Thursday, May 09, 2024
Advertisement

रूसी, बालों का झड़ना और सफेद होना, हर समस्या हो जाएगी गायब, बालों पर लगाएं अदरक का रस

Ginger For Hair: ठंड में अदरक चाय का स्वाद को बढ़ाती ही है साथ ही सेहत को भी कई फायदे पहुंचाती है। अदरक को बालों पर लगाने से बालों के झड़ने की समस्या दूर हो सकती है। इससे बाल घने और मजबूत बनते हैं। जानिए अदरक का बालों पर कैसे करें इस्तेमाल?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: November 28, 2023 7:53 IST
Ginger For Hair- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बालों पर अदरक का जूस

सर्दियों का सुपरफूड अदरक, जिसके इस्तेमाल से सर्दी, खांसी और कई रोग दूर होते हैं। आपको खाने में अदरक जरूर शामिल करनी चाहिए। अदरक खाने से जितने फायदे मिलते हैं इसे लगाना भी फायदेमंद साबित होता है। अदरक न सिर्फ चाय का स्वाद बढ़ाती है बल्कि इसे बालों पर लगाने से बालों के टूटने, सफेद होने और पतला होने की समस्या को कम किया जा सकता है। अदरक का रस (Ginger benefits for hair) लगाने से बालों का झड़ना कम हो जाता है। अगर आप बालों को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो विंटर हेयर केयर में अदरक का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें किलिकॉन नाम का एक यौगिक पाया जाता है जो बालों को हेल्दी बनाने में मदद करता है।

बालों पर अदरक का रस लगाने से फायदे

अगर आप बालों पर अदरक का रस लगाते हैं तो इससे हेयर फॉल की समस्या को कम किया जा सकता है। अदरक बालों को मजबूत बनाती है जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है। अदरक में जिंक और मैग्नीशियम पाया जाता है। ये दोनों विटामिन बालों को हेल्दी बनाते हैं। बालों में अदरक लगाने से डैंड्रफ भी खत्म हो जाती है।

बालों पर कैसे लगाएं अदरक रस

1- अदरक और प्याज का रस- बालों को लंबा और मजबूत बनाना है तो इसके लिए अदरक और प्याज का रस मिलाकर लगाएं। इससे बाल घने और काले होने लगेंगे। आपको करीब 2 चम्मच अदरक का रस लेना है इसमें 1 छोटा चम्मच प्याज का रस मिक्स करना है। अब इस रस को बालों की जड़ों में लगा लें। थोड़ी देर तक मसाज करें और फिर करीब 20 मिनट बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

2- अदरक और नारियल तेल- बालों में डैंड्रफ और कोई इंफेक्शन हो गया है तो इस समस्या में अदरक कमाल का काम करती है। आप अदरक को नारियल के तेल के साथ मिलाकर लगा सकते हैं। इसके लिए एक बड़ा टुकड़ा अदरक लें और पेस्ट बना लें।  अब इसमें नारियल के तेल मिला लें और इसे बालों में लगा लें। आपको इसे करीब 10 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने देना है। अब बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे रूसी की समस्या गायब हो जाएगी।
3- अदरक, नींबू का रस और तेल- सर्दियों में आप जब भी बालों में तेल लगाएं तो उसके साथ अदरक का रस और नींबू का रस मिक्स करके ही लगाएं। इससे आपके बालों की हर समस्या दूर हो जाएगी। आपको 1 बड़ा चम्मच अदरक का रस लेना है। 1 छोटा चम्मच नींबू का रस लें और दोनों को किसी तेल में मिला लें। अब इसे बालों की जड़ों पर लगाएं। हल्की मसाज करें और 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब बालों को शैम्पू कर लें। इससे रूसी, बालों का झड़ना और सफेद होने की समस्या को कम किया जा सकता है।

घर के कोने-कोने में दिख रहा है बालों का गुच्छा? इस हरे पत्ते के उपाय से गंजे सिर पर पर भी आ जाएंगे बाल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement