Raisins health benefits: खाली पेट रोजाना करें किशमिश का सेवन, गैस-एसिडिटी जैसी हर समस्या से मिलेगा छुटकारा

Raisins health benefits: किशमिश में मैग्नीशियम और पोटैशियम प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। इस ड्राई फ्रूट को डाइट में शामिल करने से एसिडिटी की समस्या दूर होती है। साथ ही जो लोग किडनी स्टोन जैसी परेशानियों से जूझ रहे हैं। उन्हें भी इसे खाने के लिए सुझाव दिया जाता है।

Jyoti Jaiswal Edited By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: October 05, 2022 20:01 IST
Raisins health benefits- India TV Hindi
Image Source : SOURCED Raisins health benefits

Highlights

  • किशिमिश के पानी को पीने से पेट साफ रहता है
  • किशिमिश का पानी पीने से खून भी साफ होता है
  • किशिमिश का पानी वजन घटाने में सहायता करता है

Raisins health benefits: बदलती लाइफस्टाइल और बेढंग खानपान के चलते आजकल ज्यादातर लोग एसिडिटी और गैस की समस्याओं से परेशान रहते हैं। यही वजह है कि उन्हें खाने के बाद अपच, उल्टी, खट्टी डकार, सीने में जलन, पेट में दर्द, पेट भारी रहना जैसी शिकायतें होती हैं। ‌अधिक परेशानी होने पर दवाओं के सेवन के बावजूद राहत नहीं मिलती है। इसलिए सेहत के प्रति बेहद सतर्कता जरूरी है। गैस और एसिडिटी से निजात पाने के लिए किशिमिश एक कारगर उपाय माना जाता है। अगर आप लंबे समय से एसिडिटी की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको रोजाना नियमित तौर पर खाली पेट किशमिश सेवन करना चाहिए। 

किशिमिश के फायदे

किशमिश में न्यूट्रिएंट्स और विटामिन्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। वहीं हर रोज सुबह खाली पेट किशमिश खाने से चमत्कारी फायदे मिलते हैं। इम्यूनिटी लेवल कम होने की वजह से हम जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं। इसलिए यदि इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाना है तो आपको अपने खाने पीने में बदलाव भी लाना चाहिए। किशमिशि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार होती है। 

खाली पेट करें किशमिश का सेवन

अधिकतर हम किशमिश का सेवन सामान्य रूप से करते हैं। लेकिन अगर इसे रातभर भिगोने के बाद सुबह इसका सेवन किया जाए तो इसका फायदा डबल होता है। ‌किशमिश भिगोने के बाद इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और न्यूट्रिएंट्स का लेवल और अधिक बढ़ जाता है। प्रतिदिन सुबह खाली पेट भीगी हुई किशमिश को खाने से गैस और एसिडिटी जैसी समस्याओं से जल्दी राहत मिलती है। इन परेशानियों को दूर करने के अलावा इसके सेवन से कई और भी बीमारियों से बचा जा सकता है। किशमिश में भरपूर मात्रा में फाइबर भी मौजूद होता है, जो आपके पाचन संबंधी परेशानियों को दूर रखता है और आपके डाइजेशन सिस्टम को दुरुस्त करने में मदद करता है।

1 दिन में कितनी खाएं किशमिश

दिनभर ऊर्जावान बने रहने और इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए कम से कम रोज रात को 20 से 30 किशमिश को पानी में भिगोकर रख दें। फिर सुबह पानी के साथ किशमिश का सेवन करें। ‌किशमिश में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स रेडिकल या ट्यूमर सेल्स के निर्माण को रोकने का काम करते हैं। इसकी वजह से कैंसर और दिल की बिमारियों को दूर रखने में मदद मिलती है।  

किशमिश का पानी पीने के फायदे

कुछ लोग किशिमिश भिगोने के बाद जो उसमें पानी बचा रहता है उसे फेंक देते हैं। इस पानी को पीने से कई फायदे मिलते हैं।

  1. किशिमिश के पानी को पीने से पेट साफ रहता है।
  2. इम्यूनिटी मजबूत होती है।
  3. शरीर में नहीं होती आयरन की कमी।
  4. किशिमिश का पानी वजन घटाने में सहायता करता है।
  5. इसे पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं। 
  6. किशिमिश का पानी पीने से खून भी साफ होता है।

Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Vitamin B deficiency: इन खानों में भी मिलता है विटामिन B, जरूर करें डाइट में शामिल

आपकी एक हंसी कई बीमारियों को करेगी दूर, स्वामी रामदेव से जानिए इसका कारगर तरीका

Uric Acid बढ़ने से हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें कंट्रोल करने के घरेलू उपचार

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन