Monday, April 29, 2024
Advertisement

बालों के झड़ने से हो रहे हैं गंजे? करें इन सुपरफूड का सेवन; सिर पर आ जाएंगे नए बाल

​अपने बाल दुबारा पाने के लिए लोग कई तरह के जतन करते हैं लेकिन कुछ ख़ास नतीजा नहीं मिलता है। ऐसे में ज़रूरी है की ऊपरी तौर पर बालों की सेवा करने की बजाय इसे जड़ से मजबुत बनाने की कोशिश करें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 07, 2024 15:03 IST
superfoods for hair - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL superfoods for hair

आजकल के खराब खानपान और लाइफ स्टाइल की वजह से हमारी सेहत पर बहुत बूरा प्रभाव पड़ा है।  अनहेल्दी लाइफस्टाइल का असर हमारे बालों पर भी होता है। दरअसल, आजकल कम उम्र में ही बाल के झड़ने से लोग गंजे होने लगे हैं।गंजे होने से लोगों के आत्मविश्वास पर गहरा असर पड़ता है। अपने बाल दुबारा पाने के लिए लोग कई तरह के जतन करते हैं लेकिन कुछ ख़ास नतीजा नहीं मिलता है। ऐसे में ज़रूरी है की ऊपरी तौर पर बालों की सेवा करने की बजाय इसे जड़ से मजबुत बनाने की कोशिश करें। आपके बाल जड़ से मजबूत तभी होंगे जब आप अपने अपने लाइफस्टाइल में बेहतरीन बदलाव करेंगे। ऐसे में आप अपने बालों को जड़ से मजबूत बनाने के लिए सबसे पहले डाइट ओर ध्यान दें और इन सुपरफूड का सेवन करन शुरू करें। इनके सेवन से आपके बाल जड़ से मजबूत होंगे और झड़ेंगे भी नहीं। चलिए आपको बताते हैं वे सुपरफूड कौन से हैं जिनके सेवन से आपके बाल जड़ से मजबूत होंगे।

  1. गाजर का जूस: गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और ई पाए जाते हैं, जो बालों के लिए सबसे बेहतरीन पोषक तत्व हैं।    इन विटामिन और प्रोटीन की वजह से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है जिससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है। ये पोषक तत्व हमारे बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं। 
  2. हरी सब्जियां: हरी सब्जियां सिर्फ हमारी सेहत के लिए ही असरदार नहीं हैं, बल्कि ये हमारे बालों को भी जड़ से मजबूत बनाती हैं। हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है।  इसलिए अगर आप रोजाना अपनी डाइट में पत्ता गोभी, पालक, मेथी जैसी हरी सब्जियां खाती हैं, तो इससे आपके बाल मजबूत होंगे।  इनमें आयरन विटामिन-ए, विटामिन- सी, प्रोटीन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं। 
  3. फ्लैक्स सीड्स: फ्लैक्स सीड्स के सेवन से सिर्फ मोटापा ही नहीं कम होता है बल्कि इसके सेवन से आपके बालों की चमक फिर से लौट आती है।  इसमें विटामिन बी और विटामिन ई पाए जाते हैं ये दोनों ही विटामिन आपके बालाओं को जड़ से मजबूत बनाने में लाभकारी होते हैं। साथ ही इसमें इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भी पाया जाता है जो बालों की ग्रोथ और मजबूती देता है 
  4. खट्टे फलों का सेवन: खट्टे फल जैसे कीवी,आंवला, संतरा, नींबू सिर्फ हमारा इम्यून सिस्टम ही मजबूत नहीं करते बल्कि हमारे बालों की ग्रोथ और मजबूती के लिए भी ये बेहद फायदेमंद हैं। खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती है।  बालों को मजबूत बनाने में विटामिन-सी अहम भूमिका निभाता है। इसलिए हेयर ग्रोथ के लिए विटामिन-सी से भरपूर इन फलों का सेवन करें। 
  5. एवोकाडो: एवोकाडो में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। डेली रूटीन में एक एवोकाडो का सेवन किया जाए तो यह शरीर विटामिन ई की अच्छी मात्रा पहुंच सकती है। इससे बालों की ग्रोथ बढ़ाने में बहुत अधिक मदद मिलेगी। 

इस कोरियन फेस मास्क से शीशे की तरह चमकने लगेगी स्किन, एक हफ्ते में दिखने लगेगा असर

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement