Thursday, May 16, 2024
Advertisement

पुरुषों के लिए वरदान है ये जादुई नट्स, लौटाता है खोई हुई ताकत, डायबिटीज सहित इन बीमारियों की भी करता है छुट्टी

अगर आप भी अपनी सेहत को दुरुस्त करना चाहते हैं और अपनी शारीरिक ताकत फिर से पाना चाहते हैं तो इस जादुई नट्स का ज़रूर सेवन करें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 27, 2023 18:38 IST
health benefits of chilgoza- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL health benefits of chilgoza

नट्स के सेवन से हमारे शरीर को विटामिन और प्रोटीन मिलता है। कमजोरी आने पर अक्सर डॉक्टर्स नट्स खाने की सलाह देते हैं। आप सभी काजू, बादाम, किशमिश, पिस्ता के गुणों से तो अच्छी तरह वाकिफ होंगे लेकिन क्या आप चिलगोजा के बारे में जानते हैं? चिलगोजा का इस्तेमाल मेवे के रूप में होता है। यह एक पौष्टिक तथा स्वादिष्ट फल होने के साथ-साथ एक औषधि भी है। यह बाकी सभी ड्रायफ्रूट से कहीं ज़्याद महंगा है। लेकिन जब आप इसके फ़ायदे के बारे में जानेंगे तो आज से ही इसका सेवन शुरू कर देंगे। चिलगोजे में विटामिन ई, फॉलिक ऐसिड, बी-कॉम्प्लेक्स, मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। चलिए आपको बताते हैं इसके सेवन से शरीर को क्या फायदा मिलता है?

दूर करता है नपुंसकता

पुरुषों के लिए चिलगोजा बेहद फ़ायदेमन्द है। चिलगोजे के सेवन सेशरीर की कमजोरी दूर होती है।  चिलगोजे में बॉडी में प्रोटीन-विटामिन के साथ फैटी ऐसिड और आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से पुरुषों की शारीरिक क्षमता मजबूत होती है साथ ही यह  नपुंसकता की समस्या को दूर करने में भी बेहद सहायक माना गया है। चिलगोजे में मौजूद फैटी ऐसिड पुरुषों की सेक्शुअल फर्टिलिटी को बेहतर करता है जिससे स्पर्म काउंट और प्रॉडक्शन भी बढ़ाता है।

गर्भवती महिलाओं लिए भी है वरदान

प्रेग्नेंसी में महिलाओं का हीमोग्लोबिन कमजोर हो जाता है। इसलिए उसे बढ़ाने के लिए चिलगोजा का सेवन करना चाहिए। दरअसल इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो गर्भवती महिलाओं और पेट में पल रहे भ्रूण के लिए बेहद लाभदायक है।

हार्ट अटैक के पहले आपका सीना देने लगता है इस तरह का संकेत, नज़रअंदाज़ करना पड़ सकता है भारी

इम्यूनिटी बढ़ाने में लाभदायक

अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है तो इसका सेवन करें। दरअसल, चिलगोजे में मौजूद ऐंटिबैक्टीरियल और ऐंटिवायरल गुणआपके कमजोर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। साथ ही चिलगोजे के तेल का इस्तेमाल कई ऐंटिसेप्टिक दवाओं और ऐंटि-फंगल क्रीम में भी किया जाता है।

डायबिटीज में फायदेमंद

अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं तो आप चिलगोजा का सेवन ज़रूर करें। एक रिसर्च के मुताबिक चिलगोजा इसे जड़ से खत्म करने में मदद कर सकता है। इसमें पोटेशियम, सोडियम, विटामिन E, प्रोटीन और फाइबर समेत कई पोषक तत्व होते हैं।

स्ट्रेस से दिलाए छुटकार

स्ट्रेस और तांवा से पीड़ित इस एनटीएस का ज़रूर सेवन करें। चिलगोजा नट्स में मौजूद मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण कोशिकाओं की मुक्त कणों से होने वाली क्षति को दूर करने और ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में फायदेमंद होते हैं। 

बवासीर के दर्दनाक मस्सों को जड़ से बाहर निकाल फेंकती है ये सब्जी, सेवन करते ही मिलेगी राहत

सुबह उठते ही होने लगता है एड़ियों में दर्द, चलना हो जाता है मुश्किल, इन घरेलू उपायों से तुरंत मिलेगा आराम

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement