Friday, May 17, 2024
Advertisement

सुबह उठते ही होने लगता है एड़ियों में दर्द, चलना हो जाता है मुश्किल, इन घरेलू उपायों से तुरंत मिलेगा आराम

वैसे तो एड़ियों का दर्द जल्द ही अपने आप ठीक हो जाता है लेकिन अगर यह दर्द लंबे समय तक रह जाए तो फिर वह परेशानी का कारण भी बन सकता है। ऐसे में इन कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप इस दर्द को दूर कर सकते हैं

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 27, 2023 14:16 IST
Heel pain reason in hindi- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Heel pain reason in hindi

हमारे बॉडी का कोई भी हिस्सा जब दुखने लगता है तब हमे उसकी अहमियत का एहसास होता है। जैसे एड़ियां, जब इनमे दर्द होने लगता है। तब लोगों की हालत खराब हो जाती है। दरअसल एड़ियों में दर्द होने के पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। जिनमे गाउट, अधिक वजन, लंबे समय तक खड़े रहना, ऊंची एड़ी वाले जूते या फिर सैंडिल पहनना, एक्सरसाइज न करना, अर्थराइटिस, नसों के क्षतिग्रस्त होना या गांठ का होना शामिल है। वैसे तो एड़ियों का दर्द जल्द ही अपने आप ठीक हो जाता है लेकिन अगर यह दर्द लंबे समय तक रह जाए, तो फिर वह परेशानी का कारण भी बन सकता है। ऐसे में इन कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप इस दर्द को दूर कर सकते हैं।

प्लांटर फेशिआइटिस है बीमारी

एड़ियों की हड्डियों को पैर के अंगुठे से जोड़ने वाला टिश्यू के एक समूह को प्लांटर फेशिया टिश्यू कहते हैं। जब शरीर में इन टिश्यू की कमी हो जाती है तब लोगों की एड़ियों में दर्द होने लगता है। मेडिकल की भाषा में एड़ियों के दर्द की इस समस्या को प्लांटर फेशिआइटिस कहते हैं। यह बीमारी ज़्यादातर प्रेग्नेंट महिलाओं और मोटापे से ग्रसित लोगों को होती है।

इन विटामिन की कमी से भी होता है दर्द

जब हमारे बॉडी में विटामिन डी की कमी होती है तो उस वजह से आपके एडियों में दर्द की समस्या बढ़ सकती है। विटामिन डी की कमी से हड्डियों में भी दर्द होता है। हालांकि, जब शरीर में विटामिन B-12 की कमी होती है तब भी आपको एड़ियों में तकलीफ हो सकती है। अर्थराइटिस होने पर भी एड़ियों में तकलीफ होती है।

एड़ियों के दर्द को ठीक करने के लिए ये उपाय आज़माएं

  • गर्म पानी में रखे पैर: जब भी आपकी एड़ियों में दर्द हो तब आप तुरंत गुनगुने पानी में पैर को डालकर अच्छे से सिकाई करें। इससे आपकी एड़ियों को आराम मिलेगा और दर्द भी गायब हो जाएगा। 
  • बर्फ से सिंकाई: अगर आपकी एडियों में दर्द की समस्या लगातार बढ़ रही है तो आप अपने एड़ियों को बर्फ से सेंके। बर्फ की सिंकाई से आपको आराम मिलेगा। 
  • मालिश करें: मसाज, ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है। इसलिए जब भी आपकी एड़ी में दर्द हो तो आप सरसों के तेल को गर्म कर अपने पैरों का मसाज करें। एड़ियों के पास हल्के हाथ से प्रेशर देते हुए मसाज करें। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा। 
  • स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़: अगर आपके एड़ियों में ज़्याद दर्द हो रहा है तो आप बॉल पर पैर रखकर राउंड मोशन में अपनी एड़ियों को हल्के से घुमाएं। ऐसा दिन में दो बार करें, इस एक्सरसाइज़ से आपके एड़ियों को आराम मिलेगा। अगर इन उपाय से भी आपको आराम नहीं मिले तो तुरंत डॉक्टर के पास जाकर एक बार दिखाएं। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement