Monday, April 29, 2024
Advertisement

हाथ में टूटकर आ जाता है बालों का गुच्छा, तो हफ्ते में 1 बार इन चीजों सें करें डीप कंडीशनिंग

Best Hair Conditioner: बालों के झड़ने की समस्या से परेशान है तो आपको हफ्ते में कम से कम एक बार बालों की डीप कंडीशनिंग जरूर करनी चाहिए। इससे बाल सॉफ्ट और सिल्की हो जाएंगे और झड़ना कम हो जाएगा। हेयर कंडीशनर के लिए इन 4 चीजों का इस्तेमाल करें।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 01, 2024 13:35 IST
Hair Conditioner - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बालों की झड़ना होगा बंद

आजकल बाल झड़ना आम बात है। हर दूसरा व्यक्ति हेयर फॉल से परेशान है। बालों के फ्रीजी और रफ होने के कारण ये समस्या और बढ़ जाती है। जिन लोगों के बाल ज्यादा उलझते हैं उनके बाल ज्यादा झड़ते हैं। बालों के टूटने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। अगर आप सही से देख भाल नहीं करते हैं, बालों को सही से कंघी नहीं करते हैं और समय पर धोने और तेल लगाने पर ध्यान नहीं देते हैं तो बाल खराब हो सकते हैं। बालों के लिए तेल को सबसे अहम माना जाता है। इससे बालों की डीप कंडीशनिंग होती है। जो लोग तेल नहीं लगाते हैं उनके बाल सुलझाते समय गुच्छे जैसे टूटने लगते हैं। ऐसा कंडीशनिंग की कमी की वजह से होता है। बालों में नमी की कमी और डीप कंडीशनिंग न होने के कारण हेयर फॉल तेजी से बढ़ जाता है। ऐसे में इन 4 चीजों का इस्तेमाल कर अपने बालों की डीप कंडीशनिंग जरूर करें।

  1. नारियल तेल- बालों के लिए सस्ता और सबसे अच्छा तेल माना जाता है नारियल का तेल। इसमें कई तत्त्व होते है, जो बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित होते है। नारियल तेल में लॉरिक एसिड होता है जो बालों को पोषण देता है। इससे बाल फ्रीजी नहीं होते और मुलायम बनते हैं। नारियल के तेल में विटामिन और फैट बहुत ज्यादा होता है, जिससे बाल ग्लॉसी बनते हैं। इससे डैंड्रफ कम होती है और बालों का झड़ना बंद होता है।

  2. ऑलिव ऑयल- बालों की डीप कंडीशनिंग के लिए आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। ऑलिव ऑयल लगाने से बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाया जा सतता है। इससे डैंड्रफ, फ्रीजी बाल जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं। ऑलिव ऑयल लगाने से बाल सिल्की बनते हैं और बालों का झड़ना अपने आप ही कम होने लगता है।

  3. मेयोनीज- बालों के लिए मायोनीज का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। मायोनीज में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो स्कैल्प को हेल्दी बनाते हैं। मायोनीज में फैटी एसिड और प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है जिससे बालों की अच्छी ग्रोथ होती है। बालों की डीप कंडीशनिंग के लिए मेयोनीज का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे डैंड्रफ, बालों का झड़ना और टूटना कम हो जाएगा।

  4. शहद- खाने में टेस्टी और सेहतमंद शहद बालों के लिए भी अच्छा होता है। शहद में प्रोटीन का मात्रा काफी होती है जिससे बाल मजबूत बनते हैं। शहद लगाने से बाल एकदम मुलायम होने लगते हैं। शहद को बालों पर लगाने से बालों का टूटने और झड़ने कम किया जा सकता है। इससे बालों की कंडीशनिंग की जा सकती है।

DIY चुकंदर लिप बाम, होठों को बना देगी गुलाब जैसा सॉफ्ट और गुलाबी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement