A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य बालों को नेचुरली काला बना देता है इंडिगो पाउडर, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

बालों को नेचुरली काला बना देता है इंडिगो पाउडर, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

Indigo Powder For White Hair: बालों को नेचुरली काला बनाने में इंडिगो पाउडर बहुत असरदार है। इसे नीलपत्ती पाउडर भी कहते हैं। इंडिगो पाउडर लगाने से कुछ ही दिनों में बाल जड़ से काले और मजबूत हो जाएंगे। इन तीन तरीकों से करें इस्तेमाल।

Indigo Powder- India TV Hindi Image Source : INDIA TV इंडिगो पाउडर

Indigo Powder Uses For Black Hair: बालों को काला बनाने के लिए लोग न जाने क्या क्या उपाय करते हैं। कैमिकल वाले कलर से बचने के लिए आप नेचुरल और आयुर्वेदिक तरीके अपना सकते हैं। ऐसी कई चीजें हैं जो आपके बालों को जड़ से काला बना सकती हैं। इसमें बेहद असरदार है इंडिगो यानी नीलपत्ती पाउडर। ये बालों की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है, लेकिन सबसे ज्यादा उपयोग बालों को काला बनाने के लिए किया जाता है। इंडिगो पाउडर बालों को नेचुरल ब्लैक करता है। सफेद बालों को काला करने के लिए ये काफी लाभकारी साबित होता है। आज हम आपको बता रहें हैं कि कैसे बालों को काला बनाने के लिए नील पत्ती पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इंडिगो पाउडर के फायदे (Indigo powder benefits for hair)

  1. इंडिगो पाउडर लगाने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाती है।
  2. ड्राई, फ्रिजी और दोमुंहे बालों की समस्या दूर करने में मददगार है
  3. नीलपत्ती पाउडर से बाल मुलायम और चमकदार बनते है
  4. इससे बालों में खुजली, फंगल संक्रमण जैसी समस्याएं दूर होती हैं
  5. इसस बालों का झड़ना कम, बाल मजबूत, घने और लंबे होते हैं

इंडिगो पाउडर से कैसे बालों को करें काला (How To Use Indigo Powder For Black Hair)

  1. मेहंदी में मिलाकर लगाएं- बालों को काला बनाने के लिए आप मेहंदी में इंडिगो पाउडर मिलाकर लगाएं। आपको मेहंदी पाउडर और इंडिगो पाउडर की बराबर मात्रा लेनी है। अब इसे पानी में घोलकर बालों पर लगा लें। मेहंदी और इंडिगो पाउडर को गुनगुने पानी, नींबू का रस या आंवला पीसकर मिला लें। अब इसे 3-4 घंटों के लिए बालों पर लगाए रखें।
  2. नींबू मिलाकर लगाएं- गुनगुने पानी में इंडिगो पाउडर मिक्स कर लें और इसमें नींबू का रस मिला लें। इससे एक पेस्ट बना लें और बालों पर लगा लें। इसे 3-4 घंटों तक लगा रहने दें और फिर हल्के शैंपू से वॉश कर लें।
  3. सरसों तेल में मिलाकर लगाएं- आप सरसों के तेल में मिलाकर भी इंडिगो पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए इंडिगो पाउडर को तेल में डालकर पका लें। इसमें थोड़ा आंवला पाउडर भी डाल सकते हैं। इंडिगो पाउडर जब तक तेल में काला न हो जाए तब तक पकाना है। इस तेल को 3-4 घंटे तक लगाकर रखें।

ठंड में फटे-पपड़ीदार होंठ बिगाड़ सकते हैं खूबसूरती, अपनाएं ये Lip Care रुटीन

Latest Lifestyle News