Monday, April 29, 2024
Advertisement

चेहरे से ब्लैकहेड्स निकालने का आसान उपाय, निकल जाएगी सारी गंदगी और चमकने लगेगा फेस

Home Remedies For Blackheads: कुछ लोगों के चेहरे पर ब्लैकहेड्स काफी ज्यादा होती हैं। फेस पर काले और सफेद हेड्स न सिर्फ आपकी खूबसूरती को बिगाड़ते हैं बल्कि इससे मुहांसे की समस्या भी होने लगती है। ब्लैकहेड्स हटाने के लिए आप इन नुस्खों को जरूर अपनाएं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 03, 2024 16:35 IST
Black Heads- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ब्लैकहेड्स के लिए नुस्खे

चेहरे पर ब्लैकहेड्स दिखने में जितनी खराब लगती हैं उससे कहीं ज्यादा इन्हें निकालने में परेशानी होती है। फेस पर गंदगी और ऑयल की वजह से ब्लैक और व्हाइट हेड्स होने लगती हैं। आजकल ब्लैकहेड्स की समस्या काफी बढ़ गई है। लोग ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए कई तरह से प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं। कुछ लो फेस स्क्रब, ब्लैकहेड्स रिमूवल फेसवाश और क्रीम का भी इस्तेमाल करते हैं। हालांकि ये प्रोडक्ट कई बार असरदार साबित नहीं हो पाते हैं। कई बार इनसे चेहरे पर साइडइफेक्ट्स होने का डर भी रहता है। आज हम आपको ब्लैक हेड्स हटाने के लिए कुछ असरदार घरेलू उपाय बता रहे हैं जिनसे ब्लैक हेड्स निकल जाएंगे और आपकी स्किन भी ग्लो करने लगेगी।

  1. समुद्री नमक और शहद- चेहरे पर समुद्री नमक में शहद मिलाकर लगाने से ब्लैकहेड्स दूर हो जाते हैं। इसके लिए 1 कटोरी में समुद्री नमक ले और उसमें 1 चम्मच शहद मिला लें। अब इसे पूरे फेस पर लगा लें और फिर चेहरे को क्लीन कर लें। इससे आपके ब्लैकहेड्स काफी कम हो जाएंगे।

  2. हल्दी- फेस पर हल्दी मैजिकल असर दिखाती है। हल्दी में ऐसे तत्व होते हैं जो ब्लैकहेड्स को निकलने में मदद करते है। 1 चम्मच हल्दी में थोड़ा पानी मिला लें। अब इसे फेस पर लगा लें और 20  मिनट बाद चेहरे को धो लें। कपड़े से पोंछने पर ब्लैक हेड्स आसानी से निकल जाएंगे।

  3.  शहद और नींबू- ब्लैकहेड्स निकालने के लिए शहद और नींबू असरदार होते हैं। इसके लिए 1 चम्मच शहद में नींबू का रस मिला लें और इसे फेस पर लगाकर रखें। 20 मिनट बाद फेस को पानी से धो लें। ग्लो आ जाएगा।

  4. मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल- मुल्तानी मिट्टी में गुलाबजल मिलाकर लगाने से ब्लैकहेड्स को कम किया जा सकता है। इसके लिए 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर में आधा चम्मच नीम का पाउडर, 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच गुलाब मिलाकर लगा लें। 15 मिनट बाद फेसवॉश कर लें।

  5. संतरे का छिलका और बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा और संतरे का छिलका ब्लैकहेड्स को हटाने में मदद करता है। इसके लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा में 2 चम्मच संतरे के छिलके का पेस्ट मिलाकर फेस पर लगाएं। 15 मिन बाद पानी से चेहरे को धो लें।

हाथ में टूटकर आ जाता है बालों का गुच्छा, तो हफ्ते में 1 बार इन चीजों सें करें डीप कंडीशनिंग

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement