Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Powerfood: सर्दियों का सुपरफूड है बाजरा, रोज खाने से बीमारियां और डॉक्टर आपसे रहेंगे कोसों दूर

Millet In Winter: सर्दियों में बीमारियों से बचना है तो डाइट में सीजनल फल, सब्जियां और अनाज शामिल कर लें। ठंड में बाजरा खाने से शरीर स्वस्थ रहता है और इससे डायबिटी जैसी बीमारियों को कंट्रोल किया जा सकता है। जानिए बाजरा खाने के फायदे।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: November 24, 2023 15:13 IST
Millets Benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बाजरा के फायदे

आयुर्वेद में कहा गया है कि अगर आपको स्वस्थ रहना है तो सीजन के हिसाब से भोजन करना चाहिए। यानि ऋतु फल, सब्जियां और अन्न को अपने भोजन का हिस्सा बनाएं। ठंड में ऐसे फल सब्जियां आते हैं जो शरीर को गर्म रखते हैं और बीमारियों से बचाते हैं। सर्दियों में आपको मिलेट्स यानि बाजरा जरूर खाना चाहिए। बाजरा की रोटी खाने में स्वादिष्ट लगती है और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। सर्दियों में बाजरा की रोटी और सरसों का साग खाने को मिल जाए तो मज़ा आ जाता है। पंजाब से लेकर हरियाणा और यूपी में बाजरा काफी खाया जाता है। फाइबर से भरपूर बाजरा प्रोटीन, विटामिन और मिनरल का अच्छा सोर्स है। बाजारा खाने से डायबिटीज और वजन दोनों कंट्रोल रहता है। जानिए इसके फायदे।

बाजरा में कौन से पोषकतत्व पाए जाते हैं (Nutrition Of Millets) 

सबसे पहले जान लें कि बाजरा में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं। बाजरा में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। डाइट्री फाइबर, प्रोटीन और विटामिन भी भरपूर होता है। बाजरा आयरन और जिंक का अच्छा सोर्स है। इसके सेवन से शरीर को विटामिन बी3, विटामिन बी6 और विटामिन बी9 मिलता है। 

बाजरा से क्या क्या बनता है (Millets Dishes)

बाजरा से आप कई तरह की डिश बनाकर खा सकते हैं। आप गेहूं के आटे में बाजरा मिक्स करके खाने में शामिल कर सकते हैं। आप सिर्फ बाजरा की ही रोटी बनाकर खा सकते हैं। बाजरा के पराठे और मीठी टिक्की भी बनती है। बाजरा की खिचड़ी भी खाने में बहुत टेस्टी लगती है। आप चाहें तो बाजरा को उबालकर स्पाउट्स की तरह खा सकते हैं।

बाजरा खाने के फायदे (Benefits Of Millets) 

  1. हार्ट अटैक से बचाए- आजकल हार्ट अटैक के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। खासतौर से सर्दियों में हार्ट अटैक का खतरा काफी बढ़ जाता है। ऐसे में दिल के मरीज को बाजरा का सेवन करना चाहिए। इसमें काफी मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है जो हार्ट के लिए अच्छा  होता है। 
  2. डायबिटीज को कंट्रोल करे- डायबिटीज के मरीज को खाने में आटा सोच समझकर खाना चाहिए। डायबिटीज में बाजरा का आटा बहुत फायदेमंद होता है। बाजरे की रोटी खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। क्योंकि इसमें फाइबर काफी होता है। बाजरा खाने से कब्ज से भी राहत मिलती है।
  3. हाई ब्लड प्रेशर में फायदा- हाइपरटेंशन के शिकार लोगों को भी बाजरा के आटे की रोटी खानी चाहिए। ये काफी फायदा करती हैं। बाजरा में जो पोषक तत्व पाए जाते हैं उससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। 
  4. बैड कोलेस्टॉल घटाता है- आजकल फिटनेस फ्रीक लोग बाजरा यानि मिलेट्स का सेवन करने लगे हैं। पहले बाजरा गांव- देहात के लोग ज्यादा खाते थे। यही वजह है कि उनका शरीर बीमारियों से दूर रहता था। बाजरा खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा रहता है उन्हें बाजरा अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।
  5. वजन घटाता है बाजरा- बाजरा की रोटी या खिचड़ी खाने से मोटापा कम होता है। बाजरा में फाइबर बहुत ज्यादा मात्रा में होता है जिससे लंबे समय तक पेट भरा रहता है। बाजरा खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है। इसमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो वेट लॉस में हेल्प करता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement