Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बाल धोते वक्त की गई ये गलती बना सकती है गंजा, भूलकर भी न करें

Hair Fall Causes: बालों के झड़ने से परेशान हैं तो आपको बालों के धोने से लेकर तेल लगाने तक कई बातों का ख्याल रखना चाहिए। हेयर वॉश करते वक्त की गई कुछ गलतियों की वजह से आप गंजे भी हो सकते हैं। जानिए शैंपू करते वक्त किन बातों का ख्याल रखें?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 03, 2024 18:44 IST
Hair Wash- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK हेयर वॉश

बाल झड़ना तो जैसे हर इंसान की पहली परेशानी है। जिसे देखों बालों के झड़ने और सफेद होने की समस्या से परेशान है। बालों का झड़ना रोकने के लिए लोग न जाने कितनी तरह के शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। एक से एक हेयरमास्क और बालों पर लगाने के लिए सीरम आपको मिल जाएंगे। हालांकि इनसे कई बार कुछ खास फर्क नहीं पड़ता है। ऐसे में आपको ये समझना पड़ेगा कि गलती क्यों और कहां हो रही है। दरअसल बालों की सही देखभाल नहीं करने की वजह से बाल टूटने लगते हैं। अब बालों की सही देखभाल में तेल लगाना, बालों को शैंपू करना, बालों को सुखाना और कंघी करना समेत कई बातें शामिल होती हैं। कुछ लोग बालों के लिए महंगे प्रोडक्ट तो खरीद लेते हैं, लेकिन उन्हें ठीक से इस्तेमाल करना नहीं आता है। ऐसे में हेयरफॉल की समस्या और बढ़ जाती है। आइये जानते हैं बालों को धोने यानि शैंपू करने में कौन सी गलतियां करने से बचना चाहिए।

  1. बालों को ज्यादा न रगड़ें- कुछ लोगों को लगता है कि बालों को रगड़कर धोने से बाल ज्यादा साफ हो जाएंगे। ऐसा नहीं है। रगड़कर बाल धोने से बाल ज्यादा टूटते हैं। आपको हल्के हाथों से शैंपू को बालों में लगाना है और उन्हें बालों की लंबाई में लगाते हुए ही रब करना है। ज्यादा रगड़ने से बाल रफ हो जाते हैं।

  2. शैंपू लगाने का तरीका- बालों पर शैंपू लगाने का तरीका भी ठीक होना चाहिए। अक्सर लोग शैंपू करते वक्त गलती कर बैठते हैं। कुछ लोग शैम्पू को सीधे ही बालों में डाल लेते है, जिससे बालों को नुकसान होने लगता है। सही तरीका है कि पहले शैम्पू अपने हाथ या किसी मग में डालें और फिर उसमें थोड़ा पानी मिक्स कर लें। अब इसे बालों पर लगा लें।   

  3. कंडीशनर को जड़ों में न लगाएं- शैंपू की तरह ही लोग कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। जिससे स्कैल्प को नुकसान हो सकता है। कंडीशनर लगाने का सही तरीका है कि पहले गीले बालों को लंबाई की ओर सिर्फ बालों पर ही कंडीशनर अप्लाई करें। स्कैल्प पर कंडीशन नहीं लगाना है।

  4. हफ्ते में सिर्फ 3 दिन शैंपू करें- कुछ लोग बहुत जल्दी-जल्दी या फिर हर रोज शैंपू करते हैं। ऐसा करना बालों के लिए ठीक नहीं है। आपको हफ्ते में सिर्फ 3 बार ही शैंपू करना चाहिए। शैंपू ज्यादा लगाने से बाल रूखे हो सकते हैं। कैमिकल प्रोडक्ट स्कैल्प से ऑयल को कम करने लगते हैं।

  5. सही शैम्पू का इस्तेमाल करें- कई बार हमें जो शैंपू अच्छा लगता है वो हम खरीद लेते हैं। कुछ लोग एक दूसरे की सलाह से भी शैंपू खरीद लेते हैं। ऐसा करना गलत है। आपको अपने बालों के टाइप के हिसाब से ही शैंपू चुनना चाहिए। अगर बाल ऑयली हैं तो उसके हिसाब से शैंपू चुनें। अगर रूखे बाल हैं तो उसके हिसाब से शैंपू चुनें।

  6. गरम पानी से बाल न धोएं- बालों को हीट काफी नुकसान पहुंचाती है। इसलिए बालों को गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए। बालों पर गर्म पानी बुरा असर डालती है। इसलिए ज्यादा हीट वाले टूल्स का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। नॉर्मल पानी से बाल धोना अच्छा होता है।

चेहरे से ब्लैकहेड्स निकालने का आसान उपाय, निकल जाएगी सारी गंदगी और चमकने लगेगा फेस

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement