A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य इन कारणों से लिप्स होने लगते हैं ड्राई और काले, गुलाबी होंठों के लिए आज़माएं ये उपाय

इन कारणों से लिप्स होने लगते हैं ड्राई और काले, गुलाबी होंठों के लिए आज़माएं ये उपाय

अगर आप चाहती हैं कि आपके लिप्स गुलाब की पंखुडियों की तरह गुलाबी हो जाएँ तो इन टिप्स को करें ज़रूर करें फॉलो।

Lip Care - India TV Hindi Image Source : SOCIAL Lip Care

पुरुष हो या महिला गुलाबी होंठ किसी भी चेहरे की खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देते हैं। आपकी एक प्यारी सी मुस्कान चेहरे की खूबसूरती में इज़ाफ़ा कर देती है और स्माइल जब पिंक लिप्स से हो तो फिर बात ही क्या है! लेकिन वहीं अगर आपके लिप्स काले हों तो आपकी खूबसूरती फीकी लगने लगती है। लेकिन आपने कभी सोचा है कि लिप्स आपकी गलतियों की वजह से काले हो जाते हैं। दरअसल, होठों पर लगाए जाने वाली चिप लिपस्टिक, लिप टिंट , पानी की कमी और स्मोकिंग की वजह से आपके खूबसूरत गुलाबी होंठ काले हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप अपने लिप्स की नेचुरल कलर चाहते हैं और चाहती हैं कि आपके लिप्स गुलाब की पंखुडियों की तरह गुलाबी हो जाएँ तो इन टिप्स को करें ज़रूर करें फॉलो।

इन टिप्स से दूर होगा लिप्स का कालापन

  1. लिप्स को स्क्रब करें: चीनी और शहद का स्क्रबर आपके होंठों पर जमे डेड स्किन को हटाने के लिए बेहद कारगर है। साथ ही बादाम के तेल से होठों की नमी बनाए रखी जा सकती है।
  2. भरपूर पानी पिएं: पानी की कमी के कारण भी होंठ काले हो सकते हैं। इसलिए हर रोज कम से कम आठ ग्लास पानी जरूर पीएं।
  3. स्मोकिंग न करें: अगर आपकने सिगरेट पीना नहीं छोड़ा तो आपक होंठ कभी पिंक नहीं हो पाएंगे। इसलिए इस लत को छोड़ें। 
  4. नींबू, आलू और चुकंदर: हर रात अपने होंठों पर नींबू, आलू और चुकंदर का रस लगाएं। सुबह इसे धो लें। इस उपाय से होठों का कालापन दूर होगा और इसमें गुलाबी निखार आएगा।
  5. होममेड लिप बाम लगाएं: आप अपने घर पर कुछ लिप बेम बना लें और उसका ही इस्तेमाल करें। आप होममेड लिप बाम, बीटरूट, शिया बटर, कोकोनट ऑइल और एलोवेरा जेल से भी बना सकते हैं। 
  6. सनब्लॉक का करें यूज- सूर्य की पराबैंगनी किरणें सिर्फ आपकी स्किन को ही नुकसान नहीं पंहुचाती है, बल्कि आपको होंठों को भी नुकसान पंहुचाता है। इसके कारण आपको होंठ रुखे होने के साथ-साथ काले भी हो जाते है। और फटने भी लगते है। अत: इससे बचने के लिए अपने लिप्स पर भी सनब्लॉक लगाएं। सनब्लॉक से सूरज की यूवी किरणों का होंठो पर कम असर पड़ेगा।

जीभ पर जम गई है सफेद काई तो इन आसान तरीकों से करें अपने मुंह की सफाई

Latest Lifestyle News