Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Homemade Herbal Shampoo: सिर्फ 10 रुपये की चीज से घर पर बनाएं नेचुरल शैंपू, हर तरह के बाल होंगे लंबे और मजबूत

Homemade Herbal Shampoo: अगर आप भी लंबे, घने और मजबूत बालों की चाह रखते हैं तो इसके लिए घर पर ही कुछ नेचुरल चीजों को मिलाकर हर्बल शैंपू तैयार किया जा सकता है।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 27, 2022 6:30 IST
Homemade Herbal Shampoo- India TV Hindi
Image Source : SOURCE Homemade Herbal Shampoo

Homemade Herbal Shampoo: ज्यादातर लोग अपने बालों को साफ-सुथरा रखने के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खे और किसी न किसी तरह के शैम्पू का उपयोग करते हैं। लेकिन इसके फायदे होने के साथ ही कई बड़े नुकसान भी होते हैं। बाजार के प्रोडक्ट्स में कई केमिकल मौजूद होते हैं, जिसकी वजह से हमारे बालों में कई परेशानियां हो सकती हैं, जिनमें बालों का झड़ना, रूसी, पपड़ीदार त्वचा, बाल दो मुंहे होना, बाल पतले होना, बालों में सफेदी जैसी दिक्कतें आने लगती हैं। ऐसे में बालों की हर प्रॉब्लम को दूर करने के लिए आप घर पर ही हर्बल शैंपू तैयार कर सकते हैं।

जरूरी सामग्री

आप घर पर ही एक हर्बल शैंपू बनाकर बालों से जुड़ी सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको कुछ चीजों की लिस्ट तैयार करनी होगी, जिसमें शिकाकाई, रीठा पाउडर, नीम पाउडर, आंवला पाउडर की आवश्यकता होती है। इस हर्बल शैम्पू में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। घर पर बनाया गया यह शैंपू आपके स्कैल्प के पीएच लेवल को बैलेंस रखने में सहायता करता है।

Tips To Clean Clothes: जींस की पैंट धोते समय रखें इन बातों का ख्याल, नहीं तो कम होने लगती है कपड़े की चमक

बनाने की विधि

  1. एक कड़ाही या पैन में एक गिलास पानी डालें और गैस पर इसे गर्म करने के लिए रख दें। याद रखें कि गैस की आंच धीमी या मीडियम ही रखें। क्योंकि अधिक गर्म पानी होने की वजह से पाउडर डालते ही गुठलियां बन जाती हैं। ‌
  2. पानी जब हल्का गर्म हो जाए तो उसमें सभी सामग्रियों को एक- एक चम्मच के अनुसार डालकर अच्छे से मिलाएं। थोड़ी देर इस पेस्ट को फेंटे और फिर इसे 10 मिनट उबलने के लिए छोड़ दें। 
  3. अच्छे से उबल जाने के बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें और फिर इसके बाद इसे किसी साफ बोतल में स्टोर करके रख दीजिए। यह तैयार सामग्री एक से दो हेयर वॉश तक चल जाएगी। यदि आपको इसकी महक पसंद नहीं आती है तो इसमें अपने हिसाब से कोई खुशबूदार एसेंशियल ऑयल मिलाकर रख सकती हैं। इसके बाद आपके बालों के साथ ही आपका मूड भी फ्रेश बना रहेगा। 

Indian Tourist Place: भारतीय होकर भी अपने देश के इन हिस्सों में बिना परमिशन के नहीं घूम सकते आप, जानें कौन सी हैं वो जगहें?

अप्लाई करने का तरीका

  1. इस शैंपू को ही नहीं बल्कि किसी भी शैंपू को यूज करने से पहले अपने बालों को अच्छे से गीला कर लें। बालों में शैंपू लगाने के बाद अच्छी तरीके से अपने स्कैल्प की मसाज करें, जिससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहेगा। शैंपू हर्बल है इसलिए इसमें झाग नहीं निकलेगा लेकिन यह काम बिल्कुल ठीक से करता है। शैंपू करने के बाद बालों को धो लें।
  2. आंवला, रीठा ,शिकाकाई और नीम पाउडर का इस्तेमाल काफी सालों से किया जाता रहा है। इनसे बाल सुंदर, चमकदार और मजबूत बनते हैं। साथ ही इनमें कोई केमिकल नहीं होता है। इसलिए बालों का झड़ना भी बंद हो जाता है। यह बालों को उलझने से भी बचाने का काम करते हैं। जिन लोगों के बालों में ड्राइनेस- खुजली जैसी समस्या होती है। उन्हें भी इससे काफी हद तक राहत मिलती है। बालों को पोषण और घना बनाने में यह सभी चीजें मदद कर सकती हैं।

Dry Skin Vitamin Deficiency: सर्दियों में इन विटामिन की कमी से स्किन हो जाती है रूखी और ड्राई, इन टिप्स को करें फॉलो

Instagram Reels: इस ऐप की मदद से मिनटों में इंस्टाग्राम रील्स को करें फोन में सेव, बस फॉलो करना होगा ये स्टेप्स

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement