Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Skin Care: नेचुरल ग्लो के लिए चेहरे पर यूं लगाएं शहद, सनबर्न समेत कई परेशानियो से मिलेगा छुटकारा

Glowing Skin With Honey: शहद कई तरह के औषधीय गुणों से भरपूर होता है, जो स्किन से जुड़ी कई परेशानियों के लिए एक कारगर उपाय माना जाता है। इसकी मदद से फेस को ग्लोइंग और बेदाग बनाने में मदद मिलती है।

Ritu Tripathi Edited By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Updated on: October 30, 2022 14:43 IST
Benefits of honey- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK त्वचा के लिए शहद के फायदे

Glowing Skin With Honey: शहद हमारे हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा इसे अक्सर कई घरेलू नुस्खे और DIY के लिए भी इस्तेमाल किया जाता रहा है। हनी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो स्किन की देखभाल करने में मददगार होते हैं। त्वचा के लिए शहद के अनगिनत फायदे हैं। शहद स्किन और बालों के लिए बेहद लाभकारी बताया जाता है और यह कई तरह के इंफेक्शन को भी दूर कर सकता है। इससे आप कई ब्यूटी पैक तैयार कर सकते हैं।

त्वचा के लिए शहद

शहद में प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग गुण पाए जाते हैं और इसलिए यह स्किन केयर रूटीन में सबसे अधिक जोड़े जाने वाले इनग्रेडिएंट्स में शामिल होता है। आयुर्वेद में इसे त्वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज करने के लिए बेहतरीन ऑप्शन बताया जाता है। इसे स्किन पर लगाने के बाद यह त्वचा की परतों को हाइड्रेटेड करके कसाव पैदा करता है और इसे हेल्दी बनाता है। 

जलन और निशान के लिए

शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और और एंटीसेप्टिक गुणों की वजह से यह स्किन में किसी भी तरह की जलन, चोट और निशान के लिए बेहद लाभदायक होता है। इसलिए आप स्किन पर जिद्दी स्कार्स को हटाने के लिए आप अपने डेली ब्यूटी रूटीन में शहद को शामिल कर सकते हैं। 

सनबर्न से छुटकारा

शहद में सूदिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों के असर से हमारी स्किन को बचाने में मदद कर सकती है। इसके लिए आपको एक पेस्ट तैयार करना होगा, जिसमें दो चम्मच एलोवेरा और एक चम्मच शहद को मिलाकर इसे प्रभावी एरिया पर लगाएं और 1 घंटे के लिए इसे ऐसे ही रहने दें। इसके बाद इसे फ्रेश वॉटर से साफ कर लें। 

Footwear Collection: आउटफिट्स के अनुसार पहनें फुटवियर, हजारों की भीड़ में अलग आएंंगी नजर, जानिए क्या है नया ट्रेंड

ग्लोइंग स्किन के लिए

शहद में स्किन को ग्लोइंग करने वाले गुण मौजूद होते हैं और इसे रोजाना इस्तेमाल करने पर स्किन हेल्दी और चमकदार नजर आती है। जिन लोगों की स्किन अत्यधिक ड्राई और बेजान रहती है,उनके लिए भी ये सबसे अच्छा उपाय माना गया है। 

Skin Care Tips: सर्दियों में चमकती त्वचा पाने के लिए फॉलों करें ये डेली रूटीन, खूबसूरती और कोमलता रहेगी बरकार

पिंपल्स भगाएं

मुंहासे से निजात पाने के लिए शहद का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। इसके लिए 15 से 20 मिनट तक शहद को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और फिर इसे सादे पानी से धो लीजिए। नियमित रूप से इस प्रक्रिया को करने पर दाग-धब्बे और पिंपल्स को दूर भगाया जा सकता है।

Skin Care: सेब का सिरका आपकी स्किन को बनाएगा जवां, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

(Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement