A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य स्किन पर लगाएं पपीते से बना फेशियल और मास्क, झाई-झुर्रियों का होगा काम तमाम; जानें बनाने का तरीका?

स्किन पर लगाएं पपीते से बना फेशियल और मास्क, झाई-झुर्रियों का होगा काम तमाम; जानें बनाने का तरीका?

अगर आपकी स्किन पर भी बहुत ज़्यादा झाई और झुर्रियां हैं तो घर पर पपीता का फेशियल बनाएं और इस्तेमाल करें फिर देखें कैसे निखरती है आपकी त्वचा

Homemade papaya facial- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Homemade papaya facial

अपनी स्किन की  झाई-झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए लोग न जाने कितने जतन करते हैं। महँगे से महँगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं पार्लर में जाकर हज़ारों रुपए खर्च करते हैं तब जाकर चेहरे पर हल्का फुल्का निखार आता है। अगर आप नेचुरली ग्लो पाना चाहते हैं तो सबसे पहले नेचर से जुड़ी चीज़ों को अपनाना शुरू करें। आप जितना केमिकल युक्त प्रोडक्ट इस्तेमाल करंगे आपकी स्किन का नेचुरल ग्लो उतना ही कम होगा। अंत एजिंग स्किन के लिए आप पार्लर की जगह पपीता का इस्तेमाल करें। आपको यह जानकर हैरानी होगी लेकिन पपीता आपकी स्किन को सोने सा निखार दे सकता है।पपीता स्किन को हाइड्रेट करने के साथ दाग धब्बे व डेड स्किन को हटाता है। चलिए हम आपको बताते हैं स्किन के लिए आप पपीता का कैसे इस्तेमाल करें? 

  • पपीता और दूध से मिलेगा निखार: आधे कप पके पपीते को अच्छी तरह मैश कर लें। फिर उसमें दो चम्मच दूध और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं। अब आपका फेस मास्क तैयार है।  इसे आप अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। जब यह पेस्ट सुख जाए तब अपना चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। कुछ दिन यह पेस्ट लगाने से आपके चेहरे पर निखार आ जाएगा। 
  • पपीता और शहद का फेशियल : सबसे पहले एक कप पपीता लें और उसे अच्छी तरह मैश कर दें। अब इस पपीता के गूदे में आधा चम्मच शहद मिलाएं। अब इस फेशियल को अपनी स्किन पर लगाएं। हफ्ते में 2 बार पपीता का यह मास्क अपने चेहरे पर लगाएं। लगातार इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में आपके चेहरे से झाई और झुर्रियों का नामोनिशान मिट जाएगा। 
  • पपीते और हल्दी का फेस पैक: स्किन की टैनिंग को दूर करने में भी पपीता बेहद कारगर है। पपीते को मैश कर उसमें ऑलिव ऑयल, चुटकी भर हल्दी और नींबू की कुछ बूंदें मिला लें। फिर इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। अब आपका पेस्ट रेडी है। ये फेस पैक आपकी टैनिंग को आसानी से दूर कर देगा। साथ ही आपको निखरी हुई त्वचा देगा।  
  • केला-पपीता का मास्क: एकदम सॉफ्ट स्किन पाने के लिए पपीते के गूदे के साथ केला मिला लें और दोनों के अच्छी तरह मैश करें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें।  इस पेस्ट को हफ्ते में 2 बार लगाने से आपका चेहरा रुई के फाहे से भी ज़्यादा सॉफ्ट हो जायेगा।

तलने से कुकिंग ऑयल में जम गई है गंदगी तो इस आसान ट्रिक से मिनटों में तेल होगा साफ़

इस ऑयल से पतले आइब्रो की ग्रोथ हो जाएगी घनी और काली, जानें इस्तेमाल का तरीका

Latest Lifestyle News