A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य इन 4 चीजों की मदद से अपने पतले बालों को बनाएं घना, कई हेयर प्रॉब्लम्स से भी मिलेगा छुटकारा

इन 4 चीजों की मदद से अपने पतले बालों को बनाएं घना, कई हेयर प्रॉब्लम्स से भी मिलेगा छुटकारा

Hair care tips for thick hair: पतले बालों से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में महंगी-महंगी चीजों के इस्तेमाल की जगह आप इन घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं।

hair_care- India TV Hindi Image Source : FREEPIK hair_care

Hair care tips for thick hair: पतले बालों की समस्या से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। ऐसी स्थिति में लोग अलग-अलग प्रकार के शैंपू और तेल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, कई बार इसके फायदे से ज्यादा कुछ नुकसान होते हैं। जैसे कि कैमिकल्स बालों को और ड्राई और स्कैल्प की समस्या को बढ़ा देते हैं। इसके अलावा स्कैल्प पर खुजली और डैंड्रफ की समस्या भी इसके कारण बढ़ने लगती है। ऐसे में सवाल उठता है कि ऐसी कौन सी चीजे हैं, जिनका इस्तेमाल बालों को तेजी से घना बनाने में मदद कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

बालों को घना करने का उपाय-How to get thicker hair naturally in hindi

1. अलसी के बीजों को लगाएं

अलसी के बीज बालों को घना बनाने में मदद करते हैं। असली के बीजों में विटामिन ई, कोलेजन और कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। जब आप अलसी के बीजों को पीस कर बालों में लगाते हैं तो ये नए बालों को प्रोडक्शन को बढ़ाते हैं। साथ ही ये बालों को जड़ों से मजबूत करने में मदद करते हैं। 

इन 4 लोगों को जरूर करना चाहिए सूर्य नमस्कार, महिला हों या पुरुष जानें इसे करने का सही समय

2. एलोवेरा और विटामिन ई 

एलोवेरा और विटामिन ई, दोनों ही बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार हैं। दरअसल, एलोवेरा बालों में नमी जोड़ने का काम करता है और विटामिन ई बालों की पोर्स को हेल्दी रखने में मददगार है। ऐसे में एलोवेरा और विटामिन ई, दोनों को एक साथ मिला कर बालों के लिए इस्तेमाल करें। इसके लिए एलोवेरा जेल लें और इसमें विटामिन ई की एक गोली खोल कर मिलाएं और इसे अपने बालों में लगाएं। 

Image Source : freepikmethi_coconut_oil

3. नारियल तेल और मेथी

नारियल तेल और मेथी, दोनों ही बालों के लिए हेल्दी प्रकार से काम करते हैं। नारियल तेल जहां बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है वहीं, मेथी बालों को जड़ों से पोषण देने का काम करती है। ऐसे में ये दोनों मिल कर बालों की ग्रोथ अंदर से बढ़ाने में मददगार हैं और इसे घना बना सकते हैं। तो, नारियल तेल लें और इसमें मेथी के बीज पका कर इस तेल को अपने बालों में लगाएं। 

मशरूम के सूप से इम्युनिटी होगी मजबूत, बॉडी रहेगी एनर्जी से भरपूर, ये है बनाने की आसान विधि

4. नींबू और जैतून का तेल मिला कर लगाएं

नींबू और जैतून का तेल, दोनों ही बालों को घना बनाने में मददगार हैं। दरअसल, नींबू विटामिन सी है जो कि बालों में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मददगार है। तो, वहीं जैतून का तेल बालों में पोषण दे कर अंदर से घना बनाने में मददगार है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News