Saturday, April 27, 2024
Advertisement

त्वचा पर बीयर लगाने से ग्लो करने लगती है स्किन, ऐसे करें इस्तेमाल

Beer On Face: बीयर भले ही स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो, लेकिन त्वचा और बालों के फायदेमंद साबित होती है। चेहरे पर बीयर लगाने से स्किन ग्लो करने लगती है और पिंपल्स की समस्या भी दूर हो जाती है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: November 28, 2023 12:45 IST
Beer For Skin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK त्वचा के लिए बीयर

बीयर पीने लिवर के लिए खतरनाक हो सकता है, लेकिन चेहरे पर बीयर लगाने से त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनती है। यूरोपियन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एंड वेनेरोलॉजी के एक रिसर्च के मुताबिक बीयर में कई औषधीय गुण होते हैं जो स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं। बीयर लगाने से मुहांसे की समस्या को भी कम किया जा सकता है। दरअसल बीयर को बनाने का जो तरीका होता है और उसमें इस्तेमाल होने वाले तत्व स्किन के लिए फायगेमंद होते हैं। बीयर बनाने में होप्स नाम के एक फूल का इस्तेमाल होता है जो एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेटिव, एंटी-मेलानोजेनिक जैसे गुणों से भरपूर होता है। ये सभी पोषक तत्व स्किन को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। फेस पर बीयर के इस्तेमाल से बैक्टीरियल इंफेक्शन और सूजन को भी कम किया जा सकता है।

चेहरे पर बीयर लगाने के फायदे

  • चेहरे पर बीयर लगाने से बैक्टीरियल इंफेक्शन को कम किया जा सकता है, जिससे पिंपल्स की समस्या दूर हो सकती है।
  • फेस पर डेड स्किन होने पर बीयर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें लैक्टिक एडिस होता है जो मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है।
  • बीयर में हाइड्रोक्विनोन नामक कंपाउंड होता है, जो हाइपरपिगमेंटेशन को कम करता है।
  • त्वचा पर रोजना बीयर लगाने से स्किन ग्लो करने लगती है। 

त्वचा पर कैसे लगाएं बीयर 

  1. चेहरे पर बीयर और नारियल तेल मिलाकर लगा सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच बीयर, 1 चम्मच नारियल का तेल मिक्स कर लें। अब इसे पूरे फेस पर अप्लाई करें। जब सूख जाए तो गुनगुने पानी से फेस वॉश कर लें।
  2. बीयर और संतरे के रस को भी मिलाकर लगाया जा सकता है। इसके लिए आधा कप बीयर में करीब 2 चम्मच संतरे का जूस मिला लें। इसे कॉटन की मदद से धीरे-धीरे फेस पर लगाएं। सूखने पर एक लेयर और लगा लें। 20 मिनट बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें।
  3. बीयर के साथ स्ट्रॉबेरी को मिलाकर आप फेसपैक भी बना सकते हैं। इसके लिए करीब 3 स्ट्रॉबेरी आपको लेनी हैं और इन्हें मैश करना है। अब इसमें 1 चम्मच बीयर मिक्स कर लें। तैयार पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद नॉर्मल पानी से फेस वॉश कर लें।

रूसी, बालों का झड़ना और सफेद होना, हर समस्या हो जाएगी गायब, बालों पर लगाएं अदरक का रस

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement