A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य कुछ ही महीनों में सफेद बालों को काला कर सकता है ये उपाय, दादी-नानी के जमाने से होता आ रहा है इस्तेमाल

कुछ ही महीनों में सफेद बालों को काला कर सकता है ये उपाय, दादी-नानी के जमाने से होता आ रहा है इस्तेमाल

आजकल सूरज से निकले वाली हानिकारक किरणें और डाइट की कमी की वजह से आजकल लोगों के बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं। ऐसे में आप इन 2 देसी चीजों से बने तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

amla kalonji hair oil- India TV Hindi Image Source : SOCIAL amla kalonji hair oil

सफेद बालों का घरेलू उपाय: आजकल लोगों के बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं। स्थिति ऐसी है कि बच्चे-बच्चे के बाल सफेद हैं। दरअसल, ये सब हेयर केयर रूटीन में कमी होने के साथ डाइट और प्रदूषण की वजह से भी है। ऐसे में डाइट के साथ आपको अपने हेयर केयर पर खास ध्यान देना चाहिए। जैसे कि आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि कारगर तरीके से काम करता है। खास बात ये है कि इस तेल को आप खुद से बना सकते हैं।  तो, जानते हैं इस तेल की रेसिपी, कैसे बनाएं और बालों में कब और कैसे लगाएं।

सफेद बालों के लिए आंवला और कलौंजी का तेल-Amla kalonji hair oil

आंवला कलौंजी का तेल बनाने के लिए पहले तो आंवले को काट लें और इसे सरसों तेल में डालकर पकाएं। इस तेल में 2 चम्मच कलौंजी के बीच मिलाएं और इस तेल को पकने दें।  फिर जब इस तेल का रंग जब काला होने लगे तो गैस बंद कर लें। फिर इस तेल को छान लें और एक कांच के बर्तन में रख लें। अब हल्का ठंडा होने पर इस तेल को बालों में लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। इस दौरान पूरे बालों की अच्छी तरह से मसाज करें।

बालों के झड़ने से हो रहे हैं गंजे? करें इन सुपरफूड का सेवन; सिर पर आ जाएंगे नए बाल

आंवला और कलौंजी का तेल लगाने के फायदे-Amla kalonji hair oil benefits

आंवला और कलौंजी ता तेल बालों में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है और इनकी ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है। इस तेल की खास बात ये है कि ये तेल कोलेजन बूस्ट करता और फिर हेयर पोर्स को पोषण देता है जिससे बालों की रंगत में सुधार आता है और बाल काले होते हैं। साथ ही बालों के लिए कलौंजी तेल का उपयोग करने का एक और लाभ यह है कि इसके नियमित उपयोग से न केवल समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकने में मदद मिलती है, बल्कि कई मामलों में बालों का सफेद होना भी ठीक हो जाता है। ऐसा लिनोलिक एसिड (linoleic acid) के कारण होता है, जो आपके रोम में ब्लैक-पिगमेंट कोशिकाओं की कमी को रोकने में मदद करता है।इसके अलावा ये तेल बालों को पोषण देता है और इनकी रंगत सुधारने में मददगार है। 

Image Source : social amla kalonji hair oil

बालों को नेचुरली काला बना देता है इंडिगो पाउडर, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

साथ ही अगर आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या है या फिर स्कैल्प इंफेक्शन है तो भी आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये स्कैल्प को साफ करता है, ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, बालों को प्रदूषण के कारण होने वाले असर से बचाता है और फिर बालों की रंगत में सुधार करता है। इस प्रकार से ये तेल बालों की कई समस्याओं को दूर करता है और फिर सफेद बालों को काला करता है।

Latest Lifestyle News