Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Vitamin B deficiency: इन खानों में भी मिलता है विटामिन B, जरूर करें डाइट में शामिल

Vitamin B deficiency: हेल्दी और शार्प माइंड के लिए विटामिन बी एक अहम भूमिका निभाता है। बी कॉम्प्लेक्स विटामिन्स मेमोरी को तेज़ बनाते हैं और बढ़ती उम्र के साथ याद्दाश्त कमज़ोर होने की परेशानी से भी बचाते हैं।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Published on: September 30, 2022 14:14 IST
Vitamin B deficiency- India TV Hindi
Image Source : VITAMIN B DEFICIENCY Vitamin B deficiency

Highlights

  • खराब लाइफस्टाइल के कारण लोगों को विटामिन बी की कमी होने लगाती है।
  • शार्प माइंड के लिए विटामिन बी एक अहम भूमिका निभाता है।

Vitamin B deficiency: आज कल की लाइफस्टाइल के कारण बड़ों को क्या कम उम्र वालों को भी कई बीमारियां हो रही है। काम में बिजी होने के कारण लोग अपने खान-पान और फिटनेस पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते । जिस कारण लोगों को विटामिन बी की कमी हो रही है। शरीर में विटामिन बी की कमी होने पर हड्डियों के साथ-साथ इम्यून सिस्टम भी कमजोर होता है। आज हम आपको बताएंगे की  विटामिन बी की कमी में हमे क्या नहीं खाना चाहिए। 

बता दें हेल्दी और शार्प माइंड के लिए विटामिन बी एक अहम भूमिका निभाता है। बी कॉम्प्लेक्स विटामिन्स मेमोरी को तेज़ बनाते हैं और बढ़ती उम्र के साथ याद्दाश्त कमज़ोर होने की परेशानी से भी बचाते हैं। आइए जानते हैं कैसे विटामिन बी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Yoga Tips: बिना दवा के कंट्रोल हो सकती है डायबिटीज, स्वामी रामदेव से जानिए इसका कारगर तरीका

मीट 

विटामिन बी के लिए आप मीट खा सकते है। एक रिपोर्ट के अनुसार मीट ब्रेन को शार्प बना सकता है। साथ ही अंडों में भी भरपूर बायोटिन और राइबोफ्लेविन होता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां 

पालक, काले और रोमेन लेटिस जैसी सब्जियां फोलेट (विटामिन बी9) का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता हैं। हेल्दी माइंड के लिए इन सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

नवरात्र में फास्टिंग करके कम करें 5 किलो वज़न, स्वामी रामदेव से जानिए इसका कारगर तरीका

डेयरी प्रोडक्ट्स 

मिल्क प्रोडक्ट्स में बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं। दूध-दही से बॉडी में राइबोफ्लेविन और कोबालिन की कमी पूरी होती है। अलग-अलग डेयरी प्रोडक्ट्स खाने से आपको टोटल विटामिन खुराक का 26% मिलता है। इसे आप अपने डाइट में शामिल करें। 

Vitamin D Deficiency: भूलकर भी न खाएं विटामिन डी की कमी में ये चीजें, आज ही बनाएं इनसे दूरी

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement