Monday, February 12, 2024
Advertisement

हार्ट अटैक के पहले आपका सीना देने लगता है इस तरह का संकेत, नज़रअंदाज़ करना पड़ सकता है भारी

इन दिनों ज़्यादातर लोग हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं। डॉक्टर के.के तलवार बता रहे हैं कि अगर आपको सीने में कुछ इस तरह की चीज़ें महसूस हो रही हैं तो खुद को लेकर तुरंत अलर्ट हो जाएं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 27, 2023 15:55 IST
heart attack symptoms- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL heart attack symptoms

आजकल की बिगड़ती हुई लाइफ स्टाइल की वजह से लोग कम उम्र में ही दिल से जुड़ी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इन दिनों लोगों में अचानक कार्डियेक अरेस्ट के मामले बढ़े हैं। हार्ट अटैक के मामले अब इतने आम हो चुके हैं कि ये अब युवा भी इसके शिकार हो रहे हैं। इसका मुख्य कारण अधिक वजन, डायबिटीज, उच्च कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप हो सकता है। पीएसआरआई हेल्थ इंस्टीटिटूट के चेयरमैन डॉक्टर के.के तलवार बता रहे हैं कि हार्ट अटैक आने से पहले आपक सीना कुछ ऐसे संकेत देता है जिन्हें जानना सबके लिए जरूरी है। अगर आप इनपर ध्यान दें तो जानलेवा स्थिति को आने से रोका जा सकता है। जानिए हार्ट अटैक के उन लक्षणों के बारे में, जिन्हें बिल्कुल भी नजरंदाज नहीं करना चाहिए

पैंक्रियाज कमजोर होने से हो सकते हैं डायबिटीज के शिकार, बाबा रामदेव से जानें कैसे सुधारे इसकी सेहत

जानिए हार्ट अटैक के लक्षण

  • पसीना के साथ सीने में भारीपन: अगर सांस लेते समय आपको भारीपन और माथे पर बहुत ज़्यादा पसीना आ रहा है तो यह आपके लिए एक बहुत बड़ा संकेत है। इस समस्या को छोटा समझने की भूल न करें। 
  • दिल की धड़कन असामान्य होना : अगर आपके दिल की धड़कन कुछ सेकेंस के लिए ऊपर नीचे हो जाए तो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क कीजिए। यह हार्ट अटैक का एक संकेत हो सकता है।
  • सीने में दर्द होना : अगर आपको सीने बाईं तरफ तेजी से दर्द हो रहा है और जकड़न महसूस हो रही है तो यह हार्ट अटैक का शुरूआती संकेत हो सकता है। अगर आपको हार्ट ब्लॉकेज हो रहा हो या फिर दिल का दौरा पड़ रहा है तो आपके सीने में दर्द, जकड़न सी महसूस होगी। ऐसी अवस्था में आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। 
  • सांस लेने में दिक्कत: पूरी तरह से सांस लेने के बाद भी आपको सांस की कमी महसूस हो रही है या फिर सांस लेने में समस्या हो रही है तो यह हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है। ऐसी अवस्था में आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।  
  • अचानक बेहोश होना: अगर आप अक्सर बेहोश हो जाते हैं तो हो सकता है आपकी सेहतमंद दिखनेवाले शरीर के पीछे बीमार बॉडी हो। अगर आप अक्सर बेहोश हो जा रहे हैं तो चार्ट डॉक्टर को दिखाएं। 
  • एक्सरसाइज़ करते हुए सीने में दर्द: अगर आप एक्सरसाइज़ या योगा कर रहे हैं और उस दौरान आपको सीने में दर्द हो रहा है तो बिना देरी किए आप तुरंत डॉक्टर के पास जाएँ। 

सुबह उठते ही होने लगता है एड़ियों में दर्द, चलना हो जाता है मुश्किल, इन घरेलू उपायों से तुरंत मिलेगा आराम

घी में इस मसाले को मिलाकर खाने से इम्यूनिटी हो जाएगी लोहे सी मजबूत, ये बीमारियां भी रहेंगी कोसो दूर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement