A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य दूध-मलाई से चिकने हो जाएंगे गाल, फटी और रूखी त्वचा के लिए अपना लें ये घरेलू नुस्खे

दूध-मलाई से चिकने हो जाएंगे गाल, फटी और रूखी त्वचा के लिए अपना लें ये घरेलू नुस्खे

Dry Flaky Skin: सर्दियों में हाथ-पैर और होठ फटने लगते हैं। कुछ लोगों की स्किन इतनी ड्राई हो जाती हैं, कि गाल भी फटने लगते हैं। कई बार बच्चों के गाल भी फट जाते हैं। इन घरेलू उपाय से आप फटे गालों को इलाज कर सकते हैं।

Dry Skin- India TV Hindi Image Source : INDIA TV रूखी त्वचा

सर्दियां आते ही स्किन ड्राई होने लगती है। हाथ-पैर फट जाते हैं और होंठ सूखने लगते हैं। कुछ लोगों की त्वचा इतनी रूखी और बेजान हो जाती है कि स्किन में क्रेक्स नज़र आने लगते हैं। इतना तो ठीक है, कई बार ड्राईनेस की वजह से गाल भी फटने लग जाते हैं। अक्सर आपने देखा होगा कि छोटे बच्चों के गाल फटे रहते हैं। इससे स्किन में गंदगी भरने लगती है जो दिखने में खराब लगती है। कुछ महिलाएं भी इस समस्या से परेशान रहती हैं। सर्दियों में फटे गाल और होंठ आपकी खूबसूरती में दाग लगा सकते हैं। कई बार ड्राई स्किन में दर्द भी होने लगता है। मॉइश्चराइजर और लोशन लगाने के बाद भी ये ठीक नहीं होता। फटे गाल और होंठों को ठीक करने के लिए आप ये घरेलू उपाय जरूर अपनाएं। 

फटे गाल और होंठों को ठीक करने के लिए नुस्खे (Home Remedies For Dry Skin And Lips)

  • मलाई और हल्दी- मलाई मक्खन जैसे गाल चाहिए, तो इसके लिए फेस पर 1 चम्मच मलाई और उसमें थोड़ी हल्दी मिला कर लगाएं। इसे हाथों से गालों पर रब करें और थोड़ी देर के लिए ऐसे ही लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से फेस को क्लीन कर लें। रोजाना रात में मलाई और हल्दी लगाने से चेहरा सॉफ्ट और ग्लोइंग बन जाएगा।
  • देसी घी की मालिश- अगर आपकी स्किन बहुत रूखी और बेजान हैं तो देसी घी बहुत असरदार काम करता है। फटे गालों को हील करने के लिए आप देसी घी से मसाज कर लें। हाथों पर थोड़ा देसी घी लें और उसमें 2-3 बूंद शहद मिक्स कर लें। इसे पूरे चेहरे पर लगाते हुए हल्की मसाज करें। आपके फेस पर ग्लो आ जाएगा और फटी स्किन भी हील हो जाएगी।
  • शहद, हल्दी और ओट्स- फटे गालों को ठीक करने के लिए आप शहद, हल्दी और ओट्स का इस्तेमाल करें। तीनों चीजों को मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे फेस पर लगाएं। स्क्रब की तरह हल्का रब करें और फिर 10-12 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। शहद फटी स्किन को ठीक करने में असरदार काम करता है। वहीं डेड स्किन हटाने और त्वचा को रिपेयर करने में मदद मिलती है।
  • केला और मलाई- केला खाने और लगाने दोनों में फायदेमंद होता है। केले (Banana) को मैश कर लें और थोड़ी मलाई मिला लें। अब इसमें कुछ बूंदें नींबू का रस भी मिला लें। तीनों चीजों को पैक की तरह फेस पर लगा लें। 10 मिनट के बाद चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें। इससे आपका फेस एकदम ग्लोइंग और स्मूद बन जाएगा।

त्वचा पर बीयर लगाने से ग्लो करने लगती है स्किन, ऐसे करें इस्तेमाल

Latest Lifestyle News