Thursday, May 16, 2024
Advertisement

घी में इस मसाले को मिलाकर खाने से इम्यूनिटी हो जाएगी लोहे सी मजबूत, ये बीमारियां भी रहेंगी कोसो दूर

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के अलावा इन समस्यायों में भी कारगर है देसी घी और इस मसाले का मिश्रण। इस मौसम में इन्हे खाने से आप कई बीमारियों से दूर रहेंगे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 26, 2023 18:37 IST
Health benefits of ghee and kali mirch - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Health benefits of ghee and kali mirch

भारतीय घरों में घी का महत्त्व कितना है यह हम सभी जानते हैं। घर की पूजा से लेकर खाना बिना घी के पूरा नहीं होता है। आयुर्वेद में घी को एक सुपरफूड माना गया है। इसके सेवन से हमारा शरीर सेहतमंद रहता है। रोजाना एक चम्मच घी के सेवन से हम न जाने कितनी बीमारियों से दूर रहते हैं। घी में विटामिन ए, विटामिन डी और विटामिन ई सहित फैट में घुलनशील विटामिन से भरपूर होता है। इस मौसम में लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है जिस वजह से लोग सर्दी-खांसी की चपेट में आने लगते हैं। अगर आप इस मौसम में इन बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो सबसे ज़रूरी है कि आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो। इसे मजबूत बनाने के लिए आप घी के साथ इस एक मसाले का सेवन करें।

काली मिर्च है पोषक तत्वों से भरपूर

हर घर के किचन में काली मिर्च बेहद सानी से पाई जाती है वैसे तो इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसमें कैरोटीन, विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लेवोनोइड्स, और अन्य एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। काली मिर्च का पाउडर बनाकर रख लें और आधा चम्मच घी में चुटकीभर काली मिर्च का पाउडर अच्छी तरह से मिलाएं और इसका सर्दियों के मौसम में रोज़ाना सेवन करें। इनके सेवन से ये समस्याएं होंगी दूर।

Health benefits of ghee and kali mirch

Image Source : FREEPIK
Health benefits of ghee and kali mirch

Powerfood: सर्दियों का सुपरफूड है बाजरा, रोज खाने से बीमारियां और डॉक्टर आपसे रहेंगे कोसों दूर

ये समस्याएं होंगी दूर 

  • इम्यूनिटी होगी मजबूत: सर्दियों के मौसम में लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है। जिस वजह से लोग मौसमी बीमारियों और सर्दी खांसी की चपेट में तुरंत आ जाते हैं। ऐसे में आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो इसलिए आप घी और काली मिर्च को मिक्स कर इसका सेवन करें। इसका सेवन करने से आपको फायदा मिलेगा और आपकी कमजोर इम्यूनिटी मजबूत हो जाएगी। 
  • सूखी खांसी होगी दूर: काली मिर्च और घी का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के काम करता है। वहीं सर्दियों का मौसम है ऐसे में वायरस से लड़ने के लिए इम्यून पावर का मजबूत होना जरूरी है। इसके लिए आपको नियमित रूप से इस मिश्रण का सेवन करना चाहिए।
  • आंखों की रोशनी- रोजाना घी और काली मिर्च के मिश्रण का सेवन करने से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए देसी घी की कुछ बूंदों में काली मिर्च पाउडर मिलाकर रोजाना सेवन 
  • जोड़े के दर्द से मिलेगा आराम: काली मिर्च और घी को एकसाथ खाने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। खासकर, जिन लोगों को सूजन या गठिया की समस्या होती है उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

क्या आप भी हैं थायराइड से परेशान? बाबा रामदेव के इन योग और कुछ उपायों से मिलेगा तुरंत आराम

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement