Thursday, April 25, 2024
Advertisement

इन 4 लोगों को जरूर करना चाहिए सूर्य नमस्कार, महिला हों या पुरुष जानें इसे करने का सही समय

सूर्य नमस्कार करने के फायदे: जिन महिलाओं को पीरियड्स में तेज दर्द होता है या जिन पुरुषों की स्टेमिना कमजोर है, उनके लिए सूर्य नमस्कार करना जरूरी है। क्यों जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 31, 2023 12:15 IST
 surya_namaskar_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK surya_namaskar_benefits

सूर्य नमस्कार, एक ऐसा योगाभ्यास है जिसे हर किसी को जरूर करना चाहिए। दरअसल, इस योग की खास बात यह है कि ये शरीर के हर हिस्से के लिए फायदेमंद (surya namaskar benefits in hindi) है। ये जहां आपके ब्रेन हेल्थ को सही रखता है वहीं, ये आपके शरीर में होने वाली दूसरी गतिविधियों को भी बूस्ट करता है। जैसे आपके शरीर का मेटाबोलिक रेट, शुगर मेटाबोलिज्म और ब्लड सर्कुलेशन। इसी वजह ये जरूरी है कि सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से बचने के लिए आप सुबह उठकर 6 से 9 बजे के बीच सूर्य नमस्कार जरूर करें। 

इन 4 लोगों को जरूर करना चाहिए सूर्य नमस्कार -Who should do surya namaskar in hindi

1. हार्मोनल असंतुलन वाली महिलाओं को-Surya namaskar for hormonal imbalance

महिलाओं को अक्सर हार्मोनल असंतुलन के कारण कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में सूर्य नमस्कार करना, हार्मोनल बैलेंस में मददगार है। ये महिलाओं में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के बीच एक बैलेंस बनाने में मददगार जिससे पीओडी, मूड स्विंग्स और दूसरी समस्याएं नहीं होतीं।

इस ड्राईफ्रूट का आटा आपकी शिथिल पड़ी हड्डियों में फूंकेंगा जान, साथ ही इन 3 गंभीर बीमारियों से भी करेगा आपका बचाव

2. डिप्रेशन से जूझ रहे लोगों को-Surya namaskar for depression

डिप्रेशन के मरीजों को हर दिन सूर्य नमस्कार जरूर करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ये सूर्य नमस्कार आपको शांत करने में मदद करता है और एंडोक्रिनोल (endocrine glands) ग्लैंड के प्रभाव और मूड स्विंग्स को कम करने में मददगार है। साथ ही सूर्य नमस्कार मूड बूस्टर भी है जो कि सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में फायदेमंद है। 

3. हड्डियों से जुड़ी समस्या वाले लोगों को-Surya namaskar for bone health

हड्डियों से जुड़ी समस्या वाले लोगों के लिए सूर्य नमस्कार करना काफी फायदेमंद है। सूर्य नमस्कार आपकी मांसपेशियों और जोड़ों को हेल्दी रखने के साथ, बॉडी टोनिंग में मददगार है। ये आपकी रीढ़ की हड्डियों सहित तमाम जोड़ों में लचीलापन लाता है और दर्द व समस्याओं से बचाव में मददगार है। 

मशरूम के सूप से इम्युनिटी होगी मजबूत, बॉडी रहेगी एनर्जी से भरपूर, ये है बनाने की आसान विधि

4. कमजोर स्टेमिना वाले लोगों को-Surya namaskar for stamina boosting

कमजोर स्टेमिना वाले लोगों के लिए सूर्य नमस्कार करना फायदेमंद है। ये जहां मांसपेशियों की कमजोरी को दूर करता है वहीं, ये नींद और मूड से जुड़े विकारों से भी बचाव में मदद करता है। साथ ही ये ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है जिससे स्टेमिना बूस्ट होती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement