Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

इस लेप से स्किन की पपड़ी और रूखापन होगा मिनटों में गायब, मखमली त्वचा पर फिसल जाएगी लोगों की निगाह

सर्दियों में स्किन बेहद ड्राई और रूखी हो जाती हैजिस वजह से लोग बेहद परेशान हो जाते हैं ऐसे में चेहरे के ड्राइनेस से छुटकारा पाने के लिए आप इस लेप का करें इस्तेमाल 

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 18, 2023 13:42 IST
Multani Mitti benefits for skin - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Multani Mitti benefits for skin

कड़कड़ती ठंड के मौसम की शुरुआत हो चुकी है। ठंड ज़्यादा बढ़ने से लोगों कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में स्किन से जुड़ी समस्या भी लोगों को बहुत ज़्यादा होती है। जैसे- स्किन का ड्राई और रखा होना, ड्राइनेस की वजह से स्किन पर पपड़ी निकलने लगती है और खुजली होने लगती है। कई बार स्किन पर रैशेस आने लगते हैं। ऐसे में इस मौसम में अपने स्किन की बेहतरीन देखभाल करनी चाहिए ताकि उनकी नमी बनी रहे। स्किन को इस सर्दी के मौसम में सॉफ्ट और मुलायम बनाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी फेस के लिए काफी कारगर होती है। इसे लगाने से आपके त्वचा की सारी गंदगी बाहर निकल आती है औरसाथ ही आपका ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। मुल्तानी मिट्टी लगाने से स्किन पर चमक आती है और मुहांसों, निशान, टैनिंग, आदि जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं। चलिए आपको बताते हैं आप इसका फेस पैक कैसे बनाएं?
 

दो तरह से बनाएं मुल्तानी मिट्टी से बना फेस पैक:

गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी:

2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें मुल्तानी मिट्टी आपकी स्किन को ठंड रखता है अब इसमें एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं। गुलाब के जल चेहेर के सूजन को कम करता है ।इस पेस्ट को अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। जब कंसिस्टेंसी अच्छी तरह मिल जाए तो इसे ब्रश की मदद से अपनी स्किन पर लगायें। 20 मिनट के बाद जब यह पैक सुख जाए तो ठंडे पानी से अपना चेहरा धोएं। सॉफ्ट तौलिये से अपना चेहरा पोछें। हफ्ते में 3 दिन ये पेस्ट लगाने से आपके चेहरे की खोई हुई चमक वापस आ जाएगी और मुहांसों, निशान, टैनिंग, आदि जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

कच्चा दूध और मुल्तानी मिट्टी:

2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 2 चम्मच कच्चा दूध मिलाएं। कच्चा दूध स्किन के लिए बेहद फ़ायदेमन्द होता है। अब इसमें आधा चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। स्मूथ पेस्ट बनाने के लिए इन्हें अच्छी तरह मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने स्किन पर लगाएं। इस पेस्ट से आपकी ड्राई स्किन एकदम दूध की मलाई की तरह सॉफ्ट हो जाएगी।  20 मिनट के बाद जब यह पैक सुख जाए तो ठंडे पानी से अपना चेहरा धोएं। सॉफ्ट तौलिये से अपना चेहरा पोछें। 

अभी से नीली पड़ रही हैं आपकी उंगलियां! कपड़े और बर्तन धोते समय इन बातों का रखें ख्याल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement