Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Tips To Clean Clothes: जींस की पैंट धोते समय रखें इन बातों का ख्याल, नहीं तो कम होने लगती है कपड़े की चमक

Tips To Clean Clothes: रंगीन कपड़ों को दोबारा चमकाने के लिए आप कुछ टिप्स आजमा सकते हैं, जिसमें नमक, हाइड्रोजन पैरॉक्साइड, बेकिंग सोडा, कॉफी और विनेगर जैसी घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर कपड़ों के रंग को दोबारा पाया जा सकता है।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 26, 2022 18:44 IST
जींस की पैंट धोते समय रखें इन बातों का ख्याल- India TV Hindi
Image Source : SOURCE जींस की पैंट धोते समय रखें इन बातों का ख्याल

Tips To Clean Clothes: आज के समय में जींस हमारी लाइफ स्टाइल में कपड़ों का अहम हिस्सा बन चुकी है। ज्यादातर समय हम जींस में ही बिताते हैं। इसकी लोकप्रियता दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है। यह ट्रेंडिंग होने के साथ ही काफी आरामदेह भी होती है। इसलिए लोग इसे किसी भी जगह पहनना पसंद करते हैं। यह रफ एंड टफ होती है लेकिन इसे धोते वक्त कुछ की जाने वाली गलतियों की वजह से इसका कलर जल्द ही फेड होने लगता है, फेड होने के बाद जींस देखने में बेहद ही भद्दी नज़र आने लगती है। इसलिए इसे वॉश करते समय कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

कलर फेड होने पर इनका करें इस्तेमाल-

विनेगर

कपड़ों को चमकाने के लिए विनेगर का इस्तेमाल किया जा सकता है। सफेद सिरका कपड़ों की चमक लाने के लिए कारगर माना जाता है। इसके लिए आप गुनगुने पानी में एक कप सफेद सिरका मिलाकर आधे घंटे के लिए कपड़े को भिगोकर रख दें। इसके बाद आप इसे सादे पानी से धो लीजिए। 

डाई और नमक का घोल

नमक केवल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि साफ-सफाई के लिए भी जाना जाता है। जींस को चमकदार और रंगीन बनाने के लिए नमक और डाई का एक मिक्सचर बना लें और एक टब में इसे डालकर इसमें जींस को किसी चिमटे के माध्यम से सोखकर रख दें। आप देखेंगे कि आपकी जींस बिल्कुल नई जैसी दिखने लगेगी।

ध्यान रखें ये बातें

  1. जींस उल्टा करके ही धोना चाहिए। जींस को उल्टा करके वॉश करने से डैमेज का खतरा कम हो जाता है और धूप में डालने पर भी कलर जल्दी फेड हो सकता है। इसलिए कड़ी धूप में कपड़ों को सुखाने से बचना चाहिए। 
  2. कपड़े पर लगे इंस्ट्रक्शन को पढ़कर ही उसे धोना सुरक्षित होता है।
  3. जब भी कपड़े धोएं तो हमेशा जींस को अलग करके साफ करना सही रहता है।
  4. एक साथ सभी कपड़ों को धोने से एक दूसरे के रंग जम जाते हैं, जिन्हें निकालना बहुत ही टफ है।
  5. वॉशिंग मशीन को जेंटल मोड में करके ही जींस को वाश करना चाहिए।
  6. इसे धोने के लिए माइल्ड डिटर्जेंट का ही उपयोग करें।
  7. ब्लीच या अधिक कास्टिक सोडा वाले डिटर्जेंट से जींस को नहीं धोना चाहिए। वरना कलर हल्का होते देर नहीं लगती। क्योंकि ये चीजें कपड़ों के रेशे को कमजोर करने का काम करती हैं और धीरे-धीरे ये कपड़ो को रंगहीन बना सकती हैं।
  8. जींस धोने के लिए हमेशा ठंडे या गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें। ज्यादा गर्म पानी का प्रयोग करने से इनका कलर हल्का हो सकता है। इसके अलावा गरम पानी के उपयोग से जींस में सिकुड़न आ सकती है।

Dark Circles Reduce Tips: डार्क सर्कल को छुपाएं नहीं बल्कि छुटकारा पाएं, अपनाएं ये सीक्रेट टिप्स

Diwali Skin Care Tips: इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए दिवाली के दिन करें ये काम, मिनटों में खिल उठेगा चेहरा

 

Dry Skin Vitamin Deficiency: सर्दियों में इन विटामिन की कमी से स्किन हो जाती है रूखी और ड्राई, इन टिप्स को करें फॉलो

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement