A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य बालों को शाइनी कैसे बनाएं, जानें 3 सबसे सस्ते घरेलू उपाय

बालों को शाइनी कैसे बनाएं, जानें 3 सबसे सस्ते घरेलू उपाय

बालों को शाइनी कैसे बनाएं: अक्सर लोग बालों को शाइली बनाने के लिए काफी सारे पैसे खर्च कर देते हैं। तरह-तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं और फिर काफी सारे प्रोडक्ट्स बालों में लगाते हैं। जबकि आप इन नेचुरल चीजों की मदद से ही अपने बालों की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं।

how to make your hair shiny and silky - India TV Hindi Image Source : SOCIAL how to make your hair shiny and silky

बालों को शाइनी कैसे बनाएं: हर कोई खूबसूरत बालों की चाहत रखता है। हर किसी का शौख होता है कि उसके बाल लंबे और घने हो। इसके पीछे लोग ढेर सारे पैसे खर्च कर देते हैं फिर भी भी खुश नहीं होते। ऐसे ही लोगों के लिए ये टिप्स हैं जो कि बालों को सिल्की और शाइनी बनाते हैं। खास बात ये है कि ये बिलकुल नेचुरल हैं और आपके बालों के लिए हर प्रकार से फायदेमंद हैं। इनका इस्तेमाल आपके बालों की चमक बढ़ाने (home remedies for shiny and silky hairs) के साथ इसकी खूबसूरती बढ़ाता है। साथ ही डैंड्रफ और स्कैल्प से जुड़ी कई समस्याओं को कम करने में भी ये मदद कर सकता है। तो, जानते हैं क्या हैं ये उपाय।

बालों को शाइनी कैसे बनाएं?

1. आंवले का पानी लगाएं

आंवले का पानी लगाना आपके बालों में शाइनिंग ला सकता है। ये आपके बालों की रंगत को बेहतर बनाने के साथ इसके टैक्सचर को सही करता है जिससे आपके बाल अंदर से चमकते हैं। इतना ही नहीं ये तरीका सफेद बालों की समस्या को भी कम करने और बालों को जड़ों से बेहतर बनाने में मददगार है।  तो,अगर आप शाइनी बाल चाहते हैं तो अपने बालों में आंवले का पानी लगाएं। 

इस लेप से स्किन की पपड़ी और रूखापन होगा मिनटों में गायब, मखमली त्वचा पर फिसल जाएगी लोगों की निगाह

2. नींबू और शिया बटर

नींबू और शिया बटर को मिलाकर लगाने से आपके बालों की रंगत बेहतर होती है। साथ ही इससे आपके बालों में चमक आती है और इसका टैक्चर बेहतर होता है। तो, अगर आप सीधे और सुंदर बाल चाहते हैं तो नींबू के रस में शिया बटर मिला लें और फिर इसे अपने बालों में लगा लें। थोड़ी देर में पानी से अपने बालों को वॉश कर लें। इससे आपके बालों की चमक बढ़ेगी और इसका टैक्सचर बेहतर होगा।  

Image Source : social hair shiny and silky

झाड़ू से बाल हो जाएंगे रेशम से मुलायम, हफ्ते में 1 बार लगा लें अंडे और केला से बना ये हेयरमास्क

3. एलोवेरा 

एलोवेरा बालों को सूरज की रोशनी के हानिकारक प्रभावों से बचाने और बालों को मॉइस्चराइज करने में मददगार है। एलोवेरा की पत्ती के गूदे को आप सीधे सिर और बालों पर लगाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।  रेशमी बालों के लिए घरेलू उपाय के तौर पर आप जैतून के तेल में एलोवेरा जेल मिलाकर इस तेल को बालों में लगा सकते हैं। फिर, इसे धोने से पहले कुछ देर के लिए छोड़ दें। तो, शाइनी बालों के लिए आप ये उपाय अपना सकते हैं।

Latest Lifestyle News