Friday, April 26, 2024
Advertisement

Indian Tourist Place: भारतीय होकर भी अपने देश के इन हिस्सों में बिना परमिशन के नहीं घूम सकते आप, जानें कौन सी हैं वो जगहें?

Indian Tourist Place: भारत के कुछ जगहों पर जाने के लिए राज्य सरकार की अनुमति जरूरी है वरना घूमने के शौक में जेल जाना पड़ सकता है। इनर लाइन परमिट लेकर ही आप इंडिया के इन जगहों पर घूम सकते हैं।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 26, 2022 22:48 IST
बिना परमिशन के भारत के इन जगहों पर नहीं घूम सकते - India TV Hindi
Image Source : SOURCE बिना परमिशन के भारत के इन जगहों पर नहीं घूम सकते

Indian Tourist Place: भारत में पर्यटन स्थलों की कोई कमी नहीं है। विविधताओं से भरा हुआ देश करोड़ों पर्यटकों को आकर्षित करता है। भारत के पर्यटन स्थलों को देखने के लिए विदेशी पर्यटकों को वीजा तो लेना ही पड़ता है लेकिन कुछ ऐसी भी जगह हैं जहां जाने के लिए इंडियन को भी परमिशन लेनी पड़ती है। परमिशन के बिना इन जगहों पर घूमना सख्त मना है। थोड़ा अजीब लगता है न! भारत दुनिया की सबसे मजबूत डेमोक्रेसी है तो फिर इस प्रकार के नियम क्यों बने हैं। दरअसल, कुछ भारतीय क्षेत्र अलग-अलग वजहों से संवेदनशील हैं। जनजातियों का संरक्षण, आंतरिक सुरक्षा की समस्या का समाधान जैसे कई महत्वपूर्ण पहलू हैं जिनको साधने के लिए इंडियंस को भी इन जगहों पर जाने के लिए परमिशन लेने की आवश्यकता होती है।

लक्षद्वीप

प्रकृति की गोद में बसा हुआ यह केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप अपने समुद्री तटों के लिए प्रसिद्ध है। यहां टोटल 36 द्वीप हैं। लेकिन आप केवल 10 ही पर घूम सकते हैं। इन द्वीपों पर जाने के लिए भी परमिशन की आवश्यकता पड़ती है। पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो और मात्र 50 रुपये देकर यहां की इनर लाइन परमिट ले सकते हैं।

Tips To Clean Clothes: जींस की पैंट धोते समय रखें इन बातों का ख्याल, नहीं तो कम होने लगती है कपड़े की चमक

नागालैंड

वादियों में बसा हुआ नागालैंड देश-विदेश के पर्यटकों को अपने यहां घूमने के लिए विवश करता है। नागालैंड के कोहिमा, वोखा, मोकोकचुंग, दीमापुर, किफिरे और मोन जैसी मनमोहक जगहों का लुत्फ उठाने के लिए परमिट अनिवार्य कर दिया गया है। यहां प्रवेश की परमिट पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो और कुछ रुपये देकर प्राप्त कर सकते हैं। यहां दो प्रकार के परमिट हैं, एक 50 रुपये में 15 दिनों के लिए जबकि दूसरा 100 रुपये में 30 दिनों के लिए।

लद्दाख

लद्दाख के नुब्रा घाटी, खारदुंग ला पास, त्सो मोरीरी लेक, पैंगाँन्ग त्सो लेक, दाह, हनु विलेज, न्योमा, टर्टूक, डिगर ला और तंग्यार जैसे शानदार पर्यटक स्थलों के भ्रमण करने के लिए इनर लाइन परमिट की आवश्यकता पड़ती है। इन जगहों के इनर लाइन परमिट के लिए आपको राष्ट्रीयता प्रमाण की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी और मात्र 30 रुपये देने होते हैं। इस इनर लाइन परमिट की वेलिडिटी मात्र एक दिन के लिए होती है।

Instagram Reels: इस ऐप की मदद से मिनटों में इंस्टाग्राम रील्स को करें फोन में सेव, बस फॉलो करना होगा ये स्टेप्स

मिजोरम

सुरक्षा के दृष्टिकोण से यह राज्य काफी संवेदनशील है। यह बांग्लादेश और म्यांमार के साथ बाउंड्री शेयर करता है इसलिए यहां घूमने के लिए पर्यटकों को परमिट लेना अनिवार्य है। इसके लिए पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होती है। इसके बाद आप 120 रुपये देकर अस्थायी जबकि 220 रुपये देकर स्थायी इनर लाइन परमिट ले सकते हैं।

सिक्किम

सिक्किम के त्सोंगमो लेक, नाथूला, गोइचला ट्रैक, गुरुडोंगमार लेक और युमथांग जैसी दिलचस्प जगहों पर घूमने के लिए आपको इनर लाइन परमिट लेनी होती है। इसके लिए यहां कोई शुल्क नहीं है, यहां केवल पहचान पत्र देकर परमिट ले सकते हैं।

Diwali Skin Care Tips: इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए दिवाली के दिन करें ये काम, मिनटों में खिल उठेगा चेहरा

Dry Skin Vitamin Deficiency: सर्दियों में इन विटामिन की कमी से स्किन हो जाती है रूखी और ड्राई, इन टिप्स को करें फॉलो

अरुणाचल प्रदेश

भारत के सबसे उत्तर पूर्वी भाग में स्थित अरुणाचल प्रदेश प्राकृतिक सुंदरता के लिए विख्यात है। अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर, रोइंग, तवांग, बोमडिला, पासीघाट, भालुकपोंग, जीरो और अनिनी ऐसी जगहें हैं जहां टूरिस्ट को घूमने के लिए इनर लाइन परमिट लेनी होती है। भूटान, म्यांमार और चीन से बाउंड्री साझा करने वाला यह राज्य सुरक्षा की दृष्टि से संवेदनशील है। यहां पर इनर लाइन परमिट के लिए आपको पहचान पत्र और पासपोर्ट साइज फोटो के अलावा 100 रुपये देने होते है। अरुणाचल प्रदेश में इनर लाइन परमिट 30 दिनों के लिए वैलिड रहता है।

इसलिए पड़ी जरूरत

पर्यटकों के लिए भारत सबसे बेस्ट डेस्टिनेशन देश है। इस देश को प्रकृति ने बहुत कुछ वरदान स्वरूप दिए हैं। यहां की कला, संस्कृति और डाइवर्सिटी किसी परिचय का मोहताज नहीं है। भारत अतिथि को देवता मानता है किंतु आंतरिक सुरक्षा को बनाए रखने के लिए इनर लाइन परमिट जैसे इनिशिएटिव लिए गए हैं ताकि टूरिस्ट शांतिपूर्ण वातावरण में भारत के टूरिज्म का लुत्फ़ उठा पाए।

Dark Circles Reduce Tips: डार्क सर्कल को छुपाएं नहीं बल्कि छुटकारा पाएं, अपनाएं ये सीक्रेट टिप्स

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement