Sunday, March 03, 2024
Advertisement

घर के कोने-कोने में दिख रहा है बालों का गुच्छा? इस हरे पत्ते के उपाय से गंजे सिर पर पर भी आ जाएंगे बाल

बालों के टूटने, झड़ने, और डैंड्रफ से हर कोई परेशान है। अगर आप भी इन समस्‍या से गुज़र रहे हैं तो इस जादुई पत्ती का इस्तेमाल करें। ये बालों को जड़ से मजबूत बनाता है। चलिए बताते हैं आपको किस पत्ती का इस्तेमाल करना है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 28, 2023 6:00 IST
 curry leaves for hair - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL curry leaves for hair

आज कल की दौड़ती-भागती ज़िंदगी में लोग कई परेशानियों से गुज़र रहे हैं। अनियमित जीवनशैली और गलत खान-पान का असर हमारी सेहत और बालों पर साफ़ दिखता है। बालों के टूटने, झड़ने, और डैंड्रफ से हर कोई परेशान है। अगर आप भी इन समस्‍या से गुज़र रहे हैं तो करी पत्ते को पने डैमेज बालों की लाइफ में शामिल करें। बालों से जुड़ी समस्या से निजात दिलाने में करी के पत्तों को कोई जवाब नहीं है। करी पत्ते में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिसकी मदद से बालों का झड़ना बंद हो जाता है और डैंड्रफ की समस्‍या भी खत्‍म होती है। साथ ही बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में करी पत्ता बेहद असरदार है।

  • बालों को लंबा करे: मुट्ठीभर करी पत्ते के साथ थोड़ा सा मेथी और एक आंवला लें। सबको साथ में लेकर चम्मच पानी मिलाएं और इन्हें पीस लें। इस पेस्ट को आधा घंटा लगा कर रखें और फिर धो लें। इस पेस्ट को हफ्ते में 2 बार लगाएं। ऐसा करने से धीरे धीरे आपके बालों की ग्रोथ बढ़ने लगेगी।
  • डैंड्रफ को करे जड़ से खत्म: ज़िद्दी डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में करी पत्ता बेहद असरदार है।  दरअसल, करी पत्तों में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसका पेस्ट बनकर लगाने से आपके बालों से डैंड्रफ दूर हो सकते हैं  मुट्ठीभर करी पत्तों को पीसकर उसमे 2 चम्मच दही मिलाएं। इसे सिर पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा कर रखें और फिर धो लें। इस पेस्ट को हफ्ते में 2 से 3 बार लगाएं। 
  • बालों को झड़ने से बचाए: बालों को झड़ने से बचाने के लिए करीपाते बेहद असरदार हैं। करी पत्‍तों को नारियल के तेल के साथ पकाएं और उसमें मेथी के दानें डाल दें। इस तेल से हफ्ते में 2 बारे अपना सर मालिश करें। ऐसा करने से आपके बाल झड़ने से रूक जाएंगे। 

हार्ट अटैक के पहले आपका सीना देने लगता है इस तरह का संकेत, नज़रअंदाज़ करना पड़ सकता है भारी

पुरुषों के लिए वरदान है ये जादुई नट्स, लौटाता है खोई हुई ताकत, डायबिटीज सहित इन बीमारियों की भी करता है छुट्टी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement