A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य बालों के लिए एलोवेरा जेल कैसे बनाएं? जानें बिना किसी खर्च के इसे घर में बनाने का तरीका

बालों के लिए एलोवेरा जेल कैसे बनाएं? जानें बिना किसी खर्च के इसे घर में बनाने का तरीका

Aloe vera gel for hair: बालों के लिए एलोवेरा कई प्रकार से इसतेमाल में आता है। ऐसे में हम बाजार से एलोवेरा जेल खरीदकर बालों में लगाते हैं। जबकि, आप इसे घर में बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

how to make aloe vera gel for hair - India TV Hindi Image Source : SOCIAL how to make aloe vera gel for hair

बालों के लिए एलोवेरा कई प्रकार से फायदेमंद है। ये आपके स्कैप को हेल्दी रखने के साथ इसकी सफाई में मदद करता है। ये डैंड्रफ को कम करता है और बालों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है। एलोवेरा जेल लगाने से आपके बालों को नमी मिलती है और फिर इका हाइड्रेशन बहाल होता है। इसके अलावा ये एक बेहतरीन कंडीशनर की तरह भी काम करता है। इन तमाम फायदे के लिए लोग एलोवेरा जल को महंगे दामों पर खरीदकर बालों में लगाते हैं। जबकि, अगर आप इन्हें बनाकर रख लें तो लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं। तो, आइए जानते हैं घर में एलोवेरा जेल कैसे बनाएं।

बालों के लिए एलोवेरा जेल कैसे बनाएं?

बालों के लिए एलोवेरा जेल बनाने के लिए आपको कुछ बातों को फॉलो करना है। जैसे
-एलोवेरा के 2 पत्ते लें और इसमें जेल निकाल लें।
-खुशबू के लिए अपने पसंदीदा तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। जैसे रोजमेरी और लैवेंडर। 
-कंडीशनिंग जेल के लिए हर 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल में 1 बड़ा चम्मच मिलाएं।
-अतिरिक्त नमी और चमक के लिए बादाम, नारियल या जैतून का तेल अच्छी तरह से मिला लें। 

Image Source : socialaloe vera gel for hair

कांच की तरह चमकेगी पूरी बॉडी, बस नहाने से पहले शरीर पर लगाएं ये पैक

 

सभी चीजों को एक साथ मिला लें। इसे ब्लेंडर, इलेक्ट्रिक मिक्सर या फूड प्रोसेसर में करना सबसे आसान होगा। अब जेल को गाढ़ा होने तक मिलाते रहें। अब इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और केसर मिलाएं। अब रंग और बनावट एक समान होने तक मिलाते रहें। अब इसे एक छोटे जार में डालें। 

अब नहाने से पहले बालों में एलोवेरा जेल लगाएं। इसे समान रूप से वितरित करने के लिए इसमें कंघी करें, फिर अपने बालों को हमेशा की तरह स्टाइल करें। इसके आधे घंटे के बाद शैंपू कर लें। आप चाहें तो शैंपू नहीं भी कर सकते हैं।

बाल धोते वक्त की गई ये गलती बना सकती है गंजा, भूलकर भी न करें

Latest Lifestyle News