकती है। आज हम आपको बताएंगे की कोलेस्ट्रॉल की परेशानियों में किस अंगों को नुकसान होता है। 

बता दें गुड कोलेस्ट्रॉल, कोशिकाओं को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है जबकि एलडीएल का खतरनाक लेवल यानी की 200 mg/dL से पार जाने पर 'साइलेंट किलर' के रूप में काम करता है। साइलेंट किलर इसलिए भी क्योंकि इसके बढ़ने पर कोई खास लक्षण नजर नहीं आते हैं, जो आगे चलकर स्ट्रोक या हार्ट डिजीज का भी कारण बन सकता है। 

 आर्टरी में दिक्कत 

अगर कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने लगता है तो शरीर में कुछ परेशानियां नजर आने लगती है। एक खतरनाक स्थिति 'एथेरोस्क्लेरोसिस' (Atherosclerosis) का निर्माण करता है। इसे आम भाषा में धमनियों में प्लाक (Plaque) का जमा होना भी कहा जाता है। धमनियां ही हमारे दिल के टिश्यू तक खून और ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करती हैं और इस स्थिति में हमारी धमनियां संकरी हो जाती हैं, जिसकी वजह इस प्रक्रिया में रुकावट आती है। ये स्थिति आगे चलकर 'कोरोनरी आर्टरी डिजीज' (Coronary Artery Disease) हो जाता है। 

Vitamin D Deficiency: भूलकर भी न खाएं विटामिन डी की कमी में ये चीजें, आज ही बनाएं इनसे दूरी

दिल कमजोर

बैड कोलेस्ट्रॉल के कारण धमनियों में प्लाक जमा होने लगता है, जिसकी वजह से खून का बहाव कम होने लगता है। साथ ही दिल तक ऑक्सीजन की आपूर्ति सही तरीके से नहीं हो पाती है। धमनियों में प्लाक जमा होने से दिल कमजोर होता है। सही ढंग से खून पंप नहीं हो पाता है। जिस कारण दिल कमजोर हो जाता है।

स्ट्रोक का खतरा

हाई कोलेस्ट्रॉल होने से 'एथेरोस्क्लेरोसिस' (Atherosclerosis) नसों में खून का थक्का बनाने का काम भी करती है। ये थक्का एक समय में दिमाग तक चले जाता है जिस कारण स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। 

Vitamin B deficiency: इन खानों में भी मिलता है विटामिन B, जरूर करें डाइट में शामिल

नसों के फटने का खतरा 

हाई कोलेस्ट्रॉल भी आपको हाई ब्लड प्रेशर का शिकार बना सकता है। धमनियों में प्लाक जमा होने से रक्त के बहाव में रुकावट पैदा होने लगती है। दिल तक खून न पहुंचने से दिल को पंप करने में बहुत दिक्कत होने लगती है। इस कारण आर्टरी वॉल कमजोर हो जाते है। जिस कारण नसों के फटने का खतरा भी बढ़ जाता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Vitamin D Deficiency: कहीं आप भी तो नहीं हो रहे हैं विटामिन डी की कमी का शिकार? ऐसे लगाएं पता

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन